Monday, October 3, 2022

Joe Root Steps Down As England Test Captain: लगातार खराब प्रदर्शन के बाद आखिरकार जो रुट ने इंग्लैंड की टेस्ट कप्तानी छोड़ी

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:

Joe Root Steps Down As England Test Captain: इंग्लैंड पुरुष क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज जो रुट ने शुक्रवार को इंग्लैंड की टेस्ट कप्तानी के पद से इस्तीफ़ा दे दिया है। जो रुट 2017 से इंग्लैंड की टेस्ट टीम के कप्तान थे। उन्हें एलिस्टेयर कुक की जगह इंग्लैंड का टेस्ट कप्तान चुना गया था। जो रुट की कप्तानी में इंग्लैंड की टेस्ट टीम का प्रदर्शन बेहद खराब था।

जिसके चलते रुट ने 15 अप्रैल 2022 को इंग्लैंड की टेस्ट कप्तानी छोड़ दी। इंग्लैंड को हाल ही में हुई एशेज सीरीज में 4-0 से बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ भी इंग्लैंड की टीम 1-0 से टेस्ट सीरीज हार गई।

एशेज से पहले इंग्लैंड की टीम अपने ही घर में भारत के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-2 से पीछे है। इस टेस्ट सीरीज का 1 टेस्ट मैच होना अभी बाकी है। हालांकि बतौर बल्लेबाज रुट ने इस दौरान खूब रन बनाए। लेकिन कप्तानी में उनका रिकॉर्ड बेहद शर्मनाक है।

कोच और मैनेजिंग डायरेक्टर भी दे चुके हैं इस्तीफ़ा (Joe Root Steps Down As England Test Captain)

Ashes: Ashley Giles defends Chris Silverwood role and says England defeat  will be reviewed - BBC Sport

एशेज सीरीज में इंग्लैंड की शर्मनाक हार के बाद इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के मैनेजिंग डायरेक्टर एश्ले जाइल्स ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया था और इंग्लैंड की टीम के हेड कोच क्रिस सिल्वरवुड को भी उनके पद से बर्खास्त कर दिया गया था। एशेज सीरीज के बाद जो रुट पर भी काफी सवाल खड़े हुए थे।

लेकिन उस समय रुट ने इंग्लैंड की टेस्ट कप्तानी जारी रखने के लिए कहा था। इसके बाद इंग्लैंड ने 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए वेस्टइंडीज का दौरा किया। जिसमें इंग्लैंड की टीम को फिर से हार का सामना करना पड़ा। वेस्टइंडीज ने उस टेस्ट सीरीज पर 1-0 से कब्ज़ा कर लिया। जिसके बाद अब जो रुट ने भी अपनी कप्तानी के पद से इस्तीफ़ा देने का ऐलान कर दिया।

बतौर कप्तान रूट का रिकॉर्ड (Joe Root Steps Down As England Test Captain)

Huge captaincy accolade for Joe Root following England's seven-wicket win  over Sri Lanka in Galle | Cricket - Hindustan Times

बतौर कप्तान जो रुट का टेस्ट रिकॉर्ड कुछ ख़ास अच्छा नहीं रहा। जो रुट को 2017 में इंग्लैंड का टेस्ट कप्तान बनाया गया था और तब लेकर अब तक जो रुट 64 टेस्ट मैचों में इंग्लैंड की कप्तानी कर चुके हैं। जिसमें से इंग्लैंड ने सिर्फ 27 मुकाबले ही जीतें हैं और 26 में उसे हार का सामना करना पड़ा है।

जो रुट की कप्तानी में इंग्लैंड की टीम का जीत प्रतिशत महज 42.18 का रहा। वहीं उन्होंने बतौर कप्तान इंग्लैंड के लिए 46.44 की औसत से 5295 रन बनाए हैं। जिसमें उनके बल्ले से 26 अर्धशतक और 14 शतक निकले हैं। हालांकि बतौर कप्तान रुट ने बहुत रन बनाए, लेकिन टीम का प्रदर्शन निराशाजनक रहा।

Joe Root quits England Test captaincy

Joe Root Steps Down As England Test Captain

Also Read : विकेट के दौरान ‘U Can’t See Me’ का यूज़ करना चाहते है क्रिकेटर : Venkatesh Iyer use Johncena’s Move

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Naveen Sharma
Naveen Sharma
Sub Editor, India News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related

Free Online Slot Games With Slot Machine Apps

It is all a game of chance, of course,...

Garena Free Fire Max Redeem Code Today 26 September 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: Garena Free Fire Max Redeem Code...

COD Mobile Redeem Code Today 26 September 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: COD Mobile Redeem Code Today 26...