Thursday, July 7, 2022

First Ever ODI आज के ही दिन 51 साल पहले हुआ था वनडे क्रिकेट का जन्म, 5 जनवरी 1971 को खेला गया था पहला वनडे मैच

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली: 

First Ever ODI : अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट के इतिहास में 5 जनवरी का दिन एक खास अहमियत रखता है। 5 जनवरी 1971 का दिन क्रिकेट इतिहास का गोल्डन डे माना जाता है। आज ही के दिन क्रिकेट का पहला वनडे इंटरनेशनल मैच इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया था। पहला एकदिवसीय मैच 40-40 ओवरों का खेला गया था। लेकिन वर्तमान में एकदिवसीय मुकाबला 50-50 ओवरों का होता है।

आस्ट्रेलिया ने जीता था पहला वनडे मैच (First Ever ODI)

वनडे फॉर्मेट के पहले मैच में आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर जीता था और इंग्लैंड की तरफ से 82 रन बनाने वाले जॉन एडरिच को वनडे इतिहास का पहला ‘मैन आफ द मैच’ मिला था। उस समय 8 गेंदो का एक ओवर होता था। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम 39.4 ओवरों में 190 रनों पर ढ़ेर हो गई। जिसमें 82 रन अकेले जॉन एडरिच ने बनाए थे। आस्ट्रेलिया ने 42 गेंदें शेष रहते 5 विकेट से इस मुकाबले को अपने नाम किया।

बारिश के कारण हुआ वनडे का जन्म (First Ever ODI)

नवंबर 1970 में इंग्लैंड की टीम 7 मैचों की एशेज सीरीज के लिए आस्ट्रेलिया दौरे पर गई थी। सीरीज का पहला और दूसरा टेस्ट मैच ब्रिस्बेन और पर्थ में खेला गया और ये दोनों ही टेस्ट मैच ड्रॉ पर खत्म हुए। सीरीज का तीसरा मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में 31 दिसंबर 1970 से 5 जनवरी 1971 में होना था।

उस समय 6 दिन का टेस्ट मैच होता था। जिसमें एक दिन ‘रेस्ट डे’ हुआ करता था। पहले 5 दिन तक बारिश के कारण मैच शुरू ही नहीं हो पाया। ऐसे में जब मैच के आखिरी दिन बारिश बंद हुई तो दोनों टीमों को सीमित ओवरों के क्रिकेट मैच खेलने के लिए कहा गया। जिसके लिए दोनों ही टीमें तैयार भी हो गई और इस तरह क्रिकेट के नए फॉर्मेट का जन्म हुआ।

आर्थिक मुनाफे के लिए खेला गया था मैच (First Ever ODI)

दोनों ही देशों के अधिकारियों ने यह तय किया कि मेलबर्न के स्थानीय लोगों के मनोरंजन और खिलाड़ियों के आर्थिक मुनाफे के लिए सीमित ओवरों का एक मैच खेला जाएगा। एमसीजी में 46000 दर्शक इस वनडे मैच को देखने आए थे। पिछले 51 सालों में अब तक इस फॉर्मेट के 4338 मैच खेले जा चुके हैं।

First Ever ODI

Also Read : Glenn Maxwell Covid Positive क्रिकेट पर कोरोना हो रहा है हावी, आस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल भी हुए कोविड पॉजिटिव

Also Read : Ashes 2021-22 Pink Test आस्ट्रेलियाई दिग्गज ग्लेन मैकग्रा हुए कोविड पॉजिटिव, पिंक टेस्ट में नही होंगे मौजूद

Connect With Us: Twitter Facebook

Naveen Sharma
Sub Editor, India News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related

Garena Free Fire Max Redeem Code Today 6 July 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: Garena Free Fire Max Redeem Code...

COD Mobile Redeem Code Today 6 July 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: COD Mobile Redeem Code Today 6...

Garena Free Fire Max Redeem Code Today 5 July 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: Garena Free Fire Max Redeem Code...