Saturday, July 2, 2022

3 Best Bowling Spell By Indian Bowlers at Cape Town केप टाउन में भारतीय गेंदबाजों के 3 यादगार गेंदबाजी स्पेल

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
3 Best Bowling Spell By Indian Bowlers at Cape Town :
केप टाउन के न्यूलैंड्स में 11 जनवरी 2022 से भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा टेस्ट मैच आरंभ होगा। साउथ अफ्रीका की टीम इस ग्राउंड में भारत के खिलाफ इस स्थान पर कभी भी टेस्ट मैच नहीं हारा है।

साउथ अफ्रीका ने इस ग्राउंड पर भारत को तीन बार टेस्ट मैच हराया है। वहीं दोनों टीमों के बीच इस मैदान पर दो बार ड्रॉ हुआ है। भारत तीसरे टेस्ट में न्यूलैंड्स में पुराने समीकरण बदलने के लिए उतरेगा। इस मैच को जीतकर भारत दक्षिण अफ्रीका की धरती पर अपनी पहली टेस्ट सीरीज जीतना चाहेगा।

पिछले कुछ समय में भारतीय गेंदबाजों ने न्यूलैंड्स के मैदान पर कई शानदार स्पेल दिए हैं। इस लेख में हम तीन भारतीय गेंदबाजों के स्पेल के बारे में आपको बताएंगे। उनमें से दो ने न्यूलैंड्स में एक पारी में पांच विकेट लिए हैं।

श्रीसंत (Sreesanth) – 5/114 2010-11 3 Best Bowling Spell By Indian Bowlers at Cape Town

श्रीसंत न्यूलैंड्स में पांच विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज थे। उन्होंने 2010-11 में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच में मेजबान टीम के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की। मेजबान टीम द्वारा पहला टेस्ट जीतने के बाद और डरबन के किंग्समीड में भारत ने दूसरा मैच जीतने के बाद यह श्रृंखला निर्णायक थी। उस न्यूलैंड्स टेस्ट की पहली पारी में, श्रीसंत ने पांच विकेट चटकाए ।

जिससे भारत ने दक्षिण अफ्रीका को अपनी पहली पारी में 362 रनों पर रोक दिया। उन्होंने हाशिम अमला, एबी डिविलियर्स, एशवेल प्रिंस, मार्क बाउचर और मोर्ने मोर्कल के प्रमुख विकेट लिए। जबकि बाकी भारतीय गेंदबाजों को सही लाइन और लेंथ से गेंदबाजी करने के लिए संघर्ष करना पड़ा। वह दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी का बड़ा स्कोर बनाने से रोकने में सफल रहे।

हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) – 7/120 (2010-11) 3 Best Bowling Spell By Indian Bowlers at Cape Town

न्यूलैंड्स टेस्ट की तीसरी पारी में हरभजन सिंह ने सात विकेट लिए। दक्षिण अफ्रीका ने 2011 में न्यूलैंड्स में अपनी पहली पारी में 362 रन बनाए थे। सचिन तेंदुलकर (146) के शानदार शतक की बदौलत भारत ने 364 रन बनाकर दो रन का फायदा उठाया।

तीसरी पारी में टेस्ट मैचों में दक्षिण अफ्रीका की धरती पर किसी भारतीय स्पिनर द्वारा सर्वश्रेष्ठ स्पेल देखने को मिला। हरभजन सिंह ने अपनी स्पिन के जाल में दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को फंसा लिया। हरभजन ने 120 रन देकर सात विकेट लिए, जिससे तेज गेंदबाजों को मदद मिली।

उन्होंने कप्तान ग्रीम स्मिथ, नाइटवॉचमैन पॉल हैरिस, अल्विरो पीटरसन और हाशिम अमला को आउट करके चार शुरूआती विकेट चटकाए। अफ्रीका ने अपनी दूसरी पारी में 341 रन बनाए। सिंह ने पारी में तीन और विकेट लिए – मार्क बाउचर, डेल स्टेन और मोर्ने मोर्कल। मैच एक ड्रॉ में समाप्त हुआ, और इसके साथ ही दोनों टीमों के एक-एक गेम जीतने के बाद श्रृंखला समाप्त हो गई।

भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) – 4/87 (2017-18) 3 Best Bowling Spell By Indian Bowlers at Cape Town

भुवनेश्वर कुमार ने 2018 में न्यूलैंड्स में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था। कुमार ने अपने पहले ही ओवर की तीसरी गेंद पर डीन एल्गर को आउट किया। उसके बाद भुवनेश्वर कुमार ने एडेन मार्कराम को लेग बिफोर विकेट पांच रन पर आउट कर दिया। इसके साथ ही कुमार ने हाशिम अमला को तीन रन और क्विंटन डी कॉक को भी आउट किया।

Read More : 5 Batsman With Most 100 in Successful ODI Chases वनडे क्रिकेट में सफल रन चेज करते हुए सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज

Read More : Khawaja hit 2nd Ton in 4th Test ख्वाजा ने दूसरी पारी में भी जमाया शतक

Connect With Us: Twitter Facebook

Harpreet Singh
Content Writer And Sub editor @indianews. Good Command on Sports Articles. Master's in Journalism. Theatre Artist. Writing is My Passion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related

Garena Free Fire Max Redeem Code Today 1 July 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: Garena Free Fire Max Redeem Code...

COD Mobile Redeem Code Today 1 July 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: COD Mobile Redeem Code Today 1...