Thursday, July 7, 2022

What is Tape Ball Cricket And Rules टेप बॉल क्रिकेट क्या है और कैसे खेला जाता है ?

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :
What is Tape Ball Cricket And Rules :
आईसीसी टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के गेंदबाजों और बल्लेबाजों का बोलबाला रहा। पाकिस्तान की टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने पाचों लीग मैच जीते। और ग्रुप में सबसे ऊपर है।

वहीं अगर बात करें कि आखिर पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों की सफलता का कारण क्या है तो उसका जवाब मिलेगा टेप बाल क्रिकेट। ये टेप बॉल आखिर क्या बला है जिससे पाकिस्तान के गेंदबाज इतने खतरनाक हो गए हैं।

उनकी यॉर्कर को खेलने में बड़े-बड़े बल्लेबाज मात खा रहे हैं। आखिर यह टेप बॉल गेंदबाजों को कैसे फायदा पहुंचाती है। इस लेख में हम आपकों इन सब सवालों का जवाब देंगे। जवाब जानने के लिए आगे पढ़ते रहिए…

इंडिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ टेप बॉलर्स ने दिखाया जलवा What is Tape Ball Cricket And Rules

टी20 विश्व कप में पाकिस्तान की क्रिकेट टीम का प्रदर्शन जबरदस्त चल रहा है। पाकिस्तान ने सेमीफाइनल में अपनी जगह लगभग पक्की कर ली है। पाकिस्तान ने भारत और न्यूजीलैंड जैसी टीमों को आसानी से हरा दिया। इन दोनों मैच में टेप बॉलर्स का जलवा देखने को मिला। भारत के खिलाफ शाहीन शाह अफरीदी, हसन अली ने शानदार गेंदबाजी की। What is Tape Ball Cricket And Rules

न्यूजीलैंड के खिलाफ तेज गेंदबाज हारिस रऊफ ने अपनी कहर बरपाती गेंदों से न्यूजीलैंड टीम को मैच से बाहर कर दिया। इस मैच में रऊफ ने 22 रन देकर 4 विकेट लिए थे।

मैच में मार्टिन गुप्टिल की विकेट सबसे खास थी। हारिस रऊफ ने गुप्टिल को पहली गेंद 149 की रफ्तार से यॉर्कर फेंकी जो गुप्टिल के पैर के अंगूठे पर लगी। अगली ही गेंद रऊफ ने 148 किमी. की गति से लेंथ बॉल फेंकी जो गुप्टिल के थाई पैड से लगकर विकेट को लग गई।

टेप बॉल क्या है ? What is Tape Ball Cricket And Rules

2021 टी20 विश्व कप में पाकिस्तानी गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से क्रिकेट जगत में टेप बॉल सुर्खियों में आ गई। हर कोई यह जानने को उत्सुक हो गया कि टेप बॉल क्या है।

दरअसल, टेप-बॉल एक टेनिस बॉल ही होती है। जिसे बिजली की टेप में लपेटा जाता है। टेप में अच्छे से लिपटने के बाद गेंद चिकनी हो जाती है और लेदर की गेंद जैसी हो जाती है। चूंकि यह टेनिस बॉल होती है इसलिए यह हल्की लेदर की बॉल जैसी लगती है। जिसका साइज भी लेदर की बॉल से कम होता है।

बॉलर्स को कैसे मिलती है मदद What is Tape Ball Cricket And Rules

अगर कोई गेंदबाज लेदर की बॉल से गेंदबाजी करता है तो उसकी आर्म स्पीड कम हो जाती है। ऐसे में गेंद की गति भी कम ही निकलती है। वहीं अगर कोई गेंदबाज टेप बॉल से गेंदबाजी करेगा तो गेंद हल्की होने के कारण आर्म स्पीड बढ़ जाएगी। वहीं आर्म स्पीड बढ़ने से गेंद की रफ्तार भी बढ़ जाएगी।

पाकिस्तान के गेंदबाजों के मामले मे भी ऐसा ही है। वो भी टेप बॉल क्रिकेट खेलकर ही अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंचे हैं। हारिस रऊफ, शाहीन अफरीदी, वसीम अकरम और आकिब जावेद जैसे गेंदबाज टेप बॉल क्रिकेट की ही खोज हैं। इसी गेंद की मदद से इन सब ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट तक का सफर तय किया। What is Tape Ball Cricket And Rules

टेप-बॉल और लेदर बॉल की स्पीड में अंतर What is Tape Ball Cricket And Rules

टेप बॉल लेदर बॉल की तुलना में काफी हल्की होती है। जिस कारण गेंदबाज की आर्म स्पीड बढ़ ताी है। टेप बॉल लेदर क्रिकेट बॉल की तुलना में हवा में 20 फीसदी तेजी से ट्रैवल करती है। यानि अगर हिसाब लगाएं तो अगर कोई गेंदबाज 135 किमी की रफ्तार से गेंद फेंकता है तो टेप बॉल में उसकी स्पीड बढ़कर 155 किमी के बराबर हो जाएगी।

क्योंकि टेप बॉल लेदर बॉल की तुलना में हल्की और छोटी होती है। इसीके चलते टेप बॉल क्रिकेट खेलकर निकले तेज गेंदबाज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी रफ्तार से बड़े-बड़े बल्लेबाजों को तंग करते हैं।

टेप बॉल गेंदबाजों की यॉर्कर है घातक What is Tape Ball Cricket And Rules

टेप बॉल से गेंदबाजी करने वालों की यॉर्कर बहुत घातक होती है। टी20 विश्व कप में शाहीन अफरीदी की केएल राहुल को फेंकी यॉर्कर भी इसका उदाहरण है। वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ अपेन पिछले मैच में हारिस रऊफ ने मार्टिन गुप्टिल को अपनी यॉर्कर पर चोटिल कर दिया।

टेप बॉल हल्की होती है जिस कारण गेंदबाज अपनी रफ्तार और यॉर्कर से बल्लेबाजों को तंग करते हैं। शोएब अख्तर, वसीम अकरम, वकार यूनस जैसे गेंदबाज भी शानदार यॉर्कर फेंकते थे।

टेप बॉल से होता है गेंद पर नियंत्रण What is Tape Ball Cricket And Rules

टेप बॉल बिना सीम के होती है। जिस कारण गेंदबाज गेंद को किसी भी एंगल से रिलीज कर सकता है। ऐसे में उसका गेंद पर अच्छा नियंत्रण हो जाता है। टेप बॉल लेदर बॉल से हल्की होती है।

जिस कारण हवा में ज्यादा तेजी से घूमती है टेप बॉल पर नियंत्रण हासिल करने वाला गेंदबाज इंटरनेश्नल क्रिकेट में भी गेंद पर नियंत्रण हासिल कर लेता है। जिससे वो गेंद को किसी भी तरह से कंट्रोल कर लेता है।

रिवर्स स्विंग में मिलती है मदद What is Tape Ball Cricket And Rules

टेप बॉल क्रिकेट गेंदबाज को रिवर्स स्विंग सीखने में मदद करता है। टेप बॉल क्रिकेट गली-मोहल्लों या उबड़-खाबड़ मैदान पर खेला जाता है। जिससे गेंद पर लगी टेप जल्दी घिस जाती है।

ऐसे में गेंदबाज गेंद की एक साइड को चिकना और दूसरी को खुरदरी बना देते हैं। जिससे गेंद रिवर्स स्विंग होने लग जाती है। इंटरनेश्नल क्रिकेट में भी रिवर्स स्विंग ऐसे ही काम करती है।

पाकिस्तान के साथ भारत और श्रीलंका में लोकप्रिय है टेप बॉल क्रिकेट What is Tape Ball Cricket And Rules

अगर टेप बॉल क्रिकेट की बात करें तो यह सबसे ज्यादा पाकिस्तान में खेला जाता है। वहीं इसके साथ इंडिया और श्रीलंका में भी टेप बॉल क्रिकेट ज्यादा लोकप्रिय है। भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका में क्रिकेट मैदान, एकेडमी या ट्रेनिंग से जुड़ी सुविधाएं नहीं हैं।

जिस कारण बच्चे, युवा गली-मोहल्ले या आस-पास के छोटे मैदान में ही क्रिकेट खेलते हैं। वसीम अकरम, वकार यूनुस, लसिथ मलिंगा और भारत के मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती, अजंता मेंडिस जैसे गेंदबाज इसके उदाहरण हैं। What is Tape Ball Cricket And Rules

Read More : IPL 2022 Latest News Motera Stadium New Home For Ahmedabad अहमदाबाद की टीम का होम ग्राउंड है मोटेरा स्टेडियम

Read More : Kapil Dev 1983 World Cup Best Performance कपिल देव की 175 रनों की विस्फोटक पारी

Connect With Us : Twitter Facebook

Harpreet Singh
Content Writer And Sub editor @indianews. Good Command on Sports Articles. Master's in Journalism. Theatre Artist. Writing is My Passion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related

Garena Free Fire Max Redeem Code Today 6 July 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: Garena Free Fire Max Redeem Code...

COD Mobile Redeem Code Today 6 July 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: COD Mobile Redeem Code Today 6...

Garena Free Fire Max Redeem Code Today 5 July 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: Garena Free Fire Max Redeem Code...