Sunday, January 29, 2023

भारतीय गेंदबाजों को करनी होगी विविधतापूर्ण गेंदबाजी

राजकुमार शर्मा | IND bowlers : एशिया कप में फ्लॉप प्रदर्शन के बाद भारतीय टीम से उम्मीद थी कि वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गलतियों पर काम करेंगे और टीम को सफलता दिलाएंगे लेकिन सीरीज के पहले टी20 मैच में खिलाड़ियों से एक बार फिर फ्लॉप प्रदर्शन देखने को मिला। भारतीय गेंदबाजों ने सबसे ज्यादा निराश किया। जिस तरह एशिया कप में सुपर 4 के मैचों में बड़े लक्ष्य के बावजूद भारतीय गेंदबाज टीम को जीत दिलाने में नाकाम रहे थे, कुछ इसी तरह की गेंदबाजी सीरीज के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ देखने को मिली।

भुवनेश्वर कुमार बार – बार दोहरा रहे एक ही गलती : राजकुमार शर्मा

IND bowlers

ऐसे में सवाल यही खड़ा होता है कि मैनेजमेंट खिलाड़ियों की गलतियों पर कितना ध्यान दे रहा है और खुद खिलाड़ी उन गलतियों में कितना सुधार कर रहे हैं। मौजूदा दल में भुवनेश्वर कुमार सबसे अनुभवी गेंदबाज हैं लेकिन उन्हीं की ओर से बार-बार गलतियां दोहराई जा रही हैं। वह जिस श्रेणी के गेंदबाज हैं, उसके अनुकूल वह पिछले कुछ मैचों से प्रदर्शन करने में नाकाम साबित हुए हैं।

अक्षर पटेल को छोड़कर सभी गेंदबाज हुए महेंगे साबित

IND bowlers

इनके अलावा अन्य गेंदबाजों की ओर से भी कुछ खास प्रदर्शन देखने को नहीं मिला। हालांकि अक्षर पटेल की किफायती गेंदबाजी की तारीफ करनी होगी लेकिन अन्य सभी गेंदबाज लाइन से भटके नजर आए। किसी भी गेंदबाज की ओर से विविधतापूर्ण गेंदबाजी देखने को नहीं मिली और गेंदबाजों के प्लान में साफतौर पर कमी देखी गई। यही कारण रहा कि इन गेंदबाजों के सामने विपक्षी बल्लेबाजों को खेलने में कोई परेशानी नहीं हुई और इन बल्लेबाजों ने बड़ा लक्ष्य भी आसानी से हासिल कर लिया।

गेंदबाजी पर कोच और कप्तान दोनों को देना होगा ध्यान : राजकुमार शर्मा

IND bowlers

भारतीय बल्लेबाजी एशिया कप में भी मजबूत रही थी और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में भी मजबूत नजर आई। ऐसे में यह भारतीय टीम की वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिहाज से अच्छे संकेत हैं लेकिन गेंदबाजी पर वर्ल्ड कप से पहले कप्तान और कोच दोनों को मिलकर ध्यान देना होगा क्योंकि वर्ल्ड कप जैसे बड़े इवेंट में टीम मैनेजमेंट किसी खिलाड़ी को आजमाने का जोखिम नहीं ले सकता। टीम को अपनी परफेक्ट प्लेइंग इलेवन तैयार करनी होगी और उम्मीद है कि भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में इस परेशानी का हल ढूंढने के साथ अपनी एक परफेक्ट प्लेइंग इलेवन तैयार करेगी।

(लेखक विराट कोहली के कोच और द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता रह चुके हैं)

Read More : Garena Free Fire Max Redeem Code Today 21 September 2022

Also Read : Garena Free Fire Max Redeem Code Today 10 September 2022

Connect With Us: Twitter Facebook
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related