Monday, November 28, 2022

IPL is a Big Platform For Young Players युवा खिलाड़ियों से आईपीएल के बाद रेड बॉल क्रिकेट में भी शानदार प्रदर्शन की दरकार

IPL is a Big Platform For Young Players युवा खिलाड़ियों से आईपीएल के बाद रेड बॉल क्रिकेट में भी शानदार प्रदर्शन की दरकार

सबा करीम, नई दिल्ली : आईपीएल युवा खिलाड़ियों के लिए एक बड़ा प्लेटफॉर्म साबित हुआ है। इस मंच पर उन्हें अपने जौहर दिखाने का मौका मिलता है। टीम प्रबंधन, चयनकर्ता, टीम इंडिया के कप्तान, कोच सभी की नज़र इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर रहती है। इन सबके बीच शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को लेकर खूब चर्चा होती है। वहीं युवा खिलाड़ियों को भी आईपीएल टीम और चयनकर्ताओं को प्रभावित करने का मौका रहता है।

आज किसी भी खिलाड़ी का चयन का आधार घरेलू क्रिकेट बनता है : सबा करीम 

IPL is a Big Platform For Young Players
IPL is a Big Platform For Young Players

जहां तक दिल्ली कैपिटल्स के टैलंट पूल का सवाल है तो इस टीम में सरफराज़, यश ढुल, केएस भरत जैसे प्रतिभाशाली खिलाड़ी मौजूद हैं। इसके अलावा प्रवीण दूबे के रूप में बॉलिंग ऑलराउंडर है जिसमें एक अच्छा लेगस्पिनर बनने के लक्षण हैं। रीपल पटेल भी एक अच्छे पॉवरहिटर हैं। कमलेश नागरकोटी की गति पर भी सबकी निगाहें रहेंगी। इनमें जो खिलाड़ी कोच रिकी पॉन्टिंग को प्रभावित करने में सफल हो जाता है तो उसे प्लेइंग इलेवन में मौका मिल सकता है।

दिल्ली ही नहीं, बाकी टीमों में भी रितिक शौकीन, अनुज रावत, मंदीप सिंह, शाहबाज़ अहमद और तिलक वर्मा जैसे प्रतिभाशाली खिलाड़ी मौजूद हैं। आज किसी भी खिलाड़ी का चयन का आधार घरेलू क्रिकेट बनता है। घरेलू क्रिकेट के साथ-साथ आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करके आगे के रास्ते खुलते हैं। आज के समय में इतना पेशेवरपन आ गया है कि वीडियो एनालिस्ट हर खिलाड़ी की खामियों को सामने लाते हैं। आज बल्लेबाज़ों को यह तय करना होता है कि उनके स्कोरिंग स्ट्रोक्स क्या होंगे। इन सब पर ध्यान देना होता है।

राज बावा सहित कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने एक बड़ा क्रिकेटर बनने की उम्मीदें जगाई हैं। ऐसे खिलाड़ियों को बेहतर तरीके से गाइड करने की ज़रूरत है। इन्हें दबाव को हावी ने होने देने की आदत डालनी होगी। यह संबंधित टीम मैनेजमेंट की ज़िम्मेदारी है।

इस बार फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडरों की मांग रही है। इसीलिए दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर को आईपीएल ऑक्शन में अच्छी खासी धनराशि मिली। स्पिनर ऑलराउंडरों में रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल ने भी भविष्य के लिए उम्मीदें जगाई हैं। मेरा ध्यान रवि बिष्णोई, मयंक मार्कंडेय और राहुल चाहर पर रहेगा। ये सभी रिस्ट स्पिनर हैं। मुझे अच्छा लगेगा कि ये खिलाड़ी रणजी ट्रॉफी भी खेलें। यानी रेड बॉल क्रिकेट में भी अच्छा प्रदर्शन करें। टेस्ट टीम में आज लेग स्पिनर की जगह खाली है।

आईपीएल में आम तौर पर देखा गया है कि जिस खिलाड़ी ने अच्छा प्रदर्शन किया है, उसने इंटर स्टेट क्रिकेट में भी अच्छा प्रदर्शन किया है। विदेशी खिलाड़ियों में डेविड वॉर्नर और लियाम लिविंगस्टोन पर सबकी निगाहें रहेंगी। लिविंगस्टोन ने आईपीएल में उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है। वहीं वॉर्नर को भी पिछले आईपीएल की खराब फॉर्म से उबरना होगा।

(लेखक टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज़ होने के अलावा पूर्व चयनकर्ता रहे हैं)

Read More : Trending News: Will the bowlers let down CSK. क्या गेंदबाज़ ले डूबेंगे CSK को

Connect With Us: Twitter Facebook

- Advertisement -
Harpreet Singh
Harpreet Singh
Content Writer And Sub editor @indianews. Good Command on Sports Articles. Master's in Journalism. Theatre Artist. Writing is My Passion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related