Thursday, December 1, 2022

23 अक्टूबर को होना है भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला, लेकिन लगता है इस बार महामुकाबला पर बारिश फेर जायेगी पानी

ऑस्ट्रेलिया में टी-20 वर्ल्ड कप की शुरुआत हो चुकी है। लेकिन दुनियाभर में टी-20 वर्ल्ड कप के फैंस को इंतजार है तो सिर्फ 23 अक्टूबर का क्योकि उस दिन टूर्नामेंट का सबसे सुपरहिट मुकाबला यानी भारत Vs पाकिस्तान महामुकाबला होना है।

इस मैच के टिकट बुकिंग शुरू होने के 10 मिनट में ही सोल्ड आउट हो गए थे। भारत और पाकिस्तान से कई फैंस खासकर यही मैच देखने ऑस्ट्रेलिया जा रहे हैं, लेकिन टी-20 वर्ल्ड कप के फैंस सहित ICC की तमाम उम्मीदों पर बारिश का पानी फिर सकता है।

बारिश के चलते हो सकता है मैच रद्द

1992 से लेकर अब तक वनडे और टी-20 वर्ल्ड कप मिलाकर भारत और पाकिस्तान के बीच 13 मुकाबले खेले गए हैं, लेकिन अब एक भी मैच बारिश के कारण रद्द नहीं हुआ लेकिन इस बार लगता है कि ये मैच बारिश के कारण रद्द नहीं हुआ लेकिन इस बार लगता है कि ये मैच बारिश के चलते ही रद्द होगा।

23 अक्टूबर को होना है भारत Vs पाकिस्तान महामुकाबला

टी-20 वर्ल्ड कप में 23 अक्टूबर को सबसे सुपरहिट मुकाबला यानी भारत Vs पाकिस्तान महामुकाबला होना है और 23 अक्टूबर को मेलबर्न में भारी बारिश की आशंका जताई गई है। ऐसा होता है तो वनडे और टी-20 वर्ल्ड कप के इतिहास में यह पहला मौका होगा जब भारत-पाकिस्तान मैच बारिश की वज़ह से रद्द होगा।

भारतीय समय के अनुसार मुकाबला दोपहर करीब 1.30 बजे शुरू होगा। तो वहीं, स्थानीय समय के अनुसार रात सात बजे यह मुकाबला शुरू होना है।

मेलबर्न में सुबह बारिश की आशंका

खब़र के अनुसार रविवार यानि 23 अक्टूबर को मेलबर्न में सुबह 85 फीसदी, शाम को 75 फीसदी और रात को 76 फीसदी बारिश होने की आशंका है। ऐसे में पाकिस्तान और भारत के साथ-साथ दुनिया भर के करोड़ों टी-20 वर्ल्ड कप फैंस के अरमानों और उमीदो पर पानी फिर सकता है। ऑस्ट्रेलियाई सरकार के सरकारी मौसम विभाग के अनुसार रविवार यानि 23 अक्टूबर को कुल 80 प्रतिशत बारिश हो सकती है।

BOM वेबसाइट ने की बारिश की आशंका

वहीं BOM वेबसाइट के मुताबिक मैच से तीन दिन पहले से बारिश शुरू हो सकती है। वेबसाइट के मुताबिक 23 अक्टूबर की शाम को 15 से 25 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा दक्षिण की ओर चलेगी। वहीं, 80 प्रतिशत बारिश की आशंका है।

वेबसाइट के मुताबिक शुक्रवार को भी मेलबर्न में सुबह से ही आंधी के साथ बारिश होने की 95 प्रतिशत आशंका है। वहीं, शनिवार को भी दिन भर बादल छाए रह सकते हैं और बारिश भी हो सकती है। साथ ही हवा दक्षिण से पश्चिम की ओर 15 से 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है। जबकि सुबह और दोपहर हवा दक्षिण की ओर से 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है।

 सुपर-12 राउंड के लिए नही, रिजर्व डे 

टी-20 वर्ल्ड कप में क्वालिफाइंग स्टेज और सुपर-12 राउंड के लिए रिजर्व डे नहीं है। यानी अगर बारिश या किसी और वजह से मैच नहीं होता है, तो दोनों टीमों को 1-1 पॉइंट मिलेगा। हालांकि अगर बारिश कुछ देर के लिए ही खलल डालती है तो मैच में ओवर कुछ कम भी किए जा सकते हैं। मैच कराने के लिए कम से कम ऐसी स्थिति होनी चाहिए कि दोनों पारियों में 5-5 ओवर डाले जा सकें।

13 बार भिड़े भारत-पाकिस्तान 

भारत-पाकिस्तान टी-20 और वनडे वर्ल्ड कप में अब तक 13 बार भिड़े हैं। इनमें से कोई भी मैच बारिश की भेंट नहीं चढ़ा है। वनडे में भारत-पाक के बीच 7 मुकाबले हुए हैं। सातों भारत ने जीते हैं। वहीं टी-20 में दोनों टीमें 6 बार भिड़ी हैं। जिसमें 5 मैच भारत ने जीते और 1 में पाकिस्तान ने बाजी मारी।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related