Thursday, May 19, 2022

3 Spinners For Pink Ball Test अक्षर, अश्विन, बीशू और यासिर ने बदल पिंक बॉल क्रिकेट के मानदंड

3 Spinners For Pink Ball Test अक्षर, अश्विन, बीशू और यासिर ने बदल पिंक बॉल क्रिकेट के मानदंड

मनोज जोशी, नई दिल्ली : क्या टीम इंडिया बैंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जाने वाले पिंक बॉल टेस्ट में तीन स्पिनरों के साथ उतरेगी। क्या जयंत यादव की जगह अक्षर पटेल को टीम में जगह मिलेगी। क्या जयंत की जगह उमेश यादव या मोहम्मद सीराज को टीम में जगह मिल सकेगी। ये तमाम सवाल इन दिनों सबसे अधिक चर्चा का विषय हैं।

पिछले दिनों टीम इंडिया ने कुलदीप यादव की जगह अक्षर पटेल को टीम में शामिल किया है। हालांकि सीरीज़ के बीच में किसी खिलाड़ी को इस तरह से बाहर करना एक तरह से उसे अपमानित करने जैसा ही कदम है। अगर कुलदीप अक्षर के कवर के तौर पर टीम में शामिल किये गये होते तो भी बात समझ में आती।

अक्षर की स्ट्रेटर वन और फुल लेंग्थ की गेंदें काफी असरदार

इससे साफ है कि कुलदीप टीम इंडिया की फिलहाल स्कीम ऑफ थिंग्स में नहीं आते। रही बात अक्षर को पिंक बॉल टेस्ट में शामिल करने की, तो इसकी सम्भावना सबसे ज़्यादा है। अक्षर ने अहमदाबाद में खेले टीम इंडिया के पिछले पिंक बॉल टेस्ट में 70 रन देकर 11 विकेट चटकाये थे।

उस मैच में उनकी स्ट्रेटर वन और फुल लेंग्थ की गेंदें काफी असरदार साबित हुई। ऐसी ही सीधी गेंदों पर उन्होंने जॉनी बेयरस्टो और जो रूट जैसे दिग्गजों के विकेट चटकाये थे। वैसे भी पिंक बॉल से अगर गेंद सीम पर पिच न कराई जाये तो गेंद के स्किड होने की सम्भावना बढ़ जाती है। अक्षर पटेल इसी रणनीति से चले जिसका इंग्लिश बल्लेबाज़ों के पास कोई जवाब नहीं था।

आम तौर पर पिंक बॉल टेस्ट में माना यह जाता है कि सांझ ढलने और फ्लडलाइट्स का इस्तेमाल होने के समय तेज़ गेंदबाज़ों की गति बल्लेबाज़ों को खासी परेशान करती है क्योंकि उस समय गेंद पूरी तरह से दिखती नहीं है और बल्लेबाज़ का क्रीज़ पर टिकना ही उस समय बेहद चुनौतीपूर्ण हो जाता है। इसके अलावा भी कई मौकों पर पिंक बॉल के सामने बल्लेबाजों को गेंद को पूरी तरह से देख पाना बेहद मुश्किल हो जाता है। ऐसी स्थिति में अब तक खेले गये 18 दिन-रात के मैचों में ज़्यादातर मौकों पर तेज़ गेंदबाज़ों पर ही भरोसा किया जाता रहा है।

ऑस्ट्रेलिया नाथन लॉयन, इंग्लैंड मोइन अली, पाकिस्तान यासिर शाह, बांग्लादेश तेजस इस्लाम, न्यूज़ीलैंड मिचेल सैंटनर और भारत आर अश्विन पर पिंक बॉल टेस्ट में भरोसा किये हुए है। ज़्यादातर टीमें ऐसे मैचों में एक ही स्पिनर के साथ उतरती हैं। इस साल होबार्ट में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेले गये पिंक बॉल टेस्ट में तो एक भी स्पिनर को नहीं उतारा गया था।

यासिर शाह के पारी में पांच विकेट बीशू की गेंदबाज़ी पर भारी साबित हुए

इस सबके बावजूद देवेंद्र बीशू एक पिंक बॉल टेस्ट की एक पारी में पाकिस्तान के खिलाफ आठ विकेट चटकाने में सफल रहे लेकिन पाकिस्तान के लेग स्पिनर यासिर शाह के पारी में पांच विकेट बीशू की गेंदबाज़ी पर भारी साबित हुए जिससे पाकिस्तान वह मैच जीतने में सफल रहा। अहमदाबाद में इंग्लैंड के खिलाफ पिछले पिंक बॉल टेस्ट में भारत ने तीन स्पिनर ज़रूर उतारे थे लेकिन उनमें तीसरे स्पिनर को बतौर बल्लेबाज़ ही खिलाया गया था।

तब गेंदबाज़ी मोर्चे पर अक्षर पटेल और आर अश्विन ने ही कमान सम्भाली थी। तीसरे स्पिनर के रूप में वाशिंग्टन सुंदर को खिलाया गया लेकिन उनसे पूरे मैच में केवल चार गेंदें कराई गईं और उसमें भी वह एक विकेट चटकाने में सफल रहे। इस तरह उस मैच ने पिंक बॉल टेस्ट के बारे में उस राय को बदल दिया कि यह क्रिकेट केवल तेज़ गेंदबाज़ों का क्रिकेट है। इस मैच में 20 में से 19 विकेट स्पिनरों के हिस्से आये थे।

Read More : Kidney Transplant in PGI Rohtak

Read More : Punjab Congress Set For Results : called meeting of future elected members on 10 March evening

Read More : PUNJAB ASSEMBLY ELECTIONS 2022 : ALL ARRANGEMENTS IN PLACE TO CONDUCT COUNTING OF VOTES: CEO PUNJAB DR RAJU

Read More : AUSW Win there 2nd WC match Against PAKW आस्ट्रेलिया महिला टीम ने पाकिस्तान महिला टीम को 7 विकेट से हराया

Connect With Us: Twitter Facebook

Harpreet Singh
Content Writer And Sub editor @indianews. Good Command on Sports Articles. Master's in Journalism. Theatre Artist. Writing is My Passion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related

Bringing Children and Youth Cinema

इंडिया न्यूज, Bringing Children and Youth Cinema News :...

Garena Free Fire Max Redeem Code Today 19 May 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: Garena Free Fire Max Redeem Code...

COD Mobile Redeem Code Today 19 May 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: COD Mobile Redeem Code Today 19...

21 villages in Ladakh are now 100 Percent tap connected

From -11 degree to -30 degrees, Extreme weather...