Wednesday, November 30, 2022

छठे दिन भारत की झोली में आए पांच पदक, स्क्वॉश में सौरव ने किया कमाल, लवलीना हुईं बाहर

वैभव शुक्ला, नई दिल्ली, (CWG 2022):

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (CWG 2022) में भारत ने अब तक 18 मेडल जीत लिए हैं। जिसमें 5 गोल्ड, 6 सिल्वर और 7 ब्रॉन्ज पदक शामिल हैं। टूर्नामेंट के छठे दिन भारत ने 5 मेडल अपने नाम किए हैं।

भारतीय महिलाओं ने क्रिकेट में बारबाडोस को 100 रनो से हरा दिया। जुडोका तूलिका मान ने रजत पदक अपने नाम किया। साथ ही चार भारतीय एथलीट्स ने कांस्य अपने नाम किया।

CWG 2022 में जूडो में तूलिका मान ने जीता रजत

बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में जूडो में सुशीला देवी के सिल्वर मेडल के बाद भारत की युवा जूडोका तूलिका मान ने भी पहली बार सिल्वर मेडल अपने नाम कर लिया है। तूलिका ने 78 किलो से ज्यादा के ग्रुप के फाइनल में स्कॉटलैंड की सारा एडलिंग्टन ने हराया।

इससे पहले उन्होंने सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया की सिडनी एंड्रयूज को 10-1 से हराया था और क्वार्टर फाइनल में मॉरिशस की ट्रेशी डरहोन को भी उन्होंने मात दी थी।

हाई जंप में भारत को पहला पदक तेजस्विन ने दिलाया

भारतीय हाई जंपर तेजस्विन शंकर ने ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में भारत के लिए पहला पदक जीता है। तेजस्विन ने पुरुषों के हाई जंप में 2.22 मीटर की जंप के साथ कांस्य पदक अपने नाम किया और रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज करवाया।

वेटलिफ्टिंग, जूडो, टेबल टेनिस, लॉन बॉन, स्क्वॉश और बैडमिंटन के बाद भारत को एथलेटिक्स में भी सफलता मिल गई है। तेजस्विन राष्ट्रमंडल खेलों में हाई जंप में पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट हैं। तेजस्विन शंकर तीन दिन पहले ही बर्मिंघम पहुंचे थे।

वेटलिफ्टिंग में गुरदीप सिंह ने जीता कांस्य

भारतीय वेटलिफ्टर गुरदीप सिंह ने 109 KG वेट कैटेगरी में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया है। उन्होंने स्नैच राउंड में अपने तीन प्रयासों में 167 KG सबसे ज्यादा वजन उठाया। इसके बाद क्लीन एंड जर्क राउंड में उन्होंने 223 KG का वजन उठाया। कुल 390 KG उठाने वजन उठाने के साथ गुरदीप ने ब्रॉन्ज अपने लिए पक्का किया।

स्क्वॉश में सौरव घोषाल का कमाल

भारत के दिग्गज खिलाड़ी सौरव घोषाल ने स्क्वॉश में कांस्य पदक जीत लिया है। इस जीत के साथ ही वह CWG के इतिहास में सिंगल्स मुकाबले में मेडल जीतने वाले पहले भारतीय स्क्वॉश खिलाड़ी बन गए हैं।

घोषाल ने ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले में इंग्लैंड के जेम्स विलस्ट्रॉप को 3-0 से हराया और देश को एक और मेडल दिलाया। उन्होंने महिला और पुरुष को मिलाकर सिंगल्स इवेंट में किसी भी कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के लिए पहला पदक जीता है।

वेटलिफ्टिंग ने लवप्रीत सिंह ने जीता कांस्य

भारतीय वेटलिफ्टर लवप्रीत सिंह ने 109kg भारवर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है। भारत ने अब तक वेटलिफ्टिंग में तीन गोल्ड समेत कुल 9 मेडल जीते हैं। स्नैच राउंड में उन्होंने 163 किलो और क्लीन एंड जर्क राउंड में 192 किलो वजन उठाया। कॉमनवेल्थ गेम्स में लवप्रीत का ये पहला मेडल है।

पिछले साल हुए कॉमनवेल्थ वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में उन्होंने सिल्वर मेडल जीता था। लवप्रीत ने स्नैच के अपने पहले प्रयास में 157, दूसरे में 161 और तीसरे में 163 KG वेट उठाया है। क्लीन एंड जर्क राउंड के पहले अटेम्प्ट में उन्होंने 185 KG, दूसरे में 189 और तीसरे में 192 KG वेट उठाया।

CWG 2022 में महिला क्रिकेट टीम की बारबाडोस पर धमाकेदार जीत

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने बारबाडोस के खिलाफ 100 रन से जीत दर्ज करी है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में चार विकेट खोकर 162 रन बनाए। भारत के दिए 163 रनो के लक्ष्य के जवाब में बारबाडोस की टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर सिर्फ 62 रन ही बना सकी।

