Wednesday, February 1, 2023

Ashley Giles Resignation इंग्लैंड के खराब प्रदर्शन के बाद एश्ले जाइल्स को डायरेक्टर के पद से देना पड़ा इस्तीफ़ा

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:

Ashley Giles Resignation: पिछले महीने इंग्लैंड की टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज में बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा। 2021-22 की इस एशेज सीरीज में इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया ने 4-0 से हराया। इसके बाद अब वेस्टइंडीज के खिलाफ T20 सीरीज में भी इंग्लैंड को मुँह की खानी पड़ी।

यह T20 सीरीज वेस्टइंडीज की टीम ने 3-2 से अपने नाम की। इन दोनों सीरीज में टीम के घटिया प्रदर्शन के बाद इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने एक मीटिंग की, जिसके बाद इंग्लैंड मेंस क्रिकेट टीम के मैनेजिंग डायरेक्टर एश्ले जाइल्स को अपने पद से इस्तीफ़ा देने पर मजबूर होना पड़ा।

अब आगामी वेस्टइंडीज दौरे तक इस पद का सारा कार्यभार इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एंड्रयू स्ट्रॉस को सौंपा गया है। उन्हें इसके लिए काफी मुश्किल से मनाया गया है। लेकिन ईसीबी को इस पद के लिए फुल टाइम रिप्लेसमेंट की अभी भी तलाश है। एशेज में इंग्लैंड के प्रदर्शन के बाद हर कहीं इंग्लैंड क्रिकेट की आलोचना हो रही थी।

कोच सिल्वरवुड पर भी उठे सवाल (Ashley Giles Resignation)

एशेज में बुरी तरह हारने के बाद इंग्लैंड टीम के हेड कोच क्रिस सिल्वरवुड पर भी काफी सवाल खड़े हो रहे हैं। लेकिन ईसीबी द्वारा उनके रोल को लेकर फिलहाल कोई फैसला नहीं लिया गया है। ईसीबी सीईओ टॉम हैरिसन ने कहा की मैं पिछले तीन वर्षों से इंग्लैंड के मेंस क्रिकेट में एश्ले जाइल्स की प्रतिबद्धता और योगदान के लिए उनका बहुत-बहुत आभारी हूं।

इंग्लैंड क्रिकेट के अब तक के सबसे चुनौतीपूर्ण समय से निपटने से लेकर उनके नेतृत्व में टीम ने कुछ उल्लेखनीय परिणाम प्राप्त किए हैं। इसमें यादगार 2019 आइसीसी मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप जीतना भी शामिल है।

एश्ले का सफल कार्यकाल (Ashley Giles Resignation)

एश्ले जाइल्स ने कहा की मुझे पता है पिछले कुछ साल हमारे लिए काफी चुनौतीपूर्ण रहे हैं, लेकिन मुझे इस बात पर गर्व है कि हम सबसे कठिन परिस्थितियों में भी अच्छा करने में सक्षम हैं। इसने निस्संदेह इंग्लैंड और वेल्स में खेल के भविष्य की रक्षा की है।

इन सभी कठिन परिस्थितियों और चुनौतियों के बावजूद हमने 2019 का मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता है। इस दौरान हम टॉप रैंक T20 टीम भी बने और अब हमारी अंडर-19 टीम पिछले 24 सालों में पहली बार अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुँचने में सफल हुई है।

2021 में रहा खराब प्रदर्शन (Ashley Giles Resignation)

साल 2021 में इंग्लैंड का प्रदर्शन कुछ ख़ास अच्छा नहीं रहा। साल की शुरुआत में ही इंग्लैंड को भारत दौरे पर टेस्ट सीरीज में हार मिली। उसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में भी 1-0 से हार मिली और भारत के खिलाफ होम सीरीज में भी इंग्लैंड की टीम 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-2 से पीछे है।

इस सीरीज का पांचवां टेस्ट कोरोना के कारण स्थगित करना पड़ा था। यह मैच भारत के अगले इंग्लैंड दौरे पर खेला जाएगा। अब इंग्लैंड के लिए साल 2022 की शुरुआत भी काफी खराब रही है। पहले एशेज में 4-0 से हार और अब वेस्टइंडीज के खिलाफ T20 सीरीज में भी इंग्लैंड हार ही मिली।

Ashley Giles Resignation

Also Read : Suranga Lakmal Retirement भारत के खिलाफ 2009 में किया था डेब्यू, अब भारत के खिलाफ ही खेलेंगे आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मैच

Also Read : U19 WC SemiFinal 2022 सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारतीय टीम ने लगातार चौथी बार फाइनल में बनाई जगह

Connect With Us: Twitter Facebook

- Advertisement -
Naveen Sharma
Naveen Sharma
Sub Editor, India News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related