Wednesday, November 30, 2022

Vijay Hazare Trophy 2021-22 Final: वीजेडी मैथड से तमिलनाडु को हरा हिमाचल प्रदेश पहली बार बना चैंनियन, 8 मैच खेलने वाले शुभम अरोड़ा ने जिताया मैच

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Vijay Hazare Trophy 2021-22 Final: जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए विजय हजारे ट्रॉफी 2021-22 के फाइनल में हिमाचल प्रदेश ने तमिलनाडु को हराकर इतिहास रच पहली बार चैंपियन बना है। इस मुकाबले में हिमाचल ने वीजेडी नियम के आधार पर 11 रनों से जीत दर्ज की। मैच में तमिलनाडु ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.4 ओवर में 314 रन बनाए और हिमाचल प्रदेश को 315 रन का लक्ष्य दिया। तमिलनाडु के दिए लक्ष्य का पीछा करने उतरी हिमाचल प्रदेश की टीम ने 47.3 ओवर में 299 रन बनाए लेकिन मैच के आखिरी समय में अंधेरा हो गया, जिसके बाद वीजेडी मैथड के तहत हिमाचल को विजेता घोषित कर दिया गया। इस जीत के साथ हिमाचल ने पहली बार किसी घरेलू टूर्नामेंट में जीत दर्ज की है और पहली बार विजय हजारे ट्रॉफी भी अपने नाम की।

Vijay Hazare Trophy 2021-22 Final

शुभम अरोड़ा ने निभाई अहम भूमिका Vijay Hazare Trophy 2021-22 Final

हिमाचल प्रदेश के ट्रॉफी जीतने युवा ओपनर शुभम अरोड़ा ने बड़ी भूमिका अदा करते हुए टीम को जीत दिलाई। अपना 8वां लिस्ट ए मैच खेलने वाले शुभम अरोड़ा ने 131 गेंदों में नाबाद 136 रन बनाए। उन्होंने अपनी शतकीय पारी में 13 चौके और 1 छक्का लगाया। अमित कुमार ने भी 74 रनों की बेहतरीन पारी खेली। मैच के अंत में कप्तान ऋषि धवन ने 23 गेंदों में नाबाद 42 रन बनाकर अपनी टीम को जीत के शिखर पर ले गए। तमिलनाडु की तरफ से विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने 116 और बाबा इंद्रजीत ने 80 रनों की पारी खेली। शाहरुख खान ने भी 21 गेंदों पर 42 रन बनाए लेकिन इन तीनों की ये पारियां तमिलनाडु को जीत दिलाने के लिए नाकाफी साबित हुई।

Commonwealth Games इस बार कॉमनवेल्थ खेलों का हिस्सा होगा क्रिकेट, जानिए पूरा शेड्यूल

हिमाचल प्रदेश की पारी Vijay Hazare Trophy 2021-22 Final

315 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी हिमाचल प्रदेश ने अच्छी शुरूआत करते हुए प्रशांत चोपड़ा और शुभम अरोड़ा ने साथ मिलकर अर्धशतकीय साझेदारी की। लेकिन 9वें ओवर में स्पिनर साई किशोर ने प्रशांत चोपड़ा को 21 पर आउट कर हिमाचल को पहला झटका दिया। वॉशिंगटन सुंदर ने दिग्विजय रांगी को बिना खाता खोले वापस भेजा और हिमाचल प्रदेश को दूसरा झटका दिया। निखिल गंगटा भी 18 रन बनाकर आउट हो गए। 3 विकेट गिरने के बाद शुभम अरोड़ा और अमित कुमार ने हिमाचल की पारी को संभालते हुए चौथे विकेट के लिए 148 रनों की साझेदारी कर तमिलनाडु की जीत के इरादों को रौंदते हुए टीम को जीत की दहलीज के करीब पहुंच दिया।

अपराजित ने अमित कुमार को 74 रनों पर आउट कर तमिलनाडु को मैच में वापस लाने की कोशिश की लेकिन ऐसा हुआ नहीं और हिमाचल के कप्तान ऋषि धवन ने ताबड़तोड़ 23 गेंदों पर 42 रन बनाए। शुभम अरोड़ा ने अपने लिस्ट ए करियर का पहला शतक भी जड़ा। हिमाचल प्रदेश को 15 गेंदों में 16 रनों की जरूरत थी और मैच अपने रोमांचक दौर में था लेकिन उसी दौरान खराब रोशनी के कारण खेल रुक गया। वीजेडी नियम के तहत हिमाचल की टीम को विजेता करार दिया गया।

Read More: U19 Aisa Cup 2021 IND vs PAK: टी 20 वर्ल्ड कप का बदला नहीं ले पाया भारत, पाकिस्तान ने 2 विकेट से हराया

Connect With Us : Twitter Facebook

- Advertisement -
Vaibhav Shukla
Vaibhav Shukla
Sub-Editor @ India News, Everything seems impossible until it's done. Sports Enthusiast by Profession

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related