Thursday, May 19, 2022

1st Test Match Of Cricket History: 1877 में आज ही के दिन खेला गया था पहला टेस्ट मैच

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:

1st Test Match Of Cricket History: आज का दिन यानी कि 15 मार्च का दिन विश्व क्रिकेट के इतिहास में एक ख़ास अहमियत रखता है। यह क्रिकेट से जुड़े सभी लोगों के लिए बेहद ख़ास दिन है। क्योंकि आज कि दिन 1877 में पहली बार टेस्ट मैच खेला गया था।

15 मार्च 1877 को ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच क्रिकेट इतिहास का पहला टेस्ट मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) में शुरू हुआ था। मेलबर्न में खेले गए इस ऐतिहासिक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अंग्रेजों को 45 रन से हराया था।

किकेट इतिहास के इस पहले टेस्ट मैच में कोई भी समय सीमा नहीं रक्खी गई थी। दोनों ही टीमों को अपनी 2-2 पारियां खेलनी थी। फिर चाहे इसमें कितने ही दिन क्यों न लग जाए। लेकिन फिर भी यह मैच 5 दिन तक चला। इस टेस्ट मैच के चौथे दिन रेस्ट डे रखा गया था।

बैनरमैन ने रचा था इतिहास (1st Test Match Of Cricket History)

ICC on Twitter: "#OnThisDay in 1851, Australia's Charles Bannerman was born. He faced the first ball in Test cricket history. https://t.co/40bWvDFUJ4" / Twitter

इस टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान डेव ग्रेगरी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। इंग्लैंड की तरफ से अल्फ्रेड शॉ ने इस टेस्ट मैच की पहली बॉल फेंकी थी और ऑस्ट्रेलिया की तरफ से उस गेंद का सामना चार्ल्स बैनरमैन ने किया था।

इस टेस्ट मैच का पहला रन भी चार्ल्स बैनरमैन ने ही बनाया था। बैनरमैन ने इस टेस्ट मैच में शानदार बल्लेबाजी की और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बन गए। चार्ल्स बैनरमैन ने अपने पहले ही टेस्ट मैच में शतक जड़ तक इतिहास के पन्नो में अपना नाम दर्ज करवा दिया।

हालांकि उंगली में चोट लगने के कारण चार्ल्स बैनरमैन 165 रनों पर रिटायर्ड हर्ट हो गए थे। बैनरमैन के अलावा दूसरा कोई भी बल्लेबाज कुछ ख़ास नहीं कर सका और ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 245 रनों पर सिमट गई।

मिडविंटर ने खोला पंजा (1st Test Match Of Cricket History)

Billy Midwinter The Peripatetic Pioneer of International Cricketers: Part 10 — CricketMash

ऑस्ट्रेलिया के 245 रनों के जवाब में इंग्लैंड की पहली पारी 196 रनों पर ही सिमट गई। इंग्लैंड की तरफ से सलामी बल्लेबाज हैरी जुप्प ने सबसे ज्यादा 63 रन बनाए। वहीं ऑस्ट्रेलिया की तरफ से बिली मिडविंटर ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 5 इंग्लिश बल्लेबाजों के विकेट चटकाए और अपने इस शानदार प्रदर्शन की बदौलत मिडविंटर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एक पारी में 5 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए।

मिडविंटर ने अपनी शानदार गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 49 रनों की महत्वपूर्व लीड दिलाई। इसके बाद दूसरी पारी में इंग्लैंड ने पलटवार करते हुए ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में महज 104 रनोंं पर ही समेत दिया। जिसमें इंग्लैंड के लिए अल्फ्रेड शॉ ने 5 विकेट हांसिल किये।

ऑस्ट्रेलिया 45 रन से जीता (1st Test Match Of Cricket History)

On this day in 1877, Test cricket was born

इस मैच को जीतने के लिए इंग्लैंड की टीम को 154 रनों का लक्ष्य मिला। लेकिन वह इस लक्ष्य को हांसिल नहीं कर सकी और इंग्लैंड की पूरी टीम महज 108 रनों पर ही ढेर हो गई और ऑस्ट्रेलिया ने इस ऐतिहासिक मुकाबले को 45 रन से जीत लिया। इंग्लैंड की तरफ से विकेटकीपर जॉन सेल्बी ने सबसे ज्यादा 38 रन बनाए। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से टॉम कैंडल ने 7 विकेट चटक कर इतिहास रच दिया।

1st Test Match Of Cricket History

Also Read : IND vs SL 2nd Test Day 2: बेंगलुरु टेस्ट के दूसरे दिन जीत के और करीब पहुंचा भारत

Connect With Us: Twitter Facebook

Naveen Sharma
Sub Editor, India News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related

Bringing Children and Youth Cinema

इंडिया न्यूज, Bringing Children and Youth Cinema News :...

Garena Free Fire Max Redeem Code Today 19 May 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: Garena Free Fire Max Redeem Code...

COD Mobile Redeem Code Today 19 May 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: COD Mobile Redeem Code Today 19...

21 villages in Ladakh are now 100 Percent tap connected

From -11 degree to -30 degrees, Extreme weather...