Thursday, December 1, 2022

भारत ने टेबल टेनिस में जीता पांचवा गोल्ड मेडल, मेंस टीम इवेंट में लगातार दूसरी बार आया सोना

वैभव शुक्ला, नई दिल्ली India won 5th gold medal in table tennis : बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय पुरुष टेबल टेनिस टीम ने देश को पांचवा गोल्ड मेडल दिलवा दिया है। फाइनल मुकाबले में हरमीत देसाई के सिंगल्स में 3-0 की जीत के साथ ही भारत ने सिंगापुर को मुकाबले में 3-1 से हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। हरमीत ने आखिरी मुकाबले में 11-8, 11-5, 11-6 से जीत दर्ज करते हुए स्वर्ण पदक भारत की झोली में डाल दिया।

राष्ट्रमंडल खेलों में तीसरा गोल्ड

भारत ने पहली बार 2010 के नई दिल्ली कॉमनवेल्थ गेम्स में टीम इवेंट का गोल्ड जीता था। इसके बाद 2018 के गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में दूसरी बार इस इवेंट का गोल्ड जीता था और अब तीसरी बार बर्मिंघम में भारत ने गोल्ड अपने नाम किया। 2018 में जिस टीम ने भारत को गोल्ड दिलाया था उसी टीम ने इस बार भी देश को सोना दिया है। भारतीय टीम में अचंता शरत कमल, जी साथियन, हरमीत देसाई और सनिल शेट्टी थे।

सिंगापुर पर की अच्छी शुरुआत

भारतीय टीम ने टूर्नामेंट में अपने पिछले मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन किया। फाइनल में भी सिंगापुर के खिलाफ अच्छी शुरुआत की। भारत के लिए हरमीत देसाई और जी साथियन की जोड़ी ने डबल्स का मुकाबला 3-0 से जीतकर भारत को 1-0 की बढ़त दिलाने में अपना योगदान दिया। इसके बाद भारतीय पैडलर अचंता शरत कमल सिंगल्स मुकाबले में 1-3 से हार गए।

हरमीत ने दिलाया गोल्ड

India won 5th gold medal in table tennis

अचंता की हार के बाद मुकाबला 1-1 की बराबरी पर था। इसके बाद जी साथियन पहले गेम में हार गए। इसके बावजूद उन्होंने अगले तीनों गेमों में जोरदार वापसी करते हुए 3-1 से मैच जीता और भारत की बढ़त को 2-1 कर दिया। साथियन की जीत के बाद दो और मैच थे, जिसमें भारत को बस एक और जीत की जरूरत थी। अगले ही मैच में ये काम हरमीत देसाई ने सिंगापुर के खिलाड़ी को कोई भी मौका नहीं दिया और तीनों गेम में आसानी से जीत दर्ज करते हुए भारत को गोल्ड दिलाया।

भारत की झोली में 12 मेडल

India won 5th gold medal in table tennis

टेबल टेनिस में मिले गोल्ड के बाद भारत के पास अब पांचवां गोल्ड हो गए हैं। इससे पहले भारत ने वेटलिफ्टिंग में तीन गोल्ड जीते थे, जबकि मंगलवार को टेबल टेनिस और महिला टीम ने लॉन बॉल्स में ऐतिहासिक गोल्ड मेडल जीतकर मेडल टैली में भारत की स्थिति मजबूत कर दी। मंगलवार को ही विकास ठाकुर ने वेटलिफ्टिंग के 96 किग्रा भार वर्ग में रजत पदक जीता। कुल मिलाकर भारत के पास अब 12 पदक हो गए हैं। जिनमें 5 गोल्ड, 4 सिल्वर और 3 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं।

ये भी पढ़े : लॉन बॉल में पहली बार भारत की झोली में आया सोना, महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर रचा इतिहास

ये भी पढ़े : भारतीय लॉन बॉल्स महिला टीम ने कॉमनवेल्थ गेम्स में जीता गोल्ड

ये भी पढ़े : झाड़ू लगाने वाले के बेटे ने देश को दिलाया स्वर्ण पदक, जेरेमी ने वेटलिफ्टिंग में पाई सुनहरी कामयाबी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related