Thursday, December 1, 2022

लक्ष्य ने ताजा बैडमिंटन रैंकिंग में लगाई दो स्थान की लंबी छलांग, एकल रैंकिग में सिंधू टॉप 10 में एकमात्र भारतीय

उत्तराखंड के अल्मोड़ा के रहने वाले 21 साल के लक्ष्य ने ताजा बैडमिंटन रैंकिंग में दो स्थान की लंबी छलांग लगाई है और अब छठे पायदान पर पहुंच गए हैं। वह पहली बार बीडब्ल्यूएफ रैंकिंग में इस स्थान पर पहुंचे हैं और यह उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग भी है।

टॉप रैंक वाले अधिकतर खिलाड़ियों को मात दे चुके हैं लक्ष्य

लक्ष्य की बात करें तो उन्होंने इसी साल बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में पुरुष एकल में गोल्ड और मिश्रित युगल में सिल्वर मेडल अपने नाम किया था। पिछले साल 2021 में विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाले लक्ष्य इसी साल प्रतिष्ठित ऑल इंग्लैंड ओपन में उपविजेता रहे। वह थॉमस कप में ऐतिहासिक गोल्ड जीतने वाली पुरुष टीम का भी हिस्सा रहे और जीत में अहम योगदान दिया। लक्ष्य ने छोटी से उम्र में तेजी से अपनी पहचान बनाई है। वह हाल के दिनों में टॉप रैंक वाले अधिकतर खिलाड़ियों को मात दे चुके हैं और लगातार अपनी छाप छोड़ रहे हैं।

पुरुषों की रैंकिंग में लक्ष्य टॉप 10 में एकमात्र भारतीय

पुरुषों की रैंकिंग में लक्ष्य टॉप 10 में एकमात्र भारतीय हैं जबकि उनके अलावा पूर्व नंबर 1 किदांबी श्रीकांत 11वें जबकि एचएस प्रणॉय 12वें नंबर पर काबिज हैं। डेनमार्क के विक्टर एक्सेल्सन पहले स्थान पर बने हुए हैं। वहीं मलेशिया के ली जी जिया दूसरे और सिंगापुर के लोह कीन यीव दो स्थान के फायदे के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं।

महिलाओं की एकल रैंकिग में  पीवी सिंधू एकमात्र भारतीय टॉप 10 में

महिलाओं की एकल रैंकिग में भारतीय स्टार खिलाड़ी पीवी सिंधू टॉप 10 में एकमात्र भारतीय हैं। सिंधू को एक स्थान का फायदा हुआ है और वह अब पांचवें नंबर पर काबिज हैं। अन्य भारतीय खिलाड़ियों में ओलंपिक मेडलिस्ट साइना नेहवाल 33वें और माल्विका बंसोड़ 35वें नंबर पर काबिज हो गई है।

पुरुषों के युगल वर्ग में भारत की सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी को फायदा देखने को मिला है। भारतीय जोड़ी एक स्थान के फायदे के साथ अब सातवें नंबर पर काबिज हो गई है।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related