Monday, January 30, 2023

India Need Wicket Taking Bowlers विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों से ही होगा टीम इंडिया का भला

सबा करीम, नई दिल्ली:  :
India Need Wicket Taking Bowlers : राहुल द्रविड़ और कोचिंग स्टाफ को टीम इंडिया को मौजूदा स्थिति से उबारने में थोड़ा वक्त लगेगा। पहले वनडे में हमें साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों को 250 के अंदर रोकना चाहिए था। विकेट धीमा था और गेंद नीची रह रही थी। उसके बाद अच्छा स्कोर बनाती दिख रही भारतीय बल्लेबाज ढह गई और हम हार गये। यानी हम गेंदबाजी के बाद बल्लेबाजी में भी असफल रहे।

इस हार से केएल राहुल की कप्तानी के बारे में कुछ कहना जल्दबाजी होगी। बतौर कप्तान उन्होंने पहली बार वनडे की कप्तानी की है। उन्हें समय दिया जाना चाहिए। वैसे उन्हें अपनी बल्लेबाजी पर खास तौर पर ध्यान देने की जरूर है। अगर उनके बल्ले से रन बनेंगे तो उनमें आत्मविश्वास आएगा जो उनकी कप्तानी में उनके काम आएगा।

पुराने गेंदबाजों को मौका देते रहना कोई समझदारी नहीं India Need Wicket Taking Bowlers

टीम इंडिया को इस समय विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की जरूरत है। हमारे स्पिनरों के सामने साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों ने स्वीप और रिवर्स स्वीप खेलकर अपना काम आसान कर दिया। भुवनेश्वर और शार्दुल भी विकेट हासिल करने वाले बॉलर साबित नहीं हुए। अब वक्त आ गया है कि जो मौजूदा टीम में गेंदबाज मौजूद हैं, उन्हें मौका दिया जाये। अनुभव के नाम पर पुराने गेंदबाजों को खिलाते रहना कोई समझदारी नहीं है।

अब वक्त आ गया है जब बुमराह के पार्टनर की खोज की जाये। स्पिन बॉलिंग में अश्विन और चहल सम्भवत: पहली बार साथ खेल रहे थे। जडेजा की वापसी के बाद जरूर फर्क पड़ेगा जो टीम को सही मायने में सतुलन देते हैं। आज गेंदबाजों की इकॉनमी से ज्यादा स्ट्राइक रेट पर गौर किया जाना चाहिए। दीपक चाहर को आगे मौका दिया जा सकता है जो अच्छी बल्लेबाजी भी कर सकते हैं।

भारत का मिडिल ऑर्डर कमजोर

सबा करीम ने कहा कि मध्य क्रम में स्थिरता चाहिए। कब तक शीर्ष क्रम पर टीम निर्भर रहेगी। मध्य क्रम के खिलाड़ी को यह समझना होगा कि वे भी अपने दायित्व को निभाएं। प्रदर्शन में एकजुटता दिखनी चाहिए। मैच को फिनिश करने की जिÞम्मेदारी भी लेनी होगी।

सच तो यह है कि दो टेस्ट हारने के गम से टीम अभी उबरी भी नहीं थी कि वनडे में भी टीम के साथ कई परेशानियां उभरकर सामने आईं। मैं उम्मीद करता हूं कि टीम इंडिया के खिलाड़ियों में जल्द ही एकजुटता और जीत का जज्बा दिखाई देगा।

(लेखक टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज और चयनकर्ता रहे हैं)

Read More : ICC New Test Rankings आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारत को हुआ नुकसान

Also Read : SA Beat India in 1st ODI साउथ अफ्रीका ने भारत को 31 रनों से हराया

Connect With Us: Twitter Facebook

- Advertisement -
Harpreet Singh
Harpreet Singh
Content Writer And Sub editor @indianews. Good Command on Sports Articles. Master's in Journalism. Theatre Artist. Writing is My Passion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related