Wednesday, November 30, 2022

पूर्व कप्तान विराट कोहली तोड़ पायेंगे, T20 विश्व कप के इतिहास का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, जाने क्या हैं सच्चाई

(T20 World cup): आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 में भारतीय टीम अपना दूसरे मैच को तैयार हैं। भारतीय टीम अपना दूसरे मैच नीदरलैंड के खिलाफ सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेलेगी। टूर्नामेंट के पहले मैच में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 4 विकेट से धूल चटाकर धमाकेदार जीत दर्ज की थी।

इस मैच में भारत के लिए पूर्व कप्तान विराट कोहली ने नाबाद 82 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। वहीं अब दूसरे मैच में उनके सामने टी20 विश्व कप के इतिहास का एक ऐसा रिकॉर्ड है जो यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल भी नहीं तोड़ सके थे।

आईसीसी टी20 विश्व कप में सबसे अधिक रन बनाने का रिकार्ड

यह रिकॉर्ड है आईसीसी टी20 विश्व कप में सबसे अधिक रन बनाने का। इस टूर्नामेंट में श्रीलंका के महेला जयवर्धने के नाम अभी सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड है। जयवर्धने ने टी20 विश्व कप के अपने 31 मैचों में 1016 रन बनाए हैं।

Virat Kohli

इस दौरान 6 अर्धशतक और 1 शतक भी बनाए जबकि उनका स्ट्राइक रेट 134.74 का रहा है। वहीं टीम इंडिया के विराट कोहली अभी तीसरे स्थान पर मौजूद हैं।

 वेस्टइंडीज के खिलाड़ी क्रिस गेल हैं दूसरे नंबर

वहीं वेस्टइंडीज के धाकड़ खिलाड़ी क्रिस गेल इस मामले में अभी दूसरे नंबर हैं। हालांकि गेल टी20 विश्व कप 2021 में इस रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब पहुंच गए थे, लेकिन वह चूक गए। गेल ने टी20 विश्व कप में कुल 33 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने अपनी 31 पारियों में 142.75 की स्ट्राइक रेट से 965 रन बनाए। वहीं उन्होंने टी20 विश्व कप में दो शतक और सात अर्धशतक भी लगाए।

कोहली खेल चुके टी20 विश्व कप में 20 मैच 

इन दोनों दिग्गज के खिलाड़ियों के बाद नंबर आता है, भारतीय खिलाडी विराट कोहली का। कोहली टी20 विश्व कप में अबतक कुल 20 मैच खेल चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 20 पारियों में 927 रन बना लिए हैं। टी20 विश्व कप में कोहली के रन बनाने का स्ट्राइक रेट 131.48 का है जबकि उनके नाम 11 अर्धशतक भी दर्ज है।

India Set Target For Hong Kong

ऐसे में विराट कोहली अगर नीदरलैंड के खिलाफ मुकाबले में 90 रन बना लेते हैं तो आईसीसी के इस टूर्नामेंट में वह सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज होंगे। कोहली ने जिस तरह के फॉर्म के साथ टूर्नामेंट में शुरुआत की है उसे देखेंकर, तो यह माना जा सकता है कि टी20 विश्व कप में विराट कोहली की बादशाहत कायम होनी अब तय है।

 टी20 विश्व कप 2022 में टीम इंडिया का दूसरा मैच हैं सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में 

टी20 विश्व कप 2022 में टीम इंडिया अपना दूसरा मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेलने उतरेगी। नीदरलैंड के खिलाफ उम्मीद की जा रही है कि टीम इंडिया ने अपने प्लेइंग इलेवन में कोई खास बदलाव नहीं कर सकती है। हालांकि वह युजवेंद्र चहल को मौका देकर जरूर एक प्रयोग करना चाहेगी लेकिन कप्तान रोहित शर्मा को ये भी देखना होगा कि वह अपने विनिंग कॉम्बिनेशन के साथ अधिक छेड़ छाड़ ना करें।

Stats of T20 World Cup

वहीं मौसम के लिहाज से यहां आसमान में बादल छाए रहने के आसार जताए गए हैं। सुबह में हल्की बारिश की भी उम्मीद जताई गई है लेकिन दोपहर में मौसम के साफ रहने का अनुमान है।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related