Saturday, July 2, 2022

IND vs RSA 1st ODI 2022 शिखर ने बताया वेंकटेश के गेंदबाज़ी ना करने का कारण

इंडिया न्यूज़,नई दिल्ली:

IND vs RSA 1st ODI 2022 : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला पार्ल के मैदान में खेला गया। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका की टीम टॉस जीतकर बल्लेबाज़ी करने आयी और भारत के सामने 297 रनों का लक्ष्य रखा। जिसका पीछा करने उतरी भारत की शुरुआत काफी अच्छी रही।

लेकिन भारत का मध्य क्रम इस शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाया और इसका नतीजा यह हुआ की भारत की टीम अपने निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट खोकर मात्र 265 रन ही बना सकी। इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने इस मैच को जीतकर इस सीरीज में 1-0 की बढ़त हांसिल कर ली।

क्यूँ मिला वेंकटेश को मौका (IND vs RSA 1st ODI 2022)

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए पहले वनडे में वेंकटेश अय्यर को खेलने का मौका मिला। वेंकटेश इस मैच में बतौर आल राउंडर खेल रहे थे। लेकिन उनसे इस मैच में गेंदबाज़ी ही नहीं कराई गयी।

अगर उनसे गेंदबाज़ी ही नहीं करनी थी, तो सूर्य कुमार यादव उनसे अच्छा विकल्प था। वेंकटेश अय्यर को हार्दिक पंड्या का विकल्प माना जा रहा है। इस मैच में वेंकटेश ने छठे नंबर पर बल्लेबाज़ी की और वें सिर्फ 2 रन ही बना सके।

क्या कहा धवन ने (IND vs RSA 1st ODI 2022)

मैच खत्म होने के बाद भारत के सलामी बल्लेबाज़ शिखर धवन ने बताया कि वेंकटेश ने इस मैच में गेंदबाज़ी क्यों नहीं की। धवन ने बताया की उन्हें गेंद इसलिए नहीं दी गयी क्योंकि विकेट पर स्पिन गेंदबाज़ों के लिए टर्न था और हमारे स्पिनर अच्छा कर रहे थे। हमने मिडिल ओवर्स में तेज गेंदबाजों का ज्यादा इस्तेमाल नहीं किया। इसलिए वेंकटेश से गेंदबाज़ी नहीं कराई गयी।

अफ्रीका ने की अच्छी गेंदबाज़ी (IND vs RSA 1st ODI 2022)

राहुल ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में बताया की हम अपनी बल्लेबाज़ी के पहले 20-25 ओवर तक अच्छा खेल रहे थे। मैंने सोचा था कि हम इसका आसानी से पीछा कर लेंगे। लेकिन उसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने मैच में वापसी की और हमारे इम्पोर्टेन्ट विकेट लेकर हमारी बल्लेबाज़ी पर दबाव बनाया।

दक्षिण अफ्रीका ने मिडिल ओवर्स में अच्छी गेंदबाज़ी की। लेकिन फिर भी यह एक अच्छा मैच रहा। इस मैच से हमें काफी कुछ सीखने को मिला। हमने अपनी गेंदबाज़ी के दौरान 20 रन ज्यादा दे दिए।

भारतीय बल्लेबाजी रही फ्लॉप (IND vs RSA 1st ODI 2022)

296 रनों के लक्ष्या का पीछा करने उतरी भारतीय सलामी जोड़ी ने सधी हुई शुरूआत की। भारत का पहला विकेट कप्तान केएल राहुल के तौर पर गिरा। कप्तान ने सिर्फ 12 रन बनाए। वहीं उसके बाद विराट कोहली और शिखर धवन के बीच एक अच्छी साझेदारी पनपी। शिखर धवन 79 रन बनाकर आउट हुए।

धवन के आउट होते ही विराट कोहली भी 51 रन बनाकर पैवेलियन लौट गए। उसके बाद भारतीय पारी बिखर गई। ऋषभ पंत ने 16 और श्रेयस अय्यर ने 17 रन बनाए। अपना पहला वनडे खेल रहे वेंकटेश अय्यर मात्र 2 रन बनाकर आउट हो गए। रविचंद्रन अश्विन 7 रन बनाकर आउट हो गए। भुवनेश्वर कुमार 4 रन बनाकर आउट हुए।

ऐसी रही दक्षिण अफ्रीका की पारी (IND vs RSA 1st ODI 2022)

SA Set Target of 297 in 1st ODI

साउथ अफ्रीका की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया और 50 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 296 रन बनाए। साउथ अफ्रीका की तरफ से कप्तान तेंबा बाउमा और रैसी वान डेर डूसेन ने शानदार शतक जमाया। दोनों खिलाड़ियों का वनडे में यह दूसरा अंतरराष्ट्रीय शतक है।

कप्तान बाउमा ने 110 रनों की पारी खेली और डूसेन ने सर्वाधिक 129 रन बनाए। टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने आई दक्षिण अफ्रीका की शुरूआत भी खराब रही थी। ओपनर क्विंटन डी कॉक 27 रन और मलान ने 6 रन बनाए। वहीं मार्करम 4 रन बनाकर रन आउट हुए।

कप्तान बाउमा 110 रन बनाकर बुमराह का शिकार बने। डेविड मिलर 2 रन बनाकर और वान दर दुर्से 129 रन बनाकर नाबाद लौटे। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने 2 और रविचंद्रन अश्विन ने 1 विकेट झटका। एक प्लेयर रन आउट हुआ।

IND vs RSA 1st ODI 2022

Also Read : KL Rahul Press Conference दक्षिण अफ्रीका ने की अच्छी गेंदबाज़ी, हमने गेंदबाज़ी में 20 रन ज्यादा दिए

Also Read : IND vs SA 1st ODI Records विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज़ बने विराट कोहली

Also Read : SA Beat India in 1st ODI साउथ अफ्रीका ने भारत को 31 रनों से हराया

Connect With Us: Twitter Facebook

Naveen Sharma
Sub Editor, India News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related

Garena Free Fire Max Redeem Code Today 1 July 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: Garena Free Fire Max Redeem Code...

COD Mobile Redeem Code Today 1 July 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: COD Mobile Redeem Code Today 1...