Wednesday, October 5, 2022

17 साल बाद फिर पाकिस्तान पहुंची इंग्लैंड की टीम, 20 सितंबर से 7 टी20 मैचों की सीरीज में होगी आमने-सामने

वैभव शुक्ला, नई दिल्ली| England team again reached Pakistan : पाकिस्तान क्रिकेट के लिए आज ऐतिहासिक क्षण है। इंग्लैंड क्रिकेट टीम आज 17 साल में पहली बार पाकिस्तान की धरती पर उतरी है। इंग्लैंड ने आखिरी बार साल 2005 में पाकिस्तान का दौरा किया था, जहां कीवी टीम ने सुरक्षा कारणों से अंतिम समय में इसे रद्द कर दिया था।

2009 में बंदूकधारियों ने श्री लंका टीम पर किया था हमला

England team again reached Pakistan

साल 2009 में गद्दाफी स्टेडियम के बाहर श्रीलंकाई टीम पर 12 बंदूकधारियों द्वारा घातक हमले के बाद पाकिस्तान में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट रुक गया, जिसमें उनके कप्तान महेला जयवर्धने, उप-कप्तान कुमार संगकारा, थरंगा परनविताना, अजंता मेंडिस, चमिंडा वास और सुरंगा लकमल सहित खिलाड़ी घायल हो गए थे। समरवीरा और परनवितन तो गंभीर रूप से घायल हो गए थे और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था। इस गोलीबारी के दौरान 6 पाकिस्तानी पुलिसकर्मी और दो नागरिक भी मारे गए थे। इस घटना के बाद से अंतरराष्ट्रीय टीमों ने द्विपक्षीय श्रृंखला के लिए पाकिस्तान का दौरा करना बंद कर दिया था।

पीसीबी के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट धीरे-धीरे पाकिस्तान में लौटने लगा, पाकिस्तान में पीएसएल की सफलतापूर्वक मेजबानी करने के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया ने इस साल की शुरुआत में देश का दौरा किया। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और कमेंटेटर डेविड गॉवर इस बात से खुश हैं कि यह दौरा आखिरकार हो रहा है और क्रिकेट धीरे-धीरे पाकिस्तान में लौट रहा है। वह मैदान पर एक जबरदस्त खेल देखने की उम्मीद कर रहे हैं और उन्हें लगता है कि टी 20 विश्व कप से पहले पाकिस्तान के खिलाफ यह श्रृंखला इंग्लैंड के लिए एक आदर्श तैयारी होगी।

मुझे यकीन है कि एक जबरदस्त प्रतियोगिता होगी : गोवर

England team again reached Pakistan

गोवर ने आज समाज के साथ एक विशेष बातचीत में कहा कि “श्रृंखला काफी समय से लंबित है और मुझे खुशी है कि यह अब हो रही है। इंग्लैंड को पिछले साल यात्रा करनी थी, लेकिन देर से ही सही यह शुरू होने वाली है। मुझे यकीन है कि यह एक जबरदस्त प्रतियोगिता वाली श्रृंखला होगी।”

उन्होंने आगे कहा कि “अगर मुझे इंग्लैंड के दृष्टिकोण से कुछ कहना है तो दो बातें हैं। एक यह है कि वे पाकिस्तान के प्रति अपने दायित्व को पूरा कर रहे हैं और दूसरा यह कि श्रृंखला इंग्लैंड को टी 20 विश्व कप से पहले फॉर्म में वापस लाने में मदद करेगी। इंग्लैंड बहुत अच्छे दौर से नहीं गुजर रही है और यह उनके लिए एक बड़ा मौका होगा। पाकिस्तान एक अच्छी टीम है और वे इंग्लैंड को श्रृंखला में आसानी जीतने नहीं देंगे जो मुझे लगता है कि हमारे खिलाड़ियों को बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करेगा।”

पाकिस्तान में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कि स्थिति के बारे में बात करते हुए, उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की पाकिस्तान यात्रा के बाद, इससे अन्य देशों को पाकिस्तान का दौरा करने के लिए राजी होना चाहिए। मुझे पूरा यकीन है कि उपमहाद्वीप में किसी भी अन्य देश की तरह पाकिस्तानी प्रशंसकों द्वारा उनका बहुत अच्छा स्वागत किया जाएगा।”

प्रसिद्ध पाकिस्तानी पत्रकार रिजवान अहमद गिलजई ने आज समाज के साथ एक विशेष बातचीत में दौरे के महत्व और व्यापक सुरक्षा व्यवस्था के बारे में बात की जो पीसीबी और अधिकारियों ने दौरे के लिए योजना बनाई है। सुरक्षा व्यवस्था के बारे में बात करते हुए, उन्होंने कहा कि “सुरक्षा व्यवस्था मूर्खतापूर्ण है और जिस तरह ऑस्ट्रेलिया को राज्य के प्रमुख के समान सुरक्षा दी गई थी, उसी तरह इंग्लैंड को भी प्रदान किया जाएगा।

इंग्लैंड के लिए व्यापक सुरक्षा का बड़ा प्रावधान

England team again reached Pakistan

 

इंग्लैंड के लिए व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी जहां उन्हें पुलिस, रेंजर्स, कांस्टेबुलरी और पाकिस्तानी सेना द्वारा संरक्षित किया जाएगा। ऊपर से सब कुछ निगरानी करने वाले हेलीकॉप्टर होंगे और होटल से स्टेडियम तक की सड़कों को सील कर दिया जाएगा और सशस्त्र सुरक्षा कर्मियों द्वारा संचालित किया जाएगा। ईसीबी के अधिकारी सुरक्षा व्यवस्था की जांच करने आए थे और वे इससे बहुत संतुष्ट थे।”

इंग्लैंड की टीम आज पाकिस्तान पहुंच चुकी है और 16 सितंबर से वो अभ्यास करने मैदान पर उतरेगी। 20 सितंबर से दोनों टीमों के बीच 7 टी20 मैचों की सीरीज शुरू होगी। टी20 सीरीज के सभी मैच लाहौर और कराची में होंगे। इंग्लैंड की टीम पाकिस्तान से ही T20 वर्ल्ड कप खेलने जाएगी। इसके बाद वो दिसंबर में टेस्ट सीरीज खेलने के इरादे से फिर से पाकिस्तान आएगी।

Read More : कबड्डी टूर्नामेंट में श्याम लाल काॅलेज और स्वामी श्रद्धानंद काॅलेज की जीत

Read More : राष्ट्रीय ब्लाइंड फुटबाॅल चैंपियनशिप में प्रकाश करेंगे दिल्ली का नेतृत्व

Read More : कप्तानी और गोलकीपर की दोहरी जिम्मेदारी को अलग अलग प्रशिक्षण की जरूरत : सविता पूनिया

Connect With Us: Twitter Facebook

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related

Qualities of a Great College Paper Writing Service

Compose Paper for Me - Take Care of the...

Bonuses at Online Casinos No deposit required

Why should you pla download from soundcloudy for free?...

Free Online Slot Games With Slot Machine Apps

It is all a game of chance, of course,...