भारत की तरफ से रेणुका सिंह ने चार ओवर में 10 रन देकर चार विकेट लिए। वहीं, मेघना सिंह, स्नेह राणा, राधा यादव और हरमनप्रीत कौर को एक-एक सफलता मिली। इस जीत के साथ भारतीय महिला टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई है।

CWG 2022 में पुरुष हॉकी टीम ने कनाडा को 8-0 से पछाड़ा

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने कनाडा को 8-0 से हरा कर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। भारत की तरफ से हरमनप्रीत सिंह और आकाशदीप सिंह ने सबसे ज्यादा 2-2 गोल दागे।

इसके अलावा अमित रोहिदास, ललित उपाध्याय, गुरजंत सिंह और मनदीप सिंह ने भारत के लिए एक-एक गोल किया। भारत 7 पॉइंट्स के साथ पूल बी में नंबर-1 पर है।

महिला हॉकी टीम ने CWG 2022 के सेमीफाइनल में बनाई जगह

भारतीय महिला हॉकी टीम ने कनाडा को 3-2 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है। भारत के लिए पहला गोल सलिमा टेटे ने और दूसरा गोल नवनीत कौर ने किया। इसके बाद तीसरा और निर्णायक गोल लालरेसमियामी ने दागा।

भारत ग्रुप में चार में से तीन मैच जीत चुका है। इससे पहले भारत ने घाना को 5-0 से और वेल्स को 3-1 से हराया था। हालांकि भारत को इंग्लैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

CWG 2022 में निखत जरीन ने पक्का किया मेडल

बॉक्सर निखत जरीन ने भारत के लिए एक और पदक पक्का कर लिया है। निखत ने 50 KG वेट कैटेगरी के सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। निखत ने वेल्स की हेलेन जोन्स को हराया। उन्होंने यह मुकाबला 5-0 से अपने पक्ष में किया।

CWG 2022 में नीतू और हुसामुद्दीन का मेडल पक्का

महिला बॉक्सिंग में नीतू सिंह ने सेमीफाइनल की टिकट कटवा ली है। साथ ही उन्होंने कम से कम अपने लिए ब्रॉन्ज मेडल पक्का कर लिया है। उन्होंने क्वार्टर फाइनल मैच में उत्तरी आयरलैंड की निकोल क्लॉयड को हराया।

वहीं, पुरुषों में मोहम्मद हुसामुद्दीन ने भी बॉक्सिंग में एक मेडल पक्का कर लिया है। उन्होंने 57 KG वेट कैटेगरी में नामीबिया के ट्राईअगेन मॉर्निंग डेवेलो को 4-1 से हरा दिया।

लवलीना बोर्गोहेन हार के बाद CWG 2022 से बाहर

टोक्यो ओलंपिक में कांस्य जीतने वाली भारतीय बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन 66 – 70 किलोग्राम भारवर्ग (लाइट मिडल वेट) के क्वार्टर फाइनल में हार गईं हैं।

जिसके साथ ही उन्हें राष्ट्रमंडल खेलों (CWG 2022) से बाहर होना पड़ा। लवलीना को वेल्स की रोजी एकल्स ने 3-2 से हराया। लवलीना 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में भी कोई पदक अपने नाम नहीं कर पाईं थीं।

बॉक्सर आशीष कुमार को क्वार्टर फाइनल में मिली हार

बॉक्सिंग में भारतीय बॉक्सर आशीष कुमार 75 से 80 किलोग्राम भारवर्ग (लाइट हेवीवेट) में हार गए हैं। उन्हें एरॉन बोवेन ने 4-1 से हराया। इस तरह आशीष क्वार्टर फाइनल से ही बाहर हो गए। मुकाबले में आशीष ने विपक्षी को कांटे की टक्कर देते हुए बेहतरीन प्रदर्शन किया।

स्क्वैश में जोशना और संधू की जोड़ी को मिली जीत

स्क्वैश में जोशना चिनप्पा और हरिंदर पाल सिंह संधू की जोड़ी ने श्रीलंका की कुरुप और रविंदू की जोड़ी को हार का स्वाद चखा दिया है। इसके साथ ही भारतीय जोड़ी ने प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है।

CWG 2022 में वेटलिफ्टिंग में पूर्णिमा पांडे छठे स्थान पर

वेटलिफ्टिंग में महिलाओं के 87+ किलोग्राम भारवर्ग में भारत की पूर्णिमा पांडे छठे स्थान पर रहीं। उन्होंने स्नैच राउंड में 103 किलो का वजन उठाया। उसके बाद क्लीन एंड जर्क में पूर्णिमा ने पहले प्रयास में 125 किलो का वजन उठाया। दूसरे प्रयास में 133 किलो वजन उठाने में सफलता नहीं मिली।

CWG 2022

ये भी पढ़ें: पुरुषों के हाई जंप में तेजस्विन शंकर ने जीता कांस्य पदक, एथलेटिक्स में भारत को दिलाया पहला मेडल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube 

- Advertisement -
Naveen Sharma
Naveen Sharma
Sub Editor, India News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related