Sunday, January 29, 2023

नीतू गंघास और मोहम्मद हुसामुद्दीन सेमीफाइनल में, बॉक्सिंग में मेडल पक्का

वैभव शुक्ला, नई दिल्ली, (CWG 2022):

बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों 2022 (CWG 2022) में भारतीय मुक्केबाज हुसामुद्दीन मोहम्मद और नीतू गंघास ने बुधवार को देश के लिए कांस्य पदक सुनिश्चित करने के लिए क्रमशः पुरुषों के 57 किग्रा और महिलाओं के 48 किग्रा के सेमीफाइनल में प्रवेश करने के लिए जीत दर्ज कर ली है।

दो बार की युवा विश्व चैम्पियन नीतू अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर थी और फाइनल राउंड के बीच में ही उन्हें विजेता घोषित कर दिया गया था, जब उनकी प्रतिद्वंद्वी उत्तरी आयरलैंड की निकोल क्लाइड ने बाजी मार ली थी।

कॉमनवेल्थ गेम्स में पहली बार लिया हिस्सा

पहली बार कॉमनवेल्थ गेम्स (CWG 2022) में हिस्सा ले रही युवा बॉक्सर नीतू ने भारत के लिए बॉक्सिंग का पहला मेडल पक्का कर लिया है। नीतू ने नॉर्दर्न आयरलैंड की 19 साल की बॉक्सर पर पूरी तरह दबदबा बनाया, जिसने युवा बॉक्सर को परेशानी में डाल दिया और फिर उसने मुकाबले से हटने का फैसला किया।

दो राउंड में ही आयरिश बॉक्सर को दिखाया बाहर का रास्ता

नीतू के हमलों ने एक बार भी युवा आयरिश बॉक्सर को संभलने का मौका तक नहीं दिया। पहले राउंड में ही वह काफी पीछे हो गईं थीं और उसकी आंखों से आंसू आने लगे थे। फिर दूसरे राउंड में भी नीतू ने शुरू से ही दबाव बनाकर रखा। लगातार दो राउंड के दबदबे के बाद नॉर्दर्न आयरलैंड के कोचिंग स्टाफ ने बाउट को वहीं पर खत्म करने का फैसला किया और नीतू आसानी से सेमीफाइनल में पहुंच गईं।

इस तरह बॉक्सिंग में भारत का पहला मेडल पक्का हुआ। अपनी जीत के बाद बात करते हुए, नीतू ने कहा कि “मैं 15 दिन पहले आयरलैंड में आयोजित प्रशिक्षण शिविर में इस खिलाड़ी के साथ खेल चुकी हूं।

मुझे पता था कि उसके खिलाफ कैसे खेलना है और मेरे कोच जो कह रहे थे, मैं उसका पालन कर रही थी। मेरे कोच ने मुझे शुरू से ही प्रतिद्वंद्वी पर दबाव बनाकर खेलने के लिए कहा था और इससे मुझे मैच में मदद मिली।”

हुसम भी सेमीफाइनल में

नीतू के सेमीफाइनल में पहुंचने के कुछ देर बाद ही CWG 2022 में पुरुषों में भी भारत का पहला मेडल पक्का हो गया। मोहम्मद हुसमुद्दीन ने 57 किलो वर्ग में नामीबिया के बॉक्सर को 4-1 के फैसले से हराया और

सेमीफाइनल में जगह बनाते हुए मेडल पर मुहर लगाई। भारत की नजरें अब टोक्यो ओलिंपिक की मेडलिस्ट लवलीना बोरगोहेन और विश्व चैंपियन निकहत जरीन पर होंगी, जो बुधवार रात ही अपने क्वार्टर फाइनल मैच में उतरेंगी।

CWG 2022

ये भी पढ़ें: पुरुषों के हाई जंप में तेजस्विन शंकर ने जीता कांस्य पदक, एथलेटिक्स में भारत को दिलाया पहला मेडल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube 

- Advertisement -
Naveen Sharma
Naveen Sharma
Sub Editor, India News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related