Saturday, July 2, 2022

3 Best Innings of Quinton de Kock’s Test Career क्विंटन डी कॉक के टेस्ट करियर की 3 सर्वश्रेष्ठ पारियां

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
3 Best Innings of Quinton de Kock’s Test Career :
साउथ अफ्रीका में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज चल रही है। पहले टेस्ट मैच के बाद दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम को चौंकाने वाली खबर सामने आई थी। दरअसल साउथ अफ्रीका टीम की टीम पहले टेस्ट में भारत से हार गई। जिसके कुछ घंटों बाद अफ्रीकी टीम के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया।

डि कॉक पिछले 8 साल से दक्षिण अफ्रीका की टीम के साथ जुड़े हुए हैं। उन्होंने अफ्रीका की टीम को जीताने वाली कई पारियां खेली। लेकिन एकदम उन्होंने सन्यास की घोषणा कर दी। जिससे सभी क्रिकेट प्रेमी हैरान हैं। क्विंटन डी कॉक ने 29 साल की उम्र में ही क्रिकेट के टेस्ट प्रारूप से सन्यास लेने का फैसला ले लिया।

एक सफल बल्लेबाज हैं क्विंटन डी कॉक 3 Best Innings of Quinton de Kock’s Test Career

अगर साउथ अफ्रीका के इस दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज की बात करें तो उन्होंने कई बार मैच विनिंग पारियां खेलीं। टेस्ट क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद भी डी कॉक लिमिटेड आवर्स क्रिकेट में टीम के लिए खेलते रहेंगे। साउथ अफ्रीका के लिए डि कॉक ने ओपनिंग करते हुए काफी सफलता हासिल की है।

अगर डी कॉक के टेस्ट करियर की बात करें तो उन्होंने 54 टेस्ट मैच खेले हैं। इन 54 टेस्ट में डी कॉक ने 38.82 की औसत से 3300 रन बनाए। डी कॉक ने टेस्ट क्रिकेट में 6 शतक और 22 अर्धशतक जमाए हैं।

डी कॉक ने कई बार टीम को अपने अकेले के दम पर मैच जिताए और कई बार महत्वपूर्ण मैचों में दक्षिण अफ्रीका की हार को टाला। इस लेख में हम आपको डी कॉक द्वारा खेली गई 3 बेस्ट पारियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

विशाखापट्नम (2019) में भारत के खिलाफ 111 रन

अगर क्विंटन डी कॉक की बात करें तो उनके करियर की सबसे शानदार टेस्ट पारी भारत के खिलाफ आई थी। वैसे तो डी कॉक ने वनडे और टी 20 क्रिकेट में भारत के खिलाफ अच्छे रन बनाए हैं लेकिन टेस्ट में उनका रिकॉर्ड भारत के खिलाफ कुछ खास अच्छा नहीं रहा। 2019 में साउथ अफ्रीका की टीम भारत के दौरे पर आई थी।

इस दौरान विशाखापट्नम के मैदान पर खेले गए टेस्ट में डी कॉक ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ा था। भारत ने अपनी पहली पारी में 503/7 रन बनाए थे। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने अपने 4 विकेट 63 के स्कोर पर खो दिए। जिसके बाद डीन एल्गर और डी कॉक ने मिलकर टीम को संकट से निकाला।

क्विंटन डी कॉक ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 163 गेंद पर 111 रन बनाए। इस पारी में डी कॉक ने 16 चौके और 2 छक्के लगाए। डी कॉक ने भी शानदार 160 रन बनाए। जिसके बूते दक्षिण अफ्रीका की टीम ने पहली पारी में 431 रन बनाए।

वेस्टइंडीज के खिलाफ ग्रॉस आइसलेट (2021) में नाबाद 141 रन 

डी कॉक ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले साल एक शानदार शतकीय पारी खेली थी। वेस्टइंडीज के खिलाफ उनकी पारी की बदौलत टीम ने मैच को जीत लिया। वेस्टइंडीज दौरे पर पहले ही टेस्ट में डी कॉक ने पहली पारी में 141 रन बनाए। डी कॉक ने मात्र 170 गेंद पर 141 रन बना दिए। इस पारी में डी कॉक ने 7 छक्के और 12 चौके जड़े।

डी कॉक की पारी ने दक्षिण अफ्रीका को पहला टेस्ट मैच जीता दिया। दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 322 रन बनाए। जिसके बाद वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में 162 रन पर ढेर हो गई। दूसरी पारी में वेस्टइंडीज ने 97 रन बनाए। जिसके चलते दक्षिण अफ्रीका ने मैच 1 पारी और 63 रन से जीत लिया।

इंग्लैंड के खिलाफ ट्रेंट ब्रिज (2017) में 68 रन

क्विंटन डी कॉक ने अपने करियर की शानदार पारी इंग्लैंड के खिलाफ खेली। डी कॉक ने 68 रनों की शानदार पारी खेली। मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने 66 रन पर दो विकेट गंवा दिए।

उसके बाद डी कॉक ने मुश्किल पिच पर 81 गेंद में आक्रामक खेलते हुए 68 रन बनाए। डी कॉक की पारी के चलते अफ्रीका ने पहली पारी में 335 और दूसरी पारी में 343 रन बनाए। अफ्रीका के गेंदबाजों ने इंग्लैंड की टीम को दोनों पारियों में जल्दी आउट कर दिया और मैच 340 रन से अपने नाम कर लिया।

Read More : NZ vs BAN First Test 1st Day डेवोन कॉनवे (Devon Conway) ने शतक जड़ने के बाद दी बड़ी प्रतिक्रिया

Read More : India Won U19 Asia Cup 2021 Final: श्रीलंका को रौंद कर भारत ने जीता खिताब, जीत की लगाई हैट्रिक

Read More: Quinton de Kock Retired From Test Cricket क्विंटन डी कॉक ने टेस्ट क्रिकेट से लिया संन्यास

Connect With Us: Twitter Facebook

Harpreet Singh
Content Writer And Sub editor @indianews. Good Command on Sports Articles. Master's in Journalism. Theatre Artist. Writing is My Passion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related

Garena Free Fire Max Redeem Code Today 2 July 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: Garena Free Fire Max Redeem Code...

COD Mobile Redeem Code Today 2 July 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: COD Mobile Redeem Code Today 2...

Garena Free Fire Max Redeem Code Today 1 July 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: Garena Free Fire Max Redeem Code...