Thursday, December 1, 2022

Asia Cup 2023: एशिया कप के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगी टीम इंडिया

Asia Cup 2023:  ये बात लगभग कन्फर्म हो चुका है कि भारतीय क्रिकेट टीम एशिया कप खेलने के लिए पाकिस्तान नही जाएगी। बता दें कि एशिया कप साल 2023 पाकिस्तान में खेला जाना है। इसके लिए भारतीय टीम पाकिस्तान जाएगी या नहीं ये बड़ा सवाल बना हुआ था। लेकिन बीसीसीआई (BCCI) के सचिव और एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) के चीफ जय शाह ने इस बात को 91वीं वार्षिक जनरल मीटिंग (AGM) में साफ कर दिया है कि भारतीय टीम अगले एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगी। इससे पहले भी यही कयास लगाए जा रहे थे कि भारतीय टीम एशिया कप खेलने के लिए पाकिस्तान ट्रेवल नहीं करेगी।

पाकिस्तान के लिए बड़ा नुकसान

भारतीय क्रिकेट टीम का एशिया कप 2023 के लिए पाकिस्तान नहीं जाना, पाकिस्तान के लिए बड़ा नुकसान साबित हो सकता है. बता दें कि जो भी देश एक बड़ा टूर्नामेंट होस्ट करता है तो वह देश टेलीविजन राइटस बेच कर काफी पैसा कमाता है, ऐसे में इंडिया के मना करने के बाद पाकिस्तान एशिया कप जैसा बड़ा टूर्नामेंट होस्ट नहीं कर पाएगा जिसकी वजह से उसे खामियाजा उठाना पड़ सकता है।

2018 एशिया कप के लिए पाकिस्तान नें इंडिया आने से किया था मना

2018 में एशिया कप भारत में होने वाला था तब पाकिस्तान नें इंडिया में आने के लिए मना कर दिया था। जिसकी वजह से टूर्नामेंट को संयुक्त अरब अमीरात में कराया गया । देखने कि बात यह है कि इंडिया के मना करने के बाद अब एशिया कप 2023 को कैन सा देश होस्ट करेगा। आपको यह जान के हैरानी होगी कि 2008 से अब तक ना इंडिया ना पाकिस्तान इनमें से किसी ने एशिया कप को होस्ट नहीं किया है।

आईसीसी टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान ट्रेवल कर सकती है भारतीय क्रिकेट टीम

एशिया कप 2023 को लेकर बीसीसीआई ने कहा था कि वो एशियन क्रिकेट काउंसिल से इस बात को लेकर अनुरोध करेंगे कि एशिया कप को पाकिस्तान के अलावा कहीं और करवाया जाए। साथ ही ये भी कहा गया था कि आईसीसी टूर्नामेंट के लिए तो टीम पाकिस्तान ट्रेवल कर सकती है, लेकिन एशिया कप के लिए टीम का पाकिस्तान ट्रेवल करना बहुत मुश्किल है। गौरतलब है कि जय शाह ने ये भी कहा है कि एशिया कप 2023 पाकिस्तान के अलावा किसी न्यूट्रल वेन्यू में करवाया जाए।

श्रीलंका में खेला जाना था पिछला टूर्नामेंट

बता दें कि साल 2022 में खेला गया एशिया कप को पहले श्रीलंका में खेला जाना था, लेकिन वहां के हालातों को देखते हुए वेन्यू में बदलाव किया गया था। पिछले साल एशिया कप यूएई में खेला गया था। अब इस बार भी वेन्यू में बदलाव तय दिखाई दे रहे हैं। अगले साल खेले जाने वाला एशिया कप कहां होगा अभी इस बात को लेकर कुछ साफ नहीं हुआ है।

साल 2013 से नहीं खेली गई सीरीज़

बता दें कि भारत और पाकिस्तान ने साल 2012-13 से कोई भी द्विपक्षिय सीरीज़ नहीं खेली है। पाकिस्तान टीम 2012-13 में भारत का दौरा किया था. इस दौरे में 3 टी20 इंटरनेशनल और वनडे मैच खेले गए थे। इसके बाद दोनों टीमों का अमना सामना एशिया कप और वर्ल्ड कप में ही हुआ है।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related