Friday, February 3, 2023

विराट कोहली को जल्द लौटना होगा फॉर्म में नहीं तो हो सकते है टीम से बाहर

इंडिया न्यूज़, Virat will have to bat at a strikerate of 160 To Save his career : विराट कोहली के इस साल के करियर की बात करे तो यह वर्ष उनके क्रिकेट करियर के लिए बहुत ही खराब गुजरा है। वह तीन साल पहले तक भारतीय टीम के तीन नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले सबसे बेहतरीन खिलाड़ी माने जाते थे। लेकिन इस समय कोहली अपने करियर के बहुत ही बुरे दौर से गुजर रहे है। हालांकि वह लगातार फॉर्म में वापिस आने का प्रयत्न कर रहे है। लेकिन कोशिशों के बावजूद भी उनके बल्ला खामोश ही रहा है। इंग्लैंड के खिलाफ हुए दूसरे टी20 में भी वह महज 1 रन बनाकर आउट हो गए थे।

विराट को करनी होगी 160+ के स्ट्राइक रेट से बैंटिग

विराट को इस परिस्थिति में गुजरने के साथ ही एक और चुुनौती का सामना करना पड़ सकता है। उनको टीम में टीके रहने के लिए आने वाले टी20 मुकाबलों में 160+ के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करना होगी। इसी के साथ अक्टूबर मे होने वाले टी20 विश्व कप 2022 में जगह बनाने के लिए उन्हें लगातार अपना बेस्ट देना होेगा।

हमने आम तौर पर कोहली को 130 से 145 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए देखा है। विराट कोहली जब रन चेज करते है तो उनका स्ट्राइक रेट 180 से 200 तक का भी हो जाता है। लेकिन वह अभी जिस तरह की फॉर्म से गुजर रहे है तो उनके लिए 160 का स्ट्राइक रेट मेंटेन कर पाना मुश्किल लग रहा है।

इस आइपीएल सीजन में भी हमने देखा है की वह ज्यादा रन नहीं बना पाए थे। आइपीएल 2022 में भी उनका स्ट्राइक रेट 120 से भी कम रहा था जबकि वह आम तौर पर 137.54 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते है। भारतीय टीम के मौजुदा कप्तान रोहित शर्मा ने भी साफ तौर पर कह दिया था की पहले टी20 की तरह सभी बल्लेबाज इसी रणनीति से बल्लेबाजी करेंगे।

रोहित शर्मा की रणनीति हो रही सही साबित

Virat will have to bat at a strikerate of 160

हमने पिछले कुछ मुकाबलों में देखा है की टीम इंडिया के बल्लेबाज विकट बचाने में नही बल्कि रन बनाने में ज्यादा जोर दे रहे है। भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा है की सभी बल्लेबाज स्ट्राइक रेट पर नहीं बल्कि जबरदस्त शॉर्टस खेलने पर जोर दो ताकि हम सीमित ओवरों के मैच में ज्यादा से ज्यादा रन बना सके और मेजबान टीम पर रन बनाने से रोक कर उनको ऑल आउट कर सके। रोहित ने कहा है की 130 के स्ट्राइक से बनाए गए 80 रन की अहमियत नहीं है। अब 200 के स्ट्राइक रेट से बनाए गए 30 रन ज्यादा कीमती है।

विराट की तीसरे नंबर की जगह पर खतरा

Virat will have to bat at a strikerate of 160

इन दिनों विराट कोहली के फॉर्म में न होने के कारण दीपक हुड्डा तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी कर रहे है। किंग कोहली आयरलैंड-इंग्लैंड दौरे के पहले तीन टी-20 मुकाबलों में इंडियन टीम में नहीं खेल रहे थे तो उनकी जगह दीपक हुड्डा को खेलने का मौका मिला था इन मुकाबलों में दीपक ने 1 बार ओपनिंग और 2 बार 3 नंबर पर बल्लेबाजी करने आए।

उन्होंने इन तीनों मुकाबलों में खेलते हुए बेहतरीन शॉर्टस लगाए और 179 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए। जिससे विराट कोहली के तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी वाले स्थान पर दीपक खतरा बन रहे है। अगर जल्द ही कोहली अपनी फॉर्म में वापिस नहीं लौटे तो कोहली के लिए तीन नंबर के टीम इंडिया के स्पॉट को बचाना मुश्किल हो जाएगा।

Read More : आकाश चोपड़ा ने 2nd टी20 मुकाबले को लेकर दिया बयान

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related