Wednesday, November 30, 2022

ICC Test Rankings में विराट को लगा झटका, टी-20 में भी हुआ नुकसान

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
ICC Test Rankings: भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को हाल ही में आईसीसी (ICC) द्वारा जारी नई वर्ल्ड रैंकिंग में बड़ा नुकसान हुआ है। टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में बल्लेबाजों की सूची में वें एक स्थान के नुकसान के साथ 7वें स्थान पर खिसक गए हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया (Australia) के मार्नस लाबुशेन (Marnus Labushen) इंग्लैंड (England) के खिलाफ एशेज सीरीज (Ashes Series) में शानदार बल्लेबाजी की बदौलत नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज बन गए हैं।

ICC Test Rankings

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को भी एक पपायदान का नुकसान हुआ है और वें दूसरे स्थान पर आ गए है। भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) पांचवें स्थान पर ही बरकरार हैं और गेंदबाजों की सूची में भी ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) नंबर एक तथा भारत के रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) दूसरे स्थान पर कायम हैं।

कोहली को लगा बड़ा झटका ICC Test Rankings

जब विराट कोहली अपना पिछला टेस्ट मैच खेले थे तब वें छठे नंबर पर मौजूद थे। लेकिन अब उन्हें एक और पायदान का नुकसान हुआ है और वें अब 756 रेटिंग प्वांटस के साथ सातवें स्थान पर खिसक गए है। वहीं दूसरी ओर आस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज में अभी तक खेले गए दो मैचों में शानदार बल्लेबाजी की बदौलत पहली बार आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचे हैं। वे अपने टेस्ट करियर के सर्वश्रेष्ठ 912 रेटिंग प्वांटस के साथ इग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root) से ऊपर पहुंचने में सफल रहे।

ICC Test Rankings

मार्नस लाबुशेन को हुआ फायदा 

इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज से पहले लाबुशेन टेस्ट रैंकिग्स में चौथे स्थान पर मौजूद थे। लेकिन ब्रिसबेन टेस्ट की पहली पारी में 74 रन बनाने के बाद उन्हें दो पायदान का फायदा हुआ और वें दूसरे स्थान पर पहुंच गए थे। उसके बाद उन्होने एडीलेड टेस्ट की पहली पारी में शतक (103) और दूसरी पारी में अर्धशतक (51 रन) जमाया।

ICC Test Rankings

जिसकी बदौलत ऑस्ट्रेलिया इंग्लैंड को 275 रन से हराने में कामयाब रहा और एशेज सीरीज में 2-0 से बढ़त बना ली और वें नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज भी बन गए। ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क ने भी दूसरे टेस्ट की पहली पारी में चार विकेट और दूसरी पारी में छह विकेट चटकाए और इस प्रदर्शन की बदौलत वें टाप 10 टेस्ट गेंदबाजों की सूची में पहुंच गए है और वें अब नौंवे स्थान पर मौजूद हैं।

टी-20 में भी विराट को हुआ नुकसान 

आईसीसी टी-20 रैकिंग में भी विराट को भारी नुकसान झेलना पड़ा है। वें टाप 10 टी-20 बल्लेबाजों की सूची से भी बाहर हो गए हैं और खिसक कर 11वें स्थान पर पहुंच गए है। टी-20 रैंकिंग में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम बल्लेबाजों की सूची में नंबर एक स्थान पर पहुंच गए है।

ICC Test Rankings

वेस्टइंडीज के खिलाफ हुई टी-20 सीरीज के पहले दो मैचों में शून्य और सात रन बनाने के बाद उन्हें दो पायदान का नुकसान हुआ था। लेकिन अंतिम टी-20 मुकाबले में बाबर ने 79 रनों की शानदार पारी खेलकर पाकिस्तान को जीत दिलाई और सीरीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ क्लीन स्वीप किया। बाबर इस समय संयुक्त रूप डेविड मलान के साथ शीर्ष पर हैं

और पाकिस्तान के ही मोहम्मद रिजवान 798 रेटिंग प्वाइंटस के साथ बल्लेबाजों की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच चुके हैं। भारत के केएल राहुल एकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जो टाप 10 टी-20 बल्लेबाजों की सूची में आते हैं और वें इस समय पांचवें स्थान पर मौजूद हैं। टाप 10 टी-20 गेंदबाजों की सूची में एक भी भारतीय नाम मौजूद नहीं है।

Also Read: 5 Best T20 Wins Under Kohli Captaincy विराट कोहली की कप्तानी में जीते गए 5 बेस्ट मैच

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

- Advertisement -
Vaibhav Shukla
Vaibhav Shukla
Sub-Editor @ India News, Everything seems impossible until it's done. Sports Enthusiast by Profession

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related