Thursday, December 1, 2022

दो बार की टी20 वर्ल्ड चैंपियन टीम वेस्टइंडीज को स्कॉटलैंड ने 42 रनों से दी पटकी

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में सोमवार को बड़ा उलटफेर देखने को मिला है. दो बार की टी20 वर्ल्ड चैंपियन टीम वेस्टइंडीज को स्कॉटलैंड ने 42 रनों से हराकर बदल दिया. स्कॉटलैंड ने शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन की बदौलत टी20 वर्ल्ड कप के ग्रुप बी मैच में दो बार के चैंपियन वेस्टइंडीज को पराजित किया.

वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले क्यो की गेंदबाजी

वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, जिसके बाद स्कॉटलैंड ने सलामी बल्लेबाज जॉर्ज मुन्से की 53 गेंद में नौ चौकों से नाबाद 66 रन की पारी से पांच विकेट पर 160 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बना डाला. इसके बाद स्कॉटलैंड ने टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में दो खिताब जीतने वाली एकमात्र टीम वेस्टइंडीज को 18.3 ओवर में सिर्फ 118 रन पर समेटकर कर रख दिया और बडी जीत हासिल की।

क्या वेस्टइंडीज सुपर 12 चरण में बना पायेगा जगह

वेस्टइंडीज को सुपर 12 चरण में जगह बनाने के लिए अब बुधवार यानि 19 अक्टूबर को जिम्बाब्वे को हर हाल में हराना होगा. तो वही दूसरी तरफ रिची बेरिंगटन की अगुवाई वाली टीम को सुपर 12 चरण में जगह बनाने के लिए अपने यूरोपीय प्रतिद्वंद्वी आयरलैंड को हराना होगा.

ब्रेक ने स्कॉटलैंड की राह को किया आसान

बारिश के कारण 20 मिनट के ब्रेक ने भी स्कॉटलैंड की राह को आसान कर वेस्टइंडीज को हराने में पूरा साथ दिया, क्योंकि बेवेरिव ओवल में परिस्थितियां धीमी हो गईं. बाएं हाथ के स्पिनर मार्क वॉट ने गेंदबाजी का आगाज किया और चार ओवर में 12 रन देकर तीन विकेट खडे कर डाले. तो वही ऑफ स्पिनर मार्क लीस्क ने भी 15 रन देकर दो विकेट हासिल किए.

धीमे हालात के बीच 161 रन का लक्ष्य

धीमे हालात के बीच 161 रन का लक्ष्य वेस्टइंडीज के लिए काफी चुनोतियो भरा साबित हुआ, क्योंकि टीम की बल्लेबाजी में कोई गहराई नहीं थी और टीम को बीच के ओवरों में आक्रामक बल्लेबाज शिमरोन हेटमायर की कमी खल रही थी. सलामी बल्लेबाज काइल मायर्स ने 13 गेंद में तीन चौकों और एक छक्के से 20 रन बनाकर वेस्टइंडीज को जीत की अच्छी शुरुआत दिलाई. मुन्से ने हालांकि तीसरे ओवर में डीप मिडविकेट पर मायर्स का शानदार कैच लपककर उनकी पारी का अंत किया.

क्यो वेस्टइंडीज की टीम कभी नहीं उबर पाईं

दूसरे सलामी बल्लेबाज ब्रेंडन किंग भी 15 गेंद में 17 रन बनाने के बाद पावर प्ले के आंदर पवेलियन लौट गए, जिससे वेस्टइंडीज की टीम कभी नहीं उबर पाईं. ऑफ स्पिनर लीस्क ने इसके बाद कप्तान पूरन को आउट करके वेस्टइंडीज की परेशानी को ओर बढ़ा दिया. टीम का स्कोर 10 ओवर में पांच विकेट पर 69 रन था. जेसन होल्डर ने 33 गेंद में चार चौकों और एक छक्के से 38 रन की पारी खेलकर हार के अंतर को कम किया.

मुन्से ने स्कॉटलैंड को दिलाई आच्छी शुरुआत

इससे पहले मुन्से ने स्कॉटलैंड को तेज और आच्छी शुरुआत दिलाई। जिससे टीम ने पावर प्ले में बिना विकेट खोए 54 रन बनाए. बारिश के कारण 20 मिनट के ब्रेक टीम की लय टूट गई और खेल दोबारा शुरू होने पर वेस्टइंडीज ने उनका स्कोर 12 ओवर में तीन विकेट पर 83 रन कर दिया, हालांकि मुन्से ने एक छोर संभाले रखा और डेथ ओवरों में कुछ बड़े शॉट खेलकर टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया. स्कॉटलैंड ने अंतिम चार ओवर में 38 रन जोड़े.

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related