Tuesday, May 24, 2022

Virat’s coach gave big react on Jadeja and Ashwin राजकुमार शर्मा ने कही अश्विन और जडेजा की गेंदबाजी को लेकर ये बात

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :
Virat’s coach gave big react on Jadeja and Ashwin :
आज रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन की जोड़ी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खतरनाक साबित हो रही है। श्रीलंका के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट में इन दोनों ने श्रीलंका को एक तरह से ध्वस्त कर दिया। बल्लेबाजी की तरह ही गेंदबाजी में भी पार्टनरशिप काफी मायने रखती है। दोनों की आपसी समझबूझ का ही नतीजा है कि इन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक जोड़ी की तरह खूब विकेट हासिल हुए हैं।

जडेजा और अश्विन की जोड़ी का इन देशों में होगा सही इम्तिहान (Virat’s coach gave big react on Jadeja and Ashwin)

Virat's coach gave big react on Jadeja & Ashwin

देखने में आया है कि इस जोड़ी की तुलना कुम्बले और हरभजन की जोड़ी से की जाने लगी है, जो मेरे ख्याल से ठीक नहीं है। कुम्बले-भज्जी की जोड़ी साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया में भी सफल रही है। जाहिर है कि जडेजा और अश्विन की जोड़ी का सही इम्तिहान इन देशों में होगा। वहां यदि ये दोनों अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो फिर आप इनकी तुलना के बारे में सोच सकते हैं। वैसे मेरा शुरू से मानना रहा है कि दो अलग-अलग समय में प्रदर्शनों की तुलना करना ठीक नहीं है।

मोंटी पनेसर 2012 में भारतीय दौरे पर शानदार गेंदबाजी की 

Virat's coach gave big react on Jadeja & Ashwin

सेना देशों में अगर सपोर्टिंग विकेट मिलता है तो ही ये दोनों एक साथ खेल सकते हैं। वैसे ज्यादातर टीमें वहां एक ही स्पिनर खिलाती हैं। जहां तक विदेशी टीमों के भारत में स्पिन से सफल होने का सवाल है तो मैं यहां इंग्लैंड की टीम का नाम लेना चाहूंगा क्योंकि मोंटी पनेसर और ग्रेम स्वान ने 2012 में भारतीय दौरे पर शानदार गेंदबाजी की और भारत को भारत में हराने में बड़ी भूमिका निभाई।

इन दोनों स्पिनरों की वजह से हारा था भारत अपने घर में

दरअसल आखिरी बार भारत अपने घर में इसी टीम से इन दोनों स्पिनरों की वजह से हारा। इन दोनों गेंदबाजों की पार्टनरशिप देखते ही बनती थी। एक छोर से एक गेंदबाज दबाव बनाने का काम करता था जिसका दूसरे छोर पर गेंदबाज को फायदा मिलता था। दोनों की कामयाबी की एक वजह यह भी थी कि दोनों गेंदबाजी में गति देते थे। हो सकता है कि यह सब उन्होंने कुम्बले से सीखा हो। लेकिन वहीं शेन वॉर्न को भारत में उतनी कामयाबी शायद इसलिए नहीं मिल पाई क्योंकि उन्हें दूसरे छोर पर स्पिन पार्टनर का उतना सहयोग नहीं मिल सका।

स्पिनरों में मुझे बिशन सिंह बेदी ने सबसे ज्यादा किया था प्रभावित

Virat's coach gave big react on Jadeja & Ashwin

भारतीय स्पिनरों में मुझे बिशन सिंह बेदी ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया। उनके बाद मैं सबसे ज्यादा मनिंदर सिंह की गेंदबाजी से बहुत प्रभावित हुआ। उन्हें गेंद को ड्रिफ्ट करने के बाद अच्छा उछाल मिलता था। उनके साथ शिवरामकृष्णन दूसरे छोर पर गेंदबाजी किया करते थे। कभी फ्रंटफुट पर भी एलबीडब्ल्यू आउट नहीं दिया जाता था लेकिन अब काफी कुछ बदल चुका है। मेरा मानना है कि अगर उस समय डीआरएस होता तो उस समय के स्पिनरों के विकेटों की संख्या और भी ज्यादा होती।

Read More : AUS vs PAK 1st Test Draw पाकिस्तान और आस्ट्रेलिया का पहला टेस्ट मैच रहा ड्रा इस खिलाड़ी का रहा बेहतर प्रदर्शन

Read More : CSK ready for 5th IPL title धोनी की टीम अपने 5वें खिताब को जीतने की तैयारी में जुटी

Read More : CSK preparing for 1st IPL2022 match प्रैक्टिस करते नजर आई CSK की टीम धोनी भी आए नजर

Connect With Us: Twitter Facebook

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related

Garena Free Fire Max Redeem Code Today 24 May 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: Garena Free Fire Max Redeem Code...

COD Mobile Redeem Code Today 24 May 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: COD Mobile Redeem Code Today 24...

Garena Free Fire Max Redeem Code Today 23 May 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: Garena Free Fire Max Redeem Code...

COD Mobile Redeem Code Today 23 May 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: COD Mobile Redeem Code Today 23...