Thursday, May 19, 2022

U19 WC SemiFinal 2022 सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारतीय टीम ने लगातार चौथी बार फाइनल में बनाई जगह

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:

U19 WC SemiFinal 2022: अंडर-19 वर्ल्ड कप 2022 का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला 2 फरवरी, दिन बुधवार को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एंटिगा के कूलीज क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया। इस मैच में भारत की अंडर-19 टीम ने ऑस्ट्रेलिया की अंडर-19 टीम को 96 रन से हराकर लगातार चौथी बार अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई।

इसके साथ ही भारत की टीम ने 8वीं बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में अपनी जगह पक्की की है। अब फाइनल में भारत का मुकाबला 1998 की चैंपियन इंग्लैंड के साथ होगा। खिताबी मुकाबला 5 फरवरी को सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में खेला जाएगा।

भारत ने जीता टॉस (U19 WC SemiFinal 2022)

इस मुकाबले में भारत की अंडर-19 टीम के कप्तान यश धुल ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत कुछ ख़ास अच्छी नहीं रही और 16 रन के स्कोर पर भारत को पहला झटका लग गया।

सलामी बल्लेबाज अंगक्रिश रघुवंशी महज 6 रन बनाकर विलियम साल्जमैन की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। कुछ देर बाद हरनूर सिंह भी अपना विकेट गवां बैठे और भारत का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 37 रन हो गया। इसके बाद कप्तान यश धुल और शेख रशीद ने भारतीय पारी को संभाला और

इन दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 204 रन की पार्टनरशिप हुई। शेख रशीद ने 94 रन की पारी खेली और यश धुल ने शानदार शतकीय पारी खेली। यश ने 110 रन बनाये। जिसकी बदौलत भारत ने अपने निर्धारित 50 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 290 रन बनाये।

इसके जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्टेलिया की टीम का कोई भी बल्लेबाज लम्बी बैटिंग नहीं कर सका और ऑस्ट्रेलिया की पारी 41.5 ओवर में 194 रनों पर ढेर हो गई। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से लाचलन शॉ ने सबसे ज्यादा 51 रन बनाए। वहीं भारत के विकी ओस्तवॉल ने तीन विकेट हांसिल किये। भारत के कप्तान यश धुल को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

क्वार्टर फाइनल में बांग्लादेश को हराया (U19 WC SemiFinal 2022)

इससे पहले भारत की युवा ब्रिगेड ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में बांग्लादेश की टीम को 5 विकेट से मात दी थी। वहीं दूसरी और ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पाकिस्तान को बुरी तरह रोंदकर अंतिम चार में अपनी जगह बनाई थी। उस मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पाकिस्तान को 119 रन के बड़े अंतर से हराया था और

पाकिस्तान को इस टूर्नामेंट से बाहर किया था। लेकिन सेमीफइनल मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 96 रनों से बुरी तरह हराकर इस टूर्नामेंट से बहार कर दिया और फाइनल में अपनी जगह बना ली। अब भारत की टीम 5 फरवरी को खिताबी मुकाबले में इंग्लैंड से भिड़ेगी।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड (U19 WC SemiFinal 2022)

भारत का अंडर-19 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बहुत ही शानदार रिकॉर्ड है और इस सेमीफाइनल मैच को जीतकर भारत ने इस रिकॉर्ड को और भी बेहतर कर लिया है। इन दोनों टीमों के बीच अंडर 19 वर्ल्ड कप में अभी तक कुल 8 मैच खेले जा चुके हैं। जिसमें भारत ने 6 और ऑस्ट्रेलिया ने 2 मैचों में जीत दर्ज की है। इसकी सबसे ख़ास बात तो यह है कि ऑस्ट्रेलिया की टीम पिछले 24 सालों में भारत के खिलाफ एक भी मुकाबला नहीं जीत पाई है।

1998 के अंडर-19 वर्ल्ड कप में वो आखिरी बार था, जब ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत को हारने में सफल हुई थी। उसके बाद से भारत की टीम हमेशा ही कंगारू टीम पर हावी रही है। नॉकआउट मैचों में यें दोनों टीमें अभी तक 4 बार आमने-सामने आ चुकी है, जिसमें चारों बार भारत ने कंगारूओं को चित्त किया है।

भारत की प्लेइंग-11 (U19 WC SemiFinal 2022)

अंगक्रिश रघुवंशी, हरनूर सिंह, शेख रशीद, यश धुल (कप्तान), निशांत सिंधु, राज बावा, कौशल तांबे, दिनेश बाना (विकेटकीपर), राजवर्धन हंगरगेकर, विक्की ओस्तवाल, रवि कुमार।

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग-11 (U19 WC SemiFinal 2022)

कैंपबेल केलावे, टीग वायली, कोरी मिलर, कूपर कोनोली (कप्तान), लाचलन शॉ, निवेतन राधाकृष्णन, विलियम साल्जमैन, टोबियास स्नेल (विकेटकीपर), जैक सिनफील्ड, टॉम व्हिटनी, जैक निस्बेट।

U19 WC SemiFinal 2022

Also Read : Pakistan Tour Of Australia पाकिस्तान दौरे से नाम वापिस ले सकते हैं कईं ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी

Connect With Us: Twitter Facebook

Naveen Sharma
Sub Editor, India News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related

Bringing Children and Youth Cinema

इंडिया न्यूज, Bringing Children and Youth Cinema News :...

Garena Free Fire Max Redeem Code Today 19 May 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: Garena Free Fire Max Redeem Code...

COD Mobile Redeem Code Today 19 May 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: COD Mobile Redeem Code Today 19...

21 villages in Ladakh are now 100 Percent tap connected

From -11 degree to -30 degrees, Extreme weather...