Monday, November 28, 2022

Indian Team is Ready For T20 WC टी 20 विश्व कप के लिए तैयार है भारतीय टीम : राहुल द्रविड़

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
Indian Team is Ready For T20 WC : भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज की टीम को 3 मैच की टी20 सीरीज में 3-0 से हरा दिया है। जिसके बाद भारतीय टीम टी20 रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गई है। टी20 विश्व कप से पहले ऐसा होना भारतीय टीम के लिए अच्छी बात है। टी20 सीरीज से पहले भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज की टीम को वनडे में भी 3-0 से हरा दिया था।

इस साल अक्टूबर में टी20 विश्व कप का आयोजन होगा। 2021 के विश्व कप में भारतीय टीम का प्रदर्शन बेहद खराब रहा था और टीम विश्व कप सेमीफाइनल तक भी नहीं पहुंच पाई थी। उस समय टीम के कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री थे। जिसके बाद टीम पूरी तरह से बदल गई है।

रोहित शर्मा ने टीम को नई दिशा दी Indian Team is Ready For T20 WC

हिटमैन रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम शानदार प्रदर्शन कर रही है। भारतीय कोच राहुल द्रविड़ की अगुवाई में टीम नए कीर्तिमान स्थापित कर रही है। 2022 टी20 विश्व कप में भारतीय टीम से कमाल की उम्मीद जताई जा रही है। वेस्टइंडीज की टीम को आखिरी टी20 में हराने के बाद कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आगे की रणनीति पर बात की। कॉन्फ्रेंस में द्रविड़ ने बताया कि विश्व कप से पहले भारतीय टीम के कॉम्बिनेशन को लेकर तस्वीर पूरी तरह से साफ है। जीत का कोई तय फार्मूला नहीं होता है।

लेकिन टी20 विश्व कप में जीत के लिए हमें संतुलन के साथ टीम बनानी होगी। हम विश्व कप के लिए तैयारियां कर रहे हैं। वहीं एक अच्छी टीम सिलेक्ट करने के बाद भी हमें बैकअप हमेशा तैयार रखना चाहिए। एक टीम को 15 खिलाड़ियों तक सीमित नहीं रखा जा सकता। खेल के मैदान में कई खिलाड़ी चोटिल भी हो सकते हैं।

उनके रिप्लेसमेंट की हमें पहले ही तैयारी रखनी चाहिए। भविष्य की टीम को दिमाग में रखते हुए हमें नए खिलाड़ियों को भी मौका देना है। जिसके लिए जरूरी है कि विश्व कप आरंभ होने से पहले उन खिलाड़ियों को 15-20 मैच का अनुभव हो जाए। वहीं मैच खेलने से खिलाड़ियों को कप्तान के साथ समय बिताने का मौका भी मिल जाएगा। जिससे टीम का संतुलन अच्छा रहेगा।

कोच ने की वेंकटेश अय्यर की तारीफ

वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में वेंकटेश अय्यर ने गेंद और बल्ले के साथ शानदार प्रदर्शन किया। जिसके लिए कोच राहुल द्रविड़ ने अय्यर की तारीफ की। अय्यर के बारे में बात करते हुए द्रविड़ ने कहा कि हमें पता है कि अय्यर अपनी फ्रेंचाइजी में वह ओपनिंग बल्लेबाजी करते हैं लेकिन भारतीय टीम में उन्हें स्थिति के मुताबिक ही बल्लेबाजी या गेंदबाजी का मौका मिलेगा। टॉप 3 के स्थान में अभी कोई जगह नहीं है।

ऐसे में हमने अय्यर को जिस जगह गेंदबाजी और बल्लेबाजी करने का मौका दिया उन्होंने वहां प्रदर्शन किया। वेस्टइंडीज के विरुद्ध सीरीज में वेंकटेश अय्यर ने 3 मैच में 92 रन 184 के स्ट्राइक रेट से बनाए और वो दो विकेट भी अपने नाम करने में कामयाब हुए। आखिरी मुकाबले में अय्यर में 19 गेंदों पर ताबड़तोड़ 35 रन बनाए।

16 अक्टूबर से शुरू होगी विश्व कप

टी20 विश्व कप 2022 16 अक्टूबर से खेला जाएगा। वहीं फाइनल मुकाबला 13 नवंबर को मेलबर्न में खेला जाएगा। इस पूरे महाकुंभ में 45 मैच 7 अलग-अलग शहरों में खेले जाएंगे। यह मुकाबले एडिलेड, ब्रिसबेन, जीलोंग, मेलबर्न, होबार्ट, सिडनी और पर्थ में खेले जाएंगे। भारत को विश्व कप के ग्रुप 2 में रखा गया है।

उस ग्रुप में पाकिस्तान, बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका भी है। भारत पूरे ग्रुप में 5 मैच खेलेगा। भारत को पहला मैच 23 अक्टूबर को पाकिस्तान से, दूसरा मैच 27 अक्टूबर को ग्रुप-ए के रनर अप से, तीसरा मैच 30 अक्टूब को दक्षिण अफ्रीका के साथ, चौथ मैच 2 नवंबर को बांग्लादेश और 5 वां मैच 6 नवंबर को को ग्रुप बी के विनर के साथ होगा।

Read More : Dravid On Wriddhiman Saha: साहा कि बातों का जवाब देते हुए बोले कोच द्रविड़, कहा भारत को युवा खिलाड़ियों कि जरूरत

Also Read : IND vs WI 3rd T20I Result: भारत ने वनडे सीरीज के बाद टी-20 सीरीज में भी किया वेस्टइंडीज को क्लीन स्वीप

Connect With Us: Twitter Facebook

- Advertisement -
Harpreet Singh
Harpreet Singh
Content Writer And Sub editor @indianews. Good Command on Sports Articles. Master's in Journalism. Theatre Artist. Writing is My Passion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related