Saturday, July 2, 2022

5 Fastest 300 in Test Cricket History टेस्ट क्रिकेट इतिहास के 5 सबसे तेज तिहरे शतक

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :
5 Fastest 300 in Test Cricket History : टेस्ट क्रिकेट ने पिछले कुछ वर्षों में कुछ विस्फोटक बल्लेबाज देखे हैं। कई रिकॉर्ड बनाने वाले और रिकॉर्ड तोड़ने वाले रहे हैं। जिन्होंने खेल के सबसे लंबे और सबसे पुराने प्रारूप में नए मील के पत्थर स्थापित किए हैं। इस रिपोर्ट में, हम टेस्ट क्रिकेट में अब तक के टाप-5 सबसे तेज तिहरे शतकों पर एक नजर डालेंगे।

वीरेंद्र सहवाग से लेकर डेविड वॉर्नर तक कई ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाया है। हालांकि, कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे हैं जिन्होंने इसे सबसे विस्फोटक तरीके से पूरा किया है। इन खिलाड़ियों ने तिहरा शतक लगाने के लिए सबसे कम गेंदों का सामना किया है।

वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) 319 ( 5 Fastest 300 in Test Cricket History)

टेस्ट मैच में सबसे तेज तिहरे शतक का रिकॉर्ड भारतीय विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के नाम है। सहवाग ने यह कीर्तिमान 2008 में चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में साउथ अफ्रीका के खिलाफ स्थापित किया।

इस पारी में सहवाग ने दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों की खूब पिटाई की और मात्र 278 गेंदों पर अपना दूसरा तिहरा शतक पूरा किया। इस पारी में सहवाग ने 308 गेंद पर 319 रन बनाए।

सहवाग ने अपनी पारी में 42 चौके और 5 छक्के जड़े थे। विश्व क्रिकेट में सिर्फ 4 बल्लेबाजों ने दो तिहरे शतक जड़े हैं। जिनमें वीरेंद्र सहवाग, ब्राइन लारा, डॉन ब्रैडमैन और क्रिस गेल शामिल है। यह मैच ड्रॉ हो गया था लेकिन सहवाग की पारी ने सबका दिल जीत लिया। यह पारी आज भी क्रिकेट प्रशंसकों की यादों में बसी हुई है।

मैथ्यू हेडन (Matthew Hayden) 380 (5 Fastest 300 in Test Cricket History)

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज मैथ्यू हेडन ने 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपनी सबसे बड़ी टेस्ट पारी खेली। मैथ्यू हेडन टेस्ट क्रिकेट के महान बल्लेबाजों में से एक है। हेडन इस सभी प्रारूपों में ऑस्ट्रेलिया के महान खिलाड़ी रहे हैं। हेडन ने 362 गेंदों में उनका तिहरा शतक। 380 रनों की इस पारी में हेडन ने 38 चौके और ग्यारह छक्के लगाए।

वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) 309 (5 Fastest 300 in Test Cricket History)

भारत और पाकिस्तान मैच सबसे ज्यादा देखे जाने वाला मैच है। 2003/04 मे वीरेंद्र सहवाग ने अपने करियर और भारत की तरफ से पहला तिहरा शतक जड़ा। जिसमें सहवाग ने पाकिस्तान के गेंदबाजों की खूब धुलाई की। सहवाग ने यह पारी पाकिस्तान के मुल्तान में खेली थी। 5 Fastest 300 in Test Cricket History

जिसमें सहवाग ने वीवीएस लक्ष्मण के 281 के रिकॉर्ड को तोड़ा। भारत-पाक सीरिज के मुल्तान टेस्ट में सहवाग ने पहला तिहरा शतक जोड़ा। इस तिहरे शतक के बाद सहवाग को मुल्तान के सुल्तान का उपनाम दिया गया। 530 मिनट तक चली इस पारी में सहवाग ने पहले टेस्ट में 375 गेंदों में 309 रन बनाए।

करुण नायर (Karun Nair) 303 (5 Fastest 300 in Test Cricket History)

26 नवंबर 2016 को, करुण नायर ने मोहाली में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। उन्होंने एम. ए. चिदंबरम स्टेडियम में श्रृंखला के अंतिम मैच में अपना पहला टेस्ट शतक बनाया, नाबाद 303 रन बनाए। नायर की पारी 32 चौकों और चार छक्के शामिल थे। उन्होंने तिहरा शतक बनाने के लिए केवल 381 गेंदें लीं।

इस उपलब्धि के साथ, करूण नायर वीरेंद्र सहवाग के बाद टेस्ट में तिहरा शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए और बॉब सिम्पसन और सर गारफील्ड सोबर्स के बाद अपने पहले टेस्ट शतक को तिहरे शतकों में बदलने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए। भारत ने मैच को एक पारी और 75 रनों से जीत लिया और नायर को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

डेविड वार्नर (David Warner) 300 (5 Fastest 300 in Test Cricket History)

ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने एडिलेड के मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अपना पहला तिहरा शतक लगाया। जनवरी 2012 में पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क के 329* बनाम भारत के बाद वार्नर का तिहरा शतक ऑस्ट्रेलियाई का पहला शतक था। 5 Fastest 300 in Test Cricket History

Read More : New Zealand To Tour Pakistan in 2022-23 न्यूजीलैंड रद्द किए दौरे को पूरा करने अगले साल जाएगा पाकिस्तान

Read More : ICC Test Rankings में विराट को लगा झटका, टी-20 में भी हुआ नुकसान

Read More : Kohli Fail to Win ICC Trophy as Captain विराट कोहली की कप्तानी में भारत कभी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीता

Read More : 5 Big Controversy of Yuvraj Singh युवराज सिंह से जुड़े 5 बड़े विवाद

Read More : 5 Best T20 Wins Under Kohli Captaincy विराट कोहली की कप्तानी में जीते गए 5 बेस्ट मैच

Connect With Us : Twitter Facebook

Harpreet Singh
Content Writer And Sub editor @indianews. Good Command on Sports Articles. Master's in Journalism. Theatre Artist. Writing is My Passion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related

Garena Free Fire Max Redeem Code Today 2 July 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: Garena Free Fire Max Redeem Code...

COD Mobile Redeem Code Today 2 July 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: COD Mobile Redeem Code Today 2...

Garena Free Fire Max Redeem Code Today 1 July 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: Garena Free Fire Max Redeem Code...