Saturday, July 2, 2022

IND vs SA 3rd Test Result दक्षिण अफ्रीका में सीरीज जीत का सपना टूटा, भारत नहीं भेद पाया केपटाउन का किला

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

IND vs SA 3rd Test Result : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच केपटाउन में खेला गया। इस टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 7 विकेट से हराकर सीरीज को अपने नाम कर लिया। इस हार के साथ ही भारत का अफ्रीकी धरती पर टेस्ट सीरीज जीत का सपना एक बार फिर टूट गया।

सेंचुरियन में बनाई थी 1-0 की बढ़त (IND vs SA 3rd Test Result)

भारत ने इस टेस्ट सीरीज के पहले ही टेस्ट को जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली थी। लेकिन भारत इस मूमेंटम को आगे नहीं ले जा सका और सीरीज के अगले दोनों ही मुकाबलों में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को बुरी तरह हराकर सीरीज को भी अपने नाम कर लिया।

जोहान्सबर्ग में हुई थी 1-1 की बराबरी (IND vs SA 3rd Test Result)

दक्षिण अफ्रीका ने जोहान्सबर्ग में सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच जीतकर सीरीज को 1-1 की बराबरी पर लाकर खड़ा कर दिया था। उस टेस्ट मैच में अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर ने 96 रनों की कप्तानी पारी खेलकर दक्षिण अफ्रीका को लक्ष्य के पार पहुंचा दिया और दक्षिण अफ्रीका की टीम जीत के मूमेंटम के साथ केपटाउन में पहुंची।

केपटाउन में टूटा सीरीज जीत का सपना (IND vs SA 3rd Test Result)

सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला केपटाउन में खेला गया। भारत ने पहली पारी में 223 रन बनाए थे। जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका कीटीम 210 रनों पर ही आलआउट हो गई। केपटाउन टेस्ट की पहली पारी में 13 रनों की बढ़त लेने के बावजूद भारत की टीम दूसरी पारी में मात्र 198 रनों पर ढ़ेर हो गई और दक्षिण अफ्रीका के सामने 211 रनों का लक्ष्य रखा। जिसे चेस करने में दक्षिण अफ्रीका की टीम को ज्यादा परेशानी नहीं आई। इसके साथ ही भारत का अफ्रीकी धरती पर टेस्ट सीरीज जीत का सपना एक बार फिर टूट गया।

नहीं भेद पाए केपटाउन का किला (IND vs SA 3rd Test Result)

भारत को केपटाउन टेस्ट की पहली पारी में 13 रनों की बढ़त मिली थी। लेकिन भारतीय टीम इस बढ़त का कोई फायदा नहीं उठा सकी और दूसरी पारी में 198 रनों पर ही ढ़ेर हो गई। इन 198 रनों में से 100 रन तो अकेले ऋषभ पंत ने बनाए। पंत ने ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 139 गेंदों में नाबाद 100 रन बनाए। लेकिन भारत दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन के किले को भेद नहीं पाया।

पीटरसन ने छीना भारत से मैच (IND vs SA 3rd Test Result)

दक्षिण अफ्रीका के युवा बल्लेबाज कीगन पीटरसन ने इस पूरी सीरीज में प्रभावित किया और भारत के गेंदबाजों को बहुत परेशान किया। केपटाउन टेस्ट में भी पीटरसन ने अपनी बल्लेबाजी से सभी को प्रभावित किया और मैच की दोनों पारियों में अर्धशतक लगाए। पहली पारी में उन्होंने 72 रनों की शानदार पारी खेली थी और दूसरी पारी में भी 82 रन बनाकर भारत से इस मैच के साथ-साथ इस सीरीज को भी छीन लिया।

पंत ने जड़ा था शानदार शतक (IND vs SA 3rd Test Result)

केपटाउन टेस्ट का तीसरा दिन पूरी तरह से ऋषभ पंत ने डॉमिनेट किया था। पंत ने आक्रमक अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 100 रनों की पारी खेली।

उन्होंने अपनी इस पारी के दौरान मात्र 139 गेंदे खेली। इस शानदार पारी में पंत ने 6 चौके और 4 छक्के जड़े। यह उनके टेस्ट करियर का चौथा शतक है।

सर्वश्रेष्ठ शतकों में से एक (IND vs SA 3rd Test Result)

पंत की इस शानदार पारी के बाद इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने ट्विटर पर एक पोस्ट किया। उन्होंने उस पोस्ब् में लिखा कि यह शतक टेस्ट क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ शतकों में से एक है।

वीरेंद्र सहवाग ने भी पंत की फोटो को शेयर कर लिखा कि पंत सिर्फ एक्स-फैक्टर ही नहीं बल्कि भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़े मैच विनर खिलाड़ी हैं।

IND vs SA 3rd Test Result

Also Read : T20 World Cup 2022 Schedule जानें किस दिन होगा जारी, टिकटों की बिक्री भी 7 फरवरी से

Also Read : IND vs SA Players Fight भारत और दक्षिण अफ्रीका सीरीज किसी जंग से कम नहीं, आपस में भिड़ते नजर आ रहे हैं खिलाड़ी

Also Read : Pant Century In Capetown Test केपटाउन टेस्ट की दूसरी पारी में पंत ने जड़ा शानदार शतक, दिग्गजों ने कहा सर्वश्रेष्ठ शतकों में से एक

Connect With Us: Twitter Facebook

Naveen Sharma
Sub Editor, India News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related

Garena Free Fire Max Redeem Code Today 1 July 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: Garena Free Fire Max Redeem Code...

COD Mobile Redeem Code Today 1 July 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: COD Mobile Redeem Code Today 1...