Thursday, October 6, 2022

शिखर धवन की कप्तानी में क्या पहला मैच जीत पाएगी इंडिया ?

इंडिया न्यूज़, India vs West Indies 1st ODI Match : इंग्लैंड में टी-20 और वनडे सीरीज पर कब्जा करने के बाद टीम इंडिया अब वेस्टइंडीज को उसी की धरती पर धूल चटाने के लिए हुंकार भर चुकी है। इस दौरे पर भारतीय टीम वेस्टइंडीज के साथ तीन वनडे और पांच टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगा।

रोहित नहीं धवन होंगे टीम के कप्तान

रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, मोहम्मदशमी और जसप्रीत बुमराह जैसे मैच-विनर खिलाड़ियों की गैर-मौजूदगी में टीम इंडिया के लिए राह आसान नहीं होगी। वहीं भारत के स्टार बल्लेबाज केएल राहुल हाल ही में हर्निया की सर्जरी के बाद आराम पर हैं लेकिन ताजा जानकारी के अनुसार राहुल अब कोरोना संक्रमित हो गए हैं।

वनडे सीरीज में भारतीय टीम की कमान सम्भाल रहे शिखर धवन पर बड़ी जिम्मेदारी रहेगी। इस सीरीज में धवन की कप्तानी के साथ-साथ उनकी बल्लेबाजी पर भी सबकी नजर रहेगी क्योंकि पिछले कुछ समय से इस फॉर्मेट धवन का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है।

उन्होंने वनडे में अपनी पिछली 5 पारियों में 28 की औसत से केवल 112 रन ही बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट भी महज 61.53 का रहा है। शिखर के लिए यह सीरीज इसलिए भी अहम है क्योंकि इस प्रारूप में उनके बल्ले से पिछली 20 पारियों में से एक भी शतक नहीं निकला है।

पहले वनडे मैच में 6वीं हार के बाद क्या मैच जित पायेगी वेस्ट इंडीज

दूसरी तरफ वेस्टइंडीज की बात करें तो कैरेबियाई टीम वनडे फॉर्मेट में अपने पिछले 6 मुकाबले हारकर लगातार 7वीं हार की कगार पर खड़ी है। वेस्टइंडीज की टीम ने जनवरी 2021 से एकदिवसीय क्रिकेट में 12 बार पहले बल्लेबाजी की है और 9 बार ऐसा मौका आया जब टीम अपने खाते के पूरे 50 ओवर खेलने से पहले ही सिमट गई।

इसलिए वनडे में टीम का प्रदर्शन सुधारने के लिए टीम के कप्तान निकोल्स पूरन और कोच फिल सिमंस ने इस समस्या को बेहद गंभीरता से लिया है और टीम के खिलाड़ियों को क्रीज पर लंबा समय बिताने और पूरे 50 ओवर तक बल्लेबाजी करने पर ज़ोर दिया है।

होल्डर की वापसी से मिलेगी टीम को मजबूती

हालांकि मेजबान टीम के लिए एक अच्छी खबर यह है कि टीम के आॅलराउंडर खिलाड़ी जेसन होल्डर इस सीरीज से टीम में वापसी करेंगे। होल्डर को बांग्लादेश के खिलाफ आराम दिया गया था। लेकिन यह अनुभवी खिलाड़ी भारत के विरूद्ध सीरीज के लिए पूरी तरह तैयार है। जेसन होल्डर गेंदबाजी आक्रमण के साथ-साथ टीम की बल्लेबाजी में निचले मध्य क्रम में भी टीम को मजबूती प्रदान करेंगे।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग XI

India vs West Indies 1st ODI Match

IND : शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा।

India vs West Indies 1st ODI Match

WI : शाई होप (विकेटकीपर), ब्रैंडन किंग, शमर ब्रूक्स, कीसी कार्टी, निकोलस पूरन (कप्तान), रोमैन पॉवेल, जेसन होल्डर, रोमारियो शेफर्ड, कीमो पॉल,अकील हुसैन और अल्जारी जोसेफ।

Read More : नॉर्वे के लिए भारतीय डेविस कप टीम की घोषणा, सुमित नागल की वापसी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Harpreet Singh
Harpreet Singh
Content Writer And Sub editor @indianews. Good Command on Sports Articles. Master's in Journalism. Theatre Artist. Writing is My Passion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related

Qualities of a Great College Paper Writing Service

Compose Paper for Me - Take Care of the...

Bonuses at Online Casinos No deposit required

Why should you pla download from soundcloudy for free?...

Free Online Slot Games With Slot Machine Apps

It is all a game of chance, of course,...