Saturday, July 2, 2022

ICC World Test Championship: केपटाउन टेस्ट और श्रीलंका से अगली सीरीज जीतकर सुधरेगी भारत की पोजीशन

मनोज जोशी, नई दिल्ली:
ICC World Test Championship: इंग्लैंड की आखिरी जोड़ी ने न सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच बचाया बल्कि ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में दूसरे स्थान के लिए मजबूर कर दिया। ऑस्ट्रेलिया अब तीन जीत और एक ड्रॉ के साथ दूसरे स्थान पर है, जबकि श्रीलंका अपने दोनों मैच जीतकर पहले स्थान पर कायम है। वहीं न्यूजीलैंड का अपने ही घर में बांग्लादेश के हाथों हारना और दुनिया की नम्बर एक टीम इंडिया की नम्बर छह टीम साउथ अफ्रीका के हाथों हार ने इस बार वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के सभी समीकरण बदल दिये।

 WI vs IRE ODI Series 2022 Live वेस्टइंडीज बनाम आयरलैंड वनडे सीरीज 2022

ICC World Test Championship

आलम यह है कि मौजूदा वर्ल्ड चैम्पियन न्यूजीलैंड अंतिम पूर्व पायदान पर है और ऊपर की कुछ टीमों में रहने वाली इंग्लैंड की टीम अंतिम पायदान पर है, जो अब तक आठ में से पांच मुकाबले हार चुकी है। उसे एकमात्र जीत लीड्स टेस्ट में भारत के खिलाफ हासिल हुई थी जबकि उसके भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक-एक मैच ड्रॉ रहे हैं।

 3 Best Bowling Spell By Indian Bowlers at Cape Town केप टाउन में भारतीय गेंदबाजों के 3 यादगार गेंदबाजी स्पेल

चौथे स्थान पर टीम इंडिया ICC World Test Championship

टीम इंडिया चौथे स्थान पर है और यह भी सच है कि वह मौजूदा सीजन में इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका से एक-एक मैच हार चुकी है। यह स्थिति तब है जबकि इंग्लैंड टीम ज्यादातर खिलाड़ियों के आउट ऑफ फॉर्म होने से परेशानी में है जबकि साउथ अफ्रीकी टीम में भी अब पहले की तरह बड़े नाम नहीं हैं। वहीं टीम इंडिया ने लॉर्ड्स(Lord’s), ओवल(Oval), मुम्बई (Mumbai)और सेचुरियन (Cechurian) में चार टेस्ट मुकाबले अपने नाम किये हैं।

ICC World Test Championship

बेशक टीम के कई बल्लेबाजों की फॉर्म से टीम इंडिया भी इन दिनों रूबरू हो रही है लेकिन जो चार मैच टीम ने जीते हैं, उन सभी में मैन ऑफ द मैच बल्लेबाज ही बने हैं। दो बार केएल राहुल और एक-एक बार रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल। अगले मुकाबलों में अब भारत को श्रीलंका से दो टेस्ट मैचों की सीरीज अपने घर में खेलनी है और ऑस्ट्रेलिया को पाकिस्तान से पाकिस्तान में खेलना है।

5 Batsman With Most 100 in Successful ODI Chases वनडे क्रिकेट में सफल रन चेज करते हुए सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज

केपटाउन में भारत का 11 जनवरी को सीरीज का आखिरी मैच ICC World Test Championship

जाहिर है टीम इंडिया को अपनी स्थिति को बेहतर करने के ज्यादा अवसर रहेंगे। उस स्थिति में श्रीलंका के पहले से तीसरे स्थान पर गिरने की उम्मीदें बढ़ जाएंगी। वहीं दूसरी सीरीज में अगर ऑस्ट्रेलिया जीतता है तो फाइनल के लिए एक ही स्पॉट के लिए जगह बचने की सम्भावना बढ़ जाएगी और उस स्थिति में भारत के पास पाकिस्तान को पीछे छोड़ने का अवसर रहेगा लेकिन अगर पाकिस्तान घरेलू कंडीशंस का फायदा उठाता है तो फाइनल की यह जंग और भी ज्यादा दिलचस्प हो जाएगी। फिलहाल 11 जनवरी से केपटाउन में होने वाले सीरीज के तीसरे और अंतिम टेस्ट पर टीम इंडिया की उम्मीदें टिकी हुई हैं। इसमें बहुत कुछ भारतीय बल्लेबाजी पर निर्भर रहेगा।

Read More: NZ vs BAN 2nd Test Prediction क्या बांग्लादेश दूसरा टेस्ट भी जीत पाएगा ?

Connect With Us: Twitter Facebook

Vaibhav Shukla
Sub-Editor @ India News, Everything seems impossible until it's done. Sports Enthusiast by Profession

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related

Garena Free Fire Max Redeem Code Today 2 July 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: Garena Free Fire Max Redeem Code...

COD Mobile Redeem Code Today 2 July 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: COD Mobile Redeem Code Today 2...

Garena Free Fire Max Redeem Code Today 1 July 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: Garena Free Fire Max Redeem Code...