Wednesday, July 6, 2022

Great Sir Donald Bradman Biography in Hindi क्रिकेट के महानतम बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन की जीवनी

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
Great Sir Donald Bradman Biography in Hindi :
क्रिकेट भारत में सबसे ज्यादा पंसद किया जाने वाला खेल है। क्रिकेट में एक से बढ़कर एक बड़े बल्लेबाज आए जिन्होंने अपनी बल्लेबाजी से सभी को प्रभावित किया और नए -नए रिकॉर्ड बनाए। इस लेख में हम आपको एक ऐसे ही महान खिलाड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं।

जिसे क्रिकेट इतिहास का सबसे महान बल्लेबाज माना जाता है। उस बल्लेबाज का नाम सर डोनाल्ड ब्रैडमैन है। ब्रैडमैन एक पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज हैं। ब्रैडमैन को विश्व का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माना जाता है। ब्रैडमैन का जनम 27 अगस्त, 1908 को ऑस्ट्रेलिया के कूटमुंद्रा में हुआ था।

ब्रैडमैन दाएं हाथ के बल्लेबाज और दाएं हाथ के ही लेग ब्रेक गेंदबाज थे। उनका खेल ऐसा था कि हर कोई उनका दीवाना हो जाता था। ब्रैडमैन ने अपनी बल्लेबाजी के तरीके से दुनियाभर के खिलाड़ियों को प्रभावित किया। उनके पास असीम प्रतिभा थी। जिसकी बदौलत उन्होंने क्रिकेट को नई दिशा दी। अपनी उपलब्धियों के लिए, सर डोनाल्ड ब्रैडमैन निस्संदेह क्रिकेट इतिहास के सबसे महान बल्लेबाजों में से एक हैं।

प्रैक्टिस की बदौलत पहुंचे इस मुकाम पर Great Sir Donald Bradman Biography in Hindi

डॉन ब्रैडमैन ने जब क्रिकेट खेलना आरंभ किया तो उन्होंने अपने लिए एकल खेल का अविष्कार किया। डॉन ब्रैडमैन क्रिकेट विकेट को बल्ले के रूप में प्रयोग करते थे और गोल्फ की गेंद का प्रयोग करते थे। ब्रैडमैन अपने घर के पिछले हिस्से में अकेले खेला करते थे। वह स्टंप से गेंद को हिट करते थे।

उसके बाद गेंद घुमावदार इंटों से टकराकर तेजी से वापस आती थी। इस तकनीक से उनकी एकाग्रता और समय का विकास होता था। हालांकि डॉन ब्रैडमैन का डेब्यू काफी खराब रहा। अपना पहला मैच उन्होंने ब्रिस्बेन के मैदान पर 1928 में खेला था। इस मैच में उन्होंने सिर्फ 19 रन बनाए थे। पहले मैच में खराब शुरूआत के बाद ब्रैडमैन ने शानदार वापसी की और श्रृंखला में 67 के औसत से 468 रन बनाए।

1930 में 139.14 की औसत से बनाए रन Great Sir Donald Bradman Biography in Hindi

सर ब्रैडमैन ने अपना असली करिश्मा 1930 में दिखाया। 1930 की श्रृंखला में अपना दबदबा दिखाते हुए ब्रैडमैन ने139.14 के औसत से 974 रन बनाए, जिसमें दो दोहरे शतक और उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 334 था। इस सीरीज से क्रिकेट जगत ने ब्रैडमैन की मात्र झलक देखी थी। उसके बाद तो ब्रैडमैन ने दुनिया के हर गेंदबाज के सामने जमकर रन बनाए और खुद को दुनिया का सबसे महानतम बल्लेबाज साबित किया।

ब्रैडमैन के आंकड़े और रिकॉर्ड Great Sir Donald Bradman Biography in Hindi

विश्व क्रिकेट में अकेले डॉन ब्रैडमैन ही हैं जिनके नाम 99.94 का औसत है। टेस्ट क्रिकेट में उनके औसत के नजदीक दुनिया का कोई भी बल्लेबाज नहीं पहुंच पाया है। अपने करियर में ब्रैडमैन ने 52 टेस्ट खेले और 52 टेस्ट की 80 पारी में ब्रैडमैन ने 6996 रन बनाए। इतना ही नहीं अपने करियर में ब्रैडमैन ने 28 शतक जड़े। उन्होंने 13 अर्धशतक और 12 दोहरे शतक (किसी भी बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक) भी बनाए।

ब्रैडमैन का शतक और अर्द्धशतक का अनुपात चौंका देने वाला 2.23 था। उन्होंने हर दो टेस्ट में शतक बनाया। ब्रैडमैन के रिकॉर्ड इसलिए भी अहम है कि दूसरे विश्व युद्ध के कारण उन्हें 8 साल तक क्रिकेट से दूर रहना पड़ा था। युद्ध के बाद उन्होंने जो टेस्ट खेले, उनका औसत 105 से अधिक था, और उन्होंने आठ शतक बनाए।

ब्रैडमैन के नाम 961 अंकों के साथ क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा रेटिंग वाले टेस्ट बल्लेबाज का रिकॉर्ड है। ब्रैडमैन का एक श्रृंखला में 974 रन का रिकॉर्ड टेस्ट इतिहास में किसी भी खिलाड़ी द्वारा सबसे अधिक है।

1948 में आखिरी दौरा किया Great Sir Donald Bradman Biography in Hindi

द्वितीय विश्व युद्ध सर डॉन ब्रैडमैन के क्रिकेट करियर को गर्त में ले गया। दूसरे विश्व युद्ध के बाद जब ब्रैडमैन ने अपना करियर शुरू किया तो उनका स्वास्थ्य काफी खराब था।

1948 का इंग्लैंड दौरा उनका आखिरी था और उन्होंने ऐसे उल्लेखनीय खिलाड़ियों की एक टीम का नेतृत्व किया जिन्हें द इनविंसिबल्स का उपनाम दिया गया। अपने करियर में आखिरी बार बल्लेबाजी करने उतरे ब्रैडमैन को आखिरी पारी में सिर्फ 4 रनों की जरूरत थी।

अगर वो 4 रन बना लेते तो क्रिकेट के इतिहास में 100 की औसत वाले पहले बल्लेबाज बन जाते लेकिन वो 0 पर आउट हो गए। 25 फरवरी, 2001 को निमोनिया से उनका निधन हो गया। भले ही उनकी मृत्यु हो गई हो, लेकिन वह निश्चित रूप से क्रिकेट का खेल खेलने वाले महानतम बल्लेबाजों में से एक होंगे।

Read More : Sir Ian Botham Slammed England team For embarrassing performance सर इयान बॉथम ने शर्मनाक प्रदर्शन के लिए इंग्लैंड की टीम को लताड़ा

Read More : Australia Defeated England in Third Match and Won the Series आस्ट्रेलिया ने अपने नाम की एशेज सीरीज तीसरे मैच में इंग्लैंड को पारी और 14 रन से हराया

Connect With Us: Twitter Facebook

Harpreet Singh
Content Writer And Sub editor @indianews. Good Command on Sports Articles. Master's in Journalism. Theatre Artist. Writing is My Passion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related

Garena Free Fire Max Redeem Code Today 6 July 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: Garena Free Fire Max Redeem Code...

COD Mobile Redeem Code Today 6 July 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: COD Mobile Redeem Code Today 6...

Garena Free Fire Max Redeem Code Today 5 July 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: Garena Free Fire Max Redeem Code...