Monday, January 30, 2023

WI Poor Performance in ODI वेस्टइंडीज की हालिया जीत कहीं टीम इंडिया के लिए अलार्मिंग बेल तो नहीं

मनोज जोशी, नई दिल्ली:
WI Poor Performance in ODI : वेस्टइंडीज की टीम पिछले दिनों इंग्लैंड से टी-20 सीरीज क्या हार गई, हर कोई यही कहने लगा है कि कहीं यह टीम इंडिया के लिए अलार्मिंग बेल तो नहीं है लेकिन वेस्टइंडीज को यह जीत टी 20 क्रिकेट में हासिल हुई है और उसे भारत से पहले वनडे सीरीज खेलनी है।

जहां उसकी टीम ने निराश ही किया है। उसे आयरलैंड, आस्ट्रेलिया और श्रीलंका के हाथों हार का सामना करना पड़ा है। वेस्टइंडीज की वनडे टीम में अलजारी जोसफ, कैमर रॉच और जेसन होल्डर के रूप में तेज गेंदबाज हैं। फेबियन एलन, अकील हुसैन और हेडन वॉल्श जूनियर के रूप में तीन स्पिनर हैं।

जेसन होल्डर टीम के संकटमोचक WI Poor Performance in ODI

अलजारी को मुम्बई इंडियंस की ओर से हर कोई हैरतअंगेज प्रदर्शन करते हुए देख चुका है। वेस्टइंडीज के महान तेज गेंदबाज एंडी रॉबर्ट्स को उनकी गति पसंद आती है तो वहीं एक अन्य तेज गेंदबाज इयान बिशप उन्हें इसलिए पसंद करते हैं क्योंकि वह भी एंटीगा से हैं। कैमर रॉच बहुत ज्यादा ऊंची कद-काठी के न होने के बावजूद खासकर बाउंसी विकेटों पर खूब चले हैं। आस्ट्रेलिया में उनका प्रदर्शन शानदार रहा है।

यहां तक कि वह रिकी पॉन्टिंग जैसे महान बल्लेबाज को भी खासा परेशान कर चुके हैं। बाकी जेसन होल्डर टीम के फास्ट बॉलिंग आलराउंडर हैं। जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ पांच टी-20 मैचों की सीरीज में 15 विकेट हासिल करके एक कीर्तिमान अपने नाम किया है। आज तक टी-20 की सीरीज में कोई भी गेंदबाज इतने विकेट नहीं ले सका है।

उनसे पहले सोहेल खान ने मोजाम्बिक के खिलाफ 14 और ईश सोढी ने आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ 13 विकेट हासिल किये थे। ओडियन स्मिथ और रोमारियो शेफर्ड टीम के कामचलाऊ सीमर हैं। इनमें खासकर शेफर्ड के बारे में देखा गया है कि वह रनों पर अंकुश नