Thursday, December 1, 2022

विश्व कप में सर्बिया पर ब्राजील की जीत के दौरान मैच के आखिरी क्षणों में नेमार बेंच पर नम आंखों के साथ दिखे भावुक

(जयपुर): 25 नवंबर विश्व कप में सर्बिया पर ब्राजील की 2-0 की जीत के दौरान मैच के आखिरी क्षणों में नेमार बेंच पर नम आंखों के साथ भावुक दिखे और बाद में दाहिने टखने में सूजन के साथ लंगड़ाते हुए स्टेडियम से चले गए।

ब्राजील टीम के चिकित्सक रोड्रिगो लैसमर ने कहा कि नेमार के दाहिने टखने में मोच आ गई है। उन्होंने हालांकि इस बारे में कुछ नहीं बताया कि वह सोमवार को स्विट्जरलैंड के खिलाफ टीम के अगले मैच में खेलने के लिए उपलब्ध रहेंगे या नहीं।

उन्होंने कहा, ‘‘ डगआउट में बेंच पर और फिर फिजियोथेरेपी के दौरान हमने उसके दर्द वाले हिस्से पर बर्फ का इस्तेमाल किया है। अभी चोट की गंभीरता के बारे में पता नहीं है। वह निगरानी में रहेगा। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘ फिलहाल उनकी जांच करने की कोई योजना नहीं है लेकिन अगर जरूरत हुई तो हम ऐसा करेंगे। हमें इसके बारे में अधिक जानकारी कल मिलेगी।’’

चोट की गंभीरता पर अभी टिप्पणी करना जल्दबाजी

ब्राजील के कोच टिटे ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि नेमार विश्व कप में खेलना जारी रखेंगे लेकिन लैसमर ने कहा कि चोट की गंभीरता पर अभी टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी।

2014 विश्व कप में भी चोटिल हुए थे नेमार

नेमार 2014 विश्व कप में भी चोटिल हुए थे। ब्राजील में खेले गये इस विश्व कप में कोलंबिया के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में पीठ की चोट दर्द के कारण वह टूर्नामेंट से बाहर हुए थे। इसके बाद ब्राजील को सेमीफाइनल में जर्मनी ने 7-1 से हराया था।

नौ बार फाउल करने वाले नेमार हुए चोटिल

सर्बिया के खिलाफ मैच में नौ बार फाउल करने वाले नेमार दूसरे हाफ में चोटिल हो गए और 79वें मिनट में उनकी जगह दूसरे खिलाड़ी को मैदान पर उतारा गया। टिटे ने कहा कि चोटिल होने के बाद भी नेमार 11 मिनट तक मैदान पर डटे रहे। टिटे ने कहा, ‘‘ वह दर्द के साथ खेलता रहा क्योंकि टीम को उनकी जरूरत थी। मुझे उस समय उसके चोटिल होने का पता भी नहीं चला।’’

इलाज के दौरान नेमार आंखों में थे आंसू

लुसैल स्टेडियम में खेल के अंतिम मिनटों में जब चिकित्सकों ने नेमार का इलाज शुरू किया तो उनकी आंखों में आंसू थे। जब डॉक्टरों ने उसके पैर के चारों ओर बर्फ लपेट दी तब उन्होंने अपनी कमीज सिर की ओर खींच ली। वह लंगड़ाते हुए लॉकर रूम गये। वह स्टेडियम से बाहर निकलते समय भी लंगड़ा कर चल रहे थे।

अगले मैच के लिए वह शत प्रतिशत फिट हो

इस मैच में ब्राजील के लिए दोनों गोल करने वाले रिचर्लिसन कहा, ‘‘हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अगले मैच के लिए वह शत प्रतिशत फिट हो। मैं होटल पहुंचकर देखूंगा कि वह कैसा है।’’

पहला विश्व कप खिताब का कर रहे इंतजार

तीस साल के नेमार ने ब्राजील को 2013 में कन्फेडरेशन कप का खिताब और 2016 रियो डी जनेरियो खेलों में ओलंपिक स्वर्ण पदक दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी।

अपना पहला विश्व कप खिताब का इंतजार कर रहे इस दिग्गज के नाम ब्राजील के लिए 75 गोल है जो इस खेल के महानतम खिलाड़ियों में शामिल पेले के रिकॉर्ड से दो कम है।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related