Thursday, May 19, 2022

Shane Warne Biography in Hindi क्रिकेट इतिहास के महानत्तम लेग ब्रेक गेंदबाज शेन वॉर्न की जीवनी

Shane Warne Biography in Hindi क्रिकेट इतिहास के महानत्तम लेग ब्रेक गेंदबाज शेन वॉर्न की जीवनी

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली : शेन वॉर्न क्रिकेट इतिहास के महानत्तम लेग ब्रेक गेंदबाज थे। वो ऑस्ट्रेलियाई मूल के क्रिकेटर थे। शेन वॉर्न को इतिहास का सबसे महान स्पिन गेंदबाज माना जाता है। शेन वॉर्न का जन्म 13 सितंबर 1969 को हुआ था। वॉर्न विक्टोरिया, ऑस्ट्रेलिया में मेलबर्न के उपनगर अपर फर्नट्री गली में रहते थे। शेन वॉर्न दाएं हाथ के गेंदबाज थे। शेन वॉर्न ने अपनी गेंदबाजी शैली से स्पिन गेंदबाजी के तरीके को बदल गया। वॉर्न के करियर की बेस्ट गेंद 1993 में आई थी। शेन वॉर्न ने 1993 में माइक गैटिंग को आउट किया था।

जिसे उनकी सबसे शानदार विकेट माना जाता है। दिसंबर 2007 तक वॉर्न टेस्ट क्रिकेट में (708) सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। उनका रिकॉर्ड श्रीलंका के ऑफ स्पिनर मुरलीधरन ने तोड़ा। अपनी शानदार गेंदबाजी के लिए शेन वॉर्न को विजडन क्रिकेटर्स ऑफ द ईयर में दो बार विजडन क्रिकेटर्स अल्मनैक में नामित किया गया है और दो बार विजडन लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्ड भी चुना गया है। पेशेवर बनने से पहले वॉर्न ने सेंट किल्डा फुटबॉल क्लब की अंडर-19 टीम के लिए ऑस्ट्रेलियाई फुटबॉल भी खेला।

1990 में भारत के खिलाफ किया डेब्यू

शेन वॉर्न ने 2 जनवरी 1990 को सिडनी में भारत के खिलाफ एक टेस्ट मैच में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पर्दापण किया। उनका पर्दापण कुछ भी आकर्षक नहीं था क्योंकि उन्होंने 150 रन देकर सिर्फ एक विकेट लिया था। इसी तरह के निराशाजनक प्रदर्शन ने उन्हें टीम से बाहर कर दिया। ऑस्ट्रेलिया के टर्निंग सरफेस पर जब कोई भी गेंदबाज विकेट लेने में असफल रहा तो उन्हें टीम में वापिस बुलाया गया।

इस बार वार्न ने दोनों हाथों से मौके का फायदा उठाया और 7/52 का मैच जीतने वाला प्रदर्शन किया। 2 जनवरी 1994 को, वार्न ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में 12 विकेट लिए, 5 रन से मैच हारने के बावजूद, खुद को ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी का एक महत्वपूर्ण सदस्य साबित किया।

एकदिवसीय प्रारूप में खुद को उतना ही प्रभावी साबित करते हुए, उन्होंने 1996 के विल्स विश्व कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ सेमीफाइनल में 4-36 के मैच-विजेता प्रदर्शन के साथ 12 विकेट लिए। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया श्रीलंका के खिलाफ फाइनल हार गया था। उनके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनों में से एक 1994 में ब्रिस्बेन में इंग्लैंड के खिलाफ 8/71 था। ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में 508 रन बनाए थे। वॉर्न की शानदार गेंदबाजी के चलते इंग्लैंड यह मैच 184 रनों से हार गया।

शेन वॉर्न से जुड़े विवाद

वार्न अपने पूरे करियर में एक विवादास्पद व्यक्ति रहे हैं। उनके पूरे करियर में उनकी गेंदबाजी से ज्यादा उनसे जुड़े विवादों की चर्चा ज्यादा रही। 2003 के आईसीसी क्रिकेट विश्व कप से एक दिन पहले, शेन वॉर्न डोप टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए थे। उनके टेस्ट में एक प्रतिंबधित दवा पाई गई थी। जिसके बाद शेन वॉर्न को 1 साल के लिए प्रतिबंध का सामना करना पड़ा था।

शेन वॉर्न का क्लब कैरियर

वार्न ने विक्टोरिया, हैम्पशायर, राजस्थान रॉयल्स और मेलबर्न स्टार्स की तरफ से घरेलू क्रिकेट खेला है। 2008 में, वॉर्न ने आईपीएल के उद्घाटन संस्करण में राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी की और पहला आईपीएल खिताब अपने नाम किया। वार्न 1998 और 1999 के बीच ऑस्ट्रेलिया के एकदिवसीय कप्तान थे। उन्होंने जिन 11 मैचों की कप्तानी की, उनमें वार्न ने 10 जीते और एक में हार का सामना करना पड़ा, जिसमें जीत का प्रतिशत 90.91% था। वॉर्न के नाम बिना सेंचुरी लगाए सबसे ज्यादा (3154) रन बनाने का रिकॉर्ड भी रहा।

Read More : Shane Warne Passes Away at 52 ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज स्पिन गेंदबाज शेन वॉन का हुआ निधन

Read More : Shreyas Will Be Out Of The Team: तीन मैच में नाबाद 204 रन ठोकने वाले श्रेयस होंगे टीम से बाहर

Read More : India won 2nd T20 and Series भारत ने 3 ओवर बाकी रहते हुए 7 विकटों से मैच और सीरीज जीती

Read More : IND vs SL 2nd T20 Toss live 2nd T20 भारत ने टॉस जीतकर गेंदबाजी फैसला लिया

Connect With Us: Twitter Facebook

Harpreet Singh
Content Writer And Sub editor @indianews. Good Command on Sports Articles. Master's in Journalism. Theatre Artist. Writing is My Passion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related

Bringing Children and Youth Cinema

इंडिया न्यूज, Bringing Children and Youth Cinema News :...

Garena Free Fire Max Redeem Code Today 19 May 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: Garena Free Fire Max Redeem Code...

COD Mobile Redeem Code Today 19 May 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: COD Mobile Redeem Code Today 19...

21 villages in Ladakh are now 100 Percent tap connected

From -11 degree to -30 degrees, Extreme weather...