Monday, November 28, 2022

Odisha Open 2022: हरियाणा की उन्नति हुड्डा ने रचा इतिहास, सुपर 100 टूर्नामेंट जीतने वाली सबसे युवा भारतीय बनीं

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:

Odisha Open 2022: हरियाणा के रोहतक से आने वाली 14 साल की उन्नति हुड्डा ने 75 हजार डॉलर ईनामी ओड़िशा ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में महिला एकल का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया है। उन्नति ने ओडिशा में आयोजित ओडिशा ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल में स्मित तोश्नीवाल को हराकर इस खिताब पर कब्जा जमाया।

उन्नति हुड्डा सुपर 100 टूर्नामेंट जीतने वाली सबसे युवा भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी बन गई हैं। उन्नति ने महज 14 साल की उम्र में इस खिताब को अपने नाम किया। उन्नति ने स्मित तोश्नीवाल के खिलाफ खिताबी मुकाबले को 21-18, 21-11 से जीत कर इतिहास रच दिया।

सेमीफाइनल में मालविका बंसोड़ को हराया था (Odisha Open 2022)

उन्नति ने ओडिशा ओपन के सेमीफइनल मुकाबले में अंतररराष्ट्रीय शटलर मालविका बंसोड़ को हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की की थी। मालविका बंसोड़ इससे पहले ओलंपिक पदक विजेता साइना नेहवाल को सैयद मोदी इंटरनेशनल टूर्नामेंट में हरा चुकी थी।

लेकिन उन्नति के होंसले के आगे मालविका पस्त नजर आई। उन्नति ने इस मैच में बड़ा उलटफेर करते हुए फाइनल में जगह बनाई और अब फाइनल में भी उन्होंने स्मित तोश्नीवाल को 21-18, 21-11 से हराकर ओडिशा ओपन का खिताब जीत लिया।

7 साल से कर रही थी प्रैक्टिस (Odisha Open 2022)

उन्नति हुड्डा के कोच प्रवेश कुमार ने बताया की उन्नति पिछले 7 साल से बैडमिंटन खेल रही है। उन्नति की सबसे बड़ी ताकत उसका अनुशासन है। अब उन्नति 14 साल की है और यह उसकी पिछले 7 साल की मेहनत ही है की वो आज ओडिशा ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट जीतने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी बनी है।

उन्नति 7 साल की छोटी उम्र से ही रोहतक के सर छोटूराम स्टेडियम में अपने कोच प्रवेश कुमार से बैडमिंटन की बारीकियां सीखने के लिए मैदान में उतर गई थी। उन्नति रोहतक की भरत कॉलोनी की रहने वाली हैं। उनके कोच के मुताबिक उन्नति अपनी डाइट को लेकर भी काफी डिसीप्लीन्ड रही है।

उनके कोच प्रवेश कुमार का यह भी कहना है की उन्नति कभी भी प्रैक्टिस के लिए लेट नहीं हुई, वो हमेशा टाइम से पहले ही प्रैक्टिस के लिए पहुँच जाती थी और यही चीज गेम के प्रति उसके डेडिकेशन को दर्शाती है। गेम के प्रति डेडिकेशन और डिसीप्लिन ही उसकी सबसे बड़ी ताकत है।

9वीं कक्षा में पढ़ती है उन्नति (Odisha Open 2022)

उन्नति हुड्डा रोहतक में ही 9वीं कक्षा में पढ़ती हैं। उन्नति की मां डॉ. कविता भी एक शिक्षिका हैं। 14 साल की उन्नति इससे पहले भी बेंगलुरू में हुए इन्फोसिस फाउंडेशन इंडिया इंटरनेशनल चैलेंज टूर्नामेंट में हिस्सा ले चुकी हैं और उस टूर्नामेंट में भी उन्नति ने शानदार प्रदर्शन किया था।

उस टूर्नामेंट में उन्नति ने रजत पदक जीता था। बेंगलुरू में हुए उस टूर्नामेंट में दुनिया भर से महिला वर्ग की 355 खिलाड़ियों ने भाग लिया था और ये उन्नति के लिए एक बड़ी उपलब्धि थी।

Odisha Open 2022

Also Read : Ranji Trophy 2022 : 16 फरवरी से शुरू होगी रणजी ट्रॉफी, 5 मार्च तक होंगे पहले चरण के मैच

Also Read : T20 WC IND vs PAK शाहीन अफरीदी ने विराट को बताया भारतीय टीम की रीढ़ की हड्डी

Also Read : IND vs WI T20 Series 2022 Update भारत-वेस्टइंडीज T20 सीरीज में बंगाल सरकार ने 75% दर्शकों को दी मैदान में आने की अनुमति

Also Read : Virat Kohli Test Captainship टेस्ट कप्तानी छोड़ने के बाद पहली बार बोले विराट, कहा लीडर बनने के लिए कप्तान होना जरूरी नहीं

Also Read : IND 1000th ODI Match भारत के लिए ऐतिहासिक होगा वेस्टइंडीज सीरीज का पहला वनडे मैच

Connect With Us: Twitter Facebook

- Advertisement -
Naveen Sharma
Naveen Sharma
Sub Editor, India News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related