Thursday, December 1, 2022

AUS New Captain: स्टार क्रिकेटर को पछाड़ते हुए ये खिलाड़ी बना ऑस्ट्रेलिया का नया वनडे कप्तान

ऑस्ट्रेलिया वनडे टीम के कप्तान का नाम सामने आ चुका है. अब यह जिम्मेदारी पेसर पैट कमिंस के कंधो पर होगी. स्टार क्रिकेटर और पूर्व उप-कप्तान डेविड वॉर्नर को कमान नहीं दी गई है, जैसा कि पहले कुछ रिपोर्ट में अनुमान लगाया जा रहा था. आरोन फिंच ने हाल में ही 50 ओवर के फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया था. कमिंस पर अगले साल होने वाले वनडे वर्ल्ड कप में टीम को फिर से वर्ल्ड चैंपियन बनाने की जिम्मेदारी भी रहेगी.

कमिंस दो फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान

पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम की कप्तानी के साथ- साथ वनडे टीम की कप्तानी संभालेंगे . ऐसे में अभी वह दो फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान बन गए हैं. कमिंस ऑस्ट्रेलिया के 27वें वनडे कप्तान होंगे. उनके नेतृत्व में ही ऑस्ट्रेलिया अगले साल 2023 के वनडे वर्ल्ड कप खेलेगी . वनडे टीम की कप्तानी की इच्छा स्टार ओपनर डेविड वॉर्नर ने भी जाहिर की थी लेकिन बॉल टैंपरिंग में फंसने के चलते एक साल का बैन झेलने वाले इस खिलाड़ी के नाम पर विचार नहीं किया गया.

वॉर्नर और स्मिथ, दोनों ही 2018 में बॉल टैंपरिंग मामले में दोषी

आरोन फिंच के वनडे फॉर्मेट से संन्यास के बाद डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ को कप्तानी के लिए शीर्ष दावेदार माना जा रहा था. हालांकि, वॉर्नर इस रेस से बाहर थे क्योंकि उनके आजीवन टीम की कप्तानी पर बैन अभी बरकरार है. उन्हें कमान सौंपने के लिए बोर्ड को पहले अपनी गाइडलाइंस में बदलाव करने पड़ते. वॉर्नर और स्मिथ, दोनों ही 2018 में बॉल टैंपरिंग मामले में दोषी पाए गए थे. इसी के चलते इन दोनों ही क्रिकेटरों पर एक-एक साल का बैन लगाया गया था.

टेस्ट कप्तान के तौर पर पैट कमिंस का बेहद शानदार काम

ऑस्ट्रेलिया चयन समित के प्रमुख जॉर्ज बेली ने कहा, ‘टेस्ट टीम की कप्तानी संभालने के बाद से पैट कमिंस ने शानदार काम किया है.’ पिछले साल दिसंबर में एशेज सीरीज से पहले कमिंस को टेस्ट टीम की कप्तानी सौंपी गई थी.

तब विवाद के बाद टिम पेन को कप्तानी छोड़नी पड़ी थी. कमिंस के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलियाई टीम एशेज सीरीज 3-0 से जीतने में सफल रही, फिर उसने पाकिस्तान को हराया, श्रीलंका में 1-1 से सीरीज ड्रॉ खेली. कमिंस ने अब तक 9 टेस्ट मैचों में कप्तानी है जिसमें से 5 मुकाबले जीते, एक हारा और तीन ड्रॉ रहे.

पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया की पुरुष टीम की कप्तानी करने वाले पहले पेसर बनेंगे

साल 2011 में इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले पैट कमिंस सीमित ओवरों में ऑस्ट्रेलिया की पुरुष टीम की कप्तानी करने वाले पहले पेसर बनेंगे. ओवरऑल गेंदबाजों में सिर्फ दिवंगत महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न ने ऑस्ट्रेलिया की कमान संभाली है. उन्होंने 1990 के दशक में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 11 मुकाबलों में टीम का नेतृत्व किया था. कमिंस आगामी 17 नवंबर से इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में पहली बार बतौर वनडे कप्तान उतरेंगे.

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related