Saturday, July 2, 2022

5 Batsman With Highest Batting Average in Test Cricket टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बल्लेबाजी औसत वाले 5 बल्लेबाज

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
5 Batsman With Highest Batting Average in Test Cricket :
क्रिकेट का सबसे पुराना स्वरूप टेस्ट जिससे वनडे, टी20, टी10 जैसे स्वरूप निकले। विश्व क्रिकेट में जो बल्लेबाज टेस्ट में अच्छा खेलता है उसे अन्य प्रारूपों में कोई परेशानी नहीं आती। समय के साथ क्रिकेट के स्वरूप में बदलाव आया और वनडे, टी20 की तरफ लोगों का रुझान ज्यादा बढ़ गया।

उसके चलते आईसीसी ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की शुरूआत की। जिसमें टेस्ट खेलने वाली सभी टीमें आपस में भिड़ेंगी और टॉप दो टीमें फाइनल में भिड़ेंगी। टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी निस्संदेह सबसे कठिन है। टेस्ट में खिलाड़ी के सब्र का इम्तिहान होता है और उसे समय को ध्यान में रखते हुए बिना विकेट गंवाए अपनी टीम को अच्छे स्कोर तक ले जाना होता है।

क्रिकेट के इस प्रारूप में कई विश्व स्तरीय बल्लेबाजों ने अपनी छाप छोड़ी है। इस आर्टिकल में हम आपको टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक औसत वाले टॉप 5 बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं। नोट: न्यूनतम 20 टेस्ट और 1,000 रन की शर्तें लगाई गई हैं।

जॉर्ज हेडली (George Headley) 60.83 

द ब्लैक ब्रैडमैन’ उपनाम से जमैका के दिग्गज जॉर्ज हेडली ने युद्ध बाधित करियर में केवल 22 टेस्ट खेले। उन्होंने इन खेलों में 60.83 की औसत से 2,190 रन बनाए, जिससे वह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पांचवें सबसे ज्यादा करियर बल्लेबाजी औसत वाले बल्लेबाज बन गए। 5 Batsman With Highest Batting Average in Test Cricket

अपने करियर में हेडली ने 1930 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया, जब उन्होंने दूसरी पारी में 176 रन बनाए। दिलचस्प बात यह है कि उन्होंने अपना आखिरी मैच 1954 में खेला था, और उनका करियर टेस्ट इतिहास (24 साल और 10 दिन) में चौथा सबसे लंबा करियर बना हुआ है।

दाएं हाथ के बल्लेबाज के नाम 32 पारियों में सबसे तेज 2000 रन बनाने का रिकॉर्ड है। अपने करियर में हेडली ने 10 टेस्ट शतक बनाए, जिनमें से आठ इंग्लैंड के खिलाफ आए। अपने करियर के 103 फर्स्ट क्लास मैचों में उन्होंने 69.86 की शानदार औसत के साथ 9,921 रन बनाए। हेडली का 1983 में 74 साल की उम्र में निधन हो गया था।

ग्रीम पोलक (Graeme Pollock) 60.97

ग्रीम पोलक एक साउथ अफ्रीकन खिलाड़ी हैं। हालांकि उन्हें अपने करियर में ज्यादा अवसर नहीं मिले। ग्रीम पोलक ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 23 टेस्ट खेले। उत्तम दर्जे के बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 60.97 की औसत से 2,256 रन बनाए, जिसमें सात शतक और 11 अर्द्धशतक शामिल थे।

उनके द्वारा खेले गए 23 टेस्ट में से 22 ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ थे जिसमें उनका औसत 69.19 था। पोलक का अंतरराष्ट्रीय करियर को दक्षिण अफ्रीका के खेल बहिष्कार की वजह से खत्म हो गया। लेकिन उनके नाम चौथे सबसे ज्यादा टेस्ट बल्लेबाजी औसत होने का गौरव आज भी कायम है।

स्टीव स्मिथ (Steve Smith)  61.80

आधुनिक समय के टेस्ट बल्लेबाजों में से एक, स्टीवन पीटर डेवरक्स स्मिथ ने खेल के सबसे लंबे प्रारूप में रिकॉर्डस को तोड़ना जारी रखा है। हाल के दिनों में उनका प्रदर्शन थोड़ा कमजोर हुआ है। उसके बाद भी वह टेस्ट के महान बल्लेबाजों में से एक हैं। स्मिथ ने अपना करियर लेग स्पिनर के तौर पर आरंभ किया था।

उसके बाद उन्होंने अपना करियर दुनिया के महान टेस्ट बल्लेबाजों की तरफ मोड़ दिया। स्टीव स्मिथ ने 77 टेस्ट में 61.8 की औसत से 7,540 रन बनाए हैं। स्मिथ ने करियर में 27 शतक और 31 अर्द्धशतक जड़े हैं।

एडम वोग्स (Adam Voges) 61.87

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज एडम वोग्स ने 2017 में अपने करियर से सन्यास लिया था। उनका करियर काफी छोटा रहा। एडम वोग्स ने 2017 में प्रारूप में दूसरे सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी औसत के साथ संन्यास ले लिया। जून 2015 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ 35 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया।

उन्होंने उस मैच में नाबाद 130 रन बनाए और अपने छोटे अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान दो दोहरे टन के साथ रिकॉर्ड तोड़ दिया। 35 साल की उम्र में पदार्पण करने के बाद,खतरनाक दर से रन बनाए।

डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman) 99.94

Great Sir Donald Bradman Biography in Hindi

सर डॉन ब्रैडमैन के बारे में ऐसा क्या लिखा जा सकता है जो अभी तक नहीं लिखा गया है? अकेले संख्या प्रशंसकों को यह समझाने के लिए पर्याप्त है कि वह अब तक के सबसे महान टेस्ट बल्लेबाजों में से एक है, चाहे वह किसी भी पीढ़ी में रन बनाए। ब्रैडमैन ने 20 साल की अवधि में 52 टेस्ट खेले, जिसमें 99.94 की औसत से 6,996 रन बनाए। अपने शानदार करियर में ब्रैडमैन ने 29 शतक और 13 अर्द्धशतक जड़े।

Read More : Great Sir Donald Bradman Biography in Hindi क्रिकेट के महानतम बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन की जीवनी

Read More : Sir Ian Botham Slammed England team For embarrassing performance सर इयान बॉथम ने शर्मनाक प्रदर्शन के लिए इंग्लैंड की टीम को लताड़ा

Read More : Australia Defeated England in Third Match and Won the Series आस्ट्रेलिया ने अपने नाम की एशेज सीरीज तीसरे मैच में इंग्लैंड को पारी और 14 रन से हराया

Connect With Us: Twitter Facebook

Harpreet Singh
Content Writer And Sub editor @indianews. Good Command on Sports Articles. Master's in Journalism. Theatre Artist. Writing is My Passion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related

Garena Free Fire Max Redeem Code Today 2 July 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: Garena Free Fire Max Redeem Code...

COD Mobile Redeem Code Today 2 July 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: COD Mobile Redeem Code Today 2...

Garena Free Fire Max Redeem Code Today 1 July 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: Garena Free Fire Max Redeem Code...