Wednesday, November 30, 2022

1983 विश्व कप विजेता टीम के महान क्रिकेटर मदन लाल के साथ स्पेशल इंटरव्यू

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली : Madan Lal भारतीय क्रिकेट में एक से बढ़कर एक बड़े सितारे आए। जिन्होंने देश का नाम दुनिया भर में रोशन किया। भारतीय क्रिकेट का स्वर्णिम पीरियड 1983 के विश्व कप से आरंभ हुआ था। 1975 में पहली बार विश्व कप हुआ था। 1975, 1979 विश्व कप वेस्टइंडीज की टीम ने जीता था। जिसके बाद यह उम्मीद लगाई जा रही थी कि 1983 का विश्व कप भी वेस्टइंडीज की टीम ही जीतेगी। मगर हुआ उससे उल्टा।

Interview With legendary Cricketer Madan lal

विश्व कप शुरू होने से पहले जिस भारतीय टीम को सबसे फिसड्डी कहा जा रहा था उसी ने दो बार के विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज को हराया। हराया भी ऐसे की दोबारा वेस्टइंडीज की टीम कभी 50 ओवर्स का विश्व कप नहीं जीत पाई। भारत की उस महान जीत में कई हीरो हुए। उन्हीं में से एक स्टार मदनलाल आज हमारे साथ हैं। उनसे बातचीत के कुछ अंश इस आर्टिकल में पढ़ें…..

स्टार क्रिकेटर मदन लाल (Madan Lal) से बातचीत के कुछ अंश

Q1. सर, शेन बॉन्ड ने अर्जुन तेंदुलकर के MI की प्लेइंग इलेवन में गैर-चयन पर खुलते हुए कहा कि युवा ऑलराउंडर को अभी भी “अपनी बल्लेबाजी और क्षेत्ररक्षण पर” कुछ और काम करना है। क्या आपको भी ऐसा ही लगता है….क्या आपने उसका खेल देखा है।

उत्तर। आप जानते हैं कि वह गेंदबाजी और बल्लेबाजी कर रहा है, निश्चित रूप से आपके पास हमेशा सुधार करने की गुंजाइश है। क्योंकि वह जितना अधिक खेलेगा उतना ही अच्छा होगा। तो वह अभी भी बहुत छोटा है और उसे इतना अनुभव नहीं मिला है, लेकिन निश्चित रूप से उसके पास एक प्रतिभा है और उन्हें निश्चित रूप से उसे अब उत्कृष्टता प्राप्त करने का मौका देना होगा।

प्रश्न 2. सर, क्रिकेट में अक्सर देखा जाता है कि जब प्रदर्शन की बात आती है तो बेटों की तुलना उनके महान पिताओं से की जाती है… क्या आप इस बात से सहमत हैं क्योंकि हर कोई महान लाला अमरनाथ के पुत्र मोहिंदर अमरनाथ नहीं हो सकता।

उत्तर। निश्चित रूप से, मुझे लगता है कि आपको किसी की तुलना नहीं करनी चाहिए और अर्जुन अभी बहुत छोटा है, आप उसकी तुलना नहीं कर सकते। मुझे नहीं पता कि उसकी तुलना कौन कर रहा है यह छोटे बच्चों के लिए सही नहीं है, वह बहुत दबाव में आ जाएगा।

Q3. एक तरफ ट्विटर कुछ दिनों पहले अर्जुन को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेलने नहीं देने पर उग्र हो गया था और दूसरी ओर हम अर्जुन से उच्च उम्मीदों वाले ट्वीट्स का एक हिस्सा देख सकते हैं… ..आपके विचार।

उत्तर। वैसे आप जानते हैं, मैंने सोचा था कि मुंबई इंडियंस उन्हें अंतिम मैच के लिए खेलने के लिए मजबूर कर सकती है क्योंकि वे अंतिम चार के लिए क्वालीफाई नहीं कर रहे थे। तो उन्हें उसे एक मौका देना चाहिए था क्योंकि अगर आपके पास है तो एक छोटे बच्चे के लिए यह बहुत मुश्किल हो जाता है। वह हमेशा बहुत कम महसूस कर रहा होगा, अगर आप उसे ड्रेसिंग रूम में बैठने या होटल की समस्या में बैठने के कारण मौका नहीं देने जा रहे हैं।

प्रश्न 4. क्या आप इस घटना और रोहन गावस्कर के साथ हुई घटना के बीच सह-संबंध देख सकते हैं….उस पर एक अनदेखा दबाव था?

उत्तर। मुझे नहीं लगता, क्योंकि उसने हमारी कक्षा में बहुत क्रिकेट खेला और वह बहुत अनुभवी खिलाड़ी था। जब हमने उनका चयन किया तो मैं चयनकर्ता था। आपको अपने प्रदर्शन में बहुत कंसिस्टेंट होना होगा ताकि केवल एक चीज जो आप हासिल कर सकते हैं वह है ऊंचाइयां, लेकिन अगर आप लगातार नहीं हैं तो दबाव आप पर आ जाता है। लेकिन मुझे नहीं लगता कि किसी के साथ कोई तुलना होनी चाहिए क्योंकि सुनील एक लेजेंड थे, रोहन एक ही जूते में नहीं हो सकते। ज्यादातर समय यह मुश्किल होता है जब किसी खिलाड़ी का बेटा खेल रहा होता है तो लोग उसके पीछे चले जाते हैं, मुझे नहीं पता कि क्यों।

मेरे बेटे ने भी बहुत अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन लोग उसके पीछे पड़ गए क्योंकि शायद उन्हें खिलाड़ी का बेटा क्रिकेट खेलना पसंद नहीं करता। हमारे देश में वे उनके पीछे जाते हैं, आप जानते हैं कि एक पागल विफलता भी लोग बेटे के बारे में बात करना शुरू कर देंगे। यह उचित नहीं है क्योंकि आप जानते हैं कि जब तक आप उसे मौका नहीं देते, उसे बेनकाब करते हैं, तब मैं अपनी टिप्पणी पास करूंगा कि वह काफी अच्छा है या नहीं, लेकिन निश्चित रूप से एक बार जब वह टीम में होगा।

अपना इतना कीमती समय हमें देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद सर।

Read More : Interview With legendary Cricketer Madan lal

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

- Advertisement -
Harpreet Singh
Harpreet Singh
Content Writer And Sub editor @indianews. Good Command on Sports Articles. Master's in Journalism. Theatre Artist. Writing is My Passion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related