Saturday, July 2, 2022

Virat Kohli Test Captaincy विराट और बीसीसीआई के बीच का विवाद तो नहीं है विराट के कप्तानी छोड़ने की वजह?

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:

Virat Kohli Test Captaincy : हाल ही में विराट कोहली ने भारत की टेस्ट टीम के कप्तान के पद से इस्तीफा दे दिया है। साउथ अफ्रीका ने केपटाउन टेस्ट में भारत को 7 विकेट से मात देते हुए टेस्ट सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया है। कोहली ने आईसीसी टी20 विश्व कप से पहले टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था

और अब विराट ने अचानक टेस्ट की कप्तानी छोड़ने का भी ऐलान कर दिया। विराट कोहली ने 2014 में महेंद्र सिंह धोनी के इस्तीफे के बाद टेस्ट कप्तान बने थे। उनका इस्तीफा ऐसे समय में आया है जब महज एक माह पहले ही बीसीसीआई ने उन्हें वनडे की कप्तानी से हटा दिया था।

क्या कोहली-दादा विवाद है इसकी वजह? (Virat Kohli Test Captaincy)

विराट के टेस्ट कप्तानी पद से हटने के अगले दिन ट्विटर पर सौरव गांगुली टॉप पर ट्रेंड करते रहे। कुछ फैंस कोहली के कप्तानी छोड़ने के लिए सौरव गांगुली को जिम्मेदार मान रहे थे, तो वहीं कई फैंस गांगुली की इस बात के लिए तारीफ कर रहे थे कि उन्होंने कोहली की कथित तानाशाही पर लगाम लगाई। माना जा रहा है कि इस पूरे विवाद में कहीं न कहीं कोहली और दादा का मुद्दा शामिल रहा है।

क्या वनडे की कमान छीनने से आहत थे कोहली? (Virat Kohli Test Captaincy)

जानकारों का मानना है कि जिस अंदाज में बीसीसीआई ने उनसे वनडे की कमान छीनी, उससे विराट आहत थे। इस फैसले को लेकर कोहली और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली के बीच सार्वजनिक तौर पर मतभेद नजर आए थे। गांगुली ने कहा था कि उन्होंने कोहली से टी-20 कप्तानी न छोड़ने की अपील की थी, लेकिन वह नहीं माने।

ऐसे में बीसीसीआई के पास उन्हें वनडे कप्तानी से हटाने के अलावा कोई विकल्प ही नहीं था। क्योंकि वह वनडे और टी-20 के लिए अलग कप्तान नहीं रखना चाहते थे। बाद में कोहली ने ये कहकर सबको चौंका दिया था किबीसीसीआई ने उनसे कप्तानी को लेकर कोई चर्चा ही नहीं की थी

और वनडे कप्तानी से हटाने की जानकारी उन्हें साउथ अफ्रीका दौरे के लिए टेस्ट टीम में चुने जाने की मीटिंग से केवल 90 मिनट पहले दी गई थी।

कोहली का कप्तानी छोड़ना निजी फैसला: दादा (Virat Kohli Test Captaincy)

कोहली के टेस्ट कप्तानी छोड़ने के फैसले पर गांगुली ने इसे उनका निजी फैसला बताते हुए कहा कि बीसीसीआई इसका सम्मान करता है। साथ ही बीसीसीआई ने कोहली को सबसे सफल भारतीय कप्तान बताते हुए उनके योगदान के लिए शुक्रिया अदा किया।

भारत की 1983 वर्ल्ड कप विजेता टीम में शामिल रहे मदन लाल का कहना है कि वे कोहली की टेस्ट कप्तानी छोड़ने के फैसले से हैरान हैं। उनका मानना है कि विराट वनडे कप्तानी से हटाए जाने को लेकर बहुत नाराज थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोहली टेस्ट कप्तानी छोड़ने का मन पहले ही बना चुके थे और अगर भारत साउथ अफ्रीका से सीरीज जीत भी जाता तो भी कोहली कप्तानी छोड़ देते।

Virat Kohli Test Captaincy

Also Read : IND VS SA ODI 2022 दक्षिण अफ़्रीकी धरती पर वनडे में भारत की टीम का अब तक का इतिहास

Also Read : WI vs IRE ODI Series 2022 वेस्टइंडीज को वेस्टइंडीज में हराकर आयरलैंड की टीम ने रचा इतिहास, 2-1 से जीती वनडे सीरीज

Also Read : Pant Century In Capetown Test केपटाउन टेस्ट की दूसरी पारी में पंत ने जड़ा शानदार शतक, दिग्गजों ने कहा सर्वश्रेष्ठ शतकों में से एक

Connect With Us: Twitter Facebook

Naveen Sharma
Sub Editor, India News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related

Garena Free Fire Max Redeem Code Today 2 July 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: Garena Free Fire Max Redeem Code...

COD Mobile Redeem Code Today 2 July 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: COD Mobile Redeem Code Today 2...

Garena Free Fire Max Redeem Code Today 1 July 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: Garena Free Fire Max Redeem Code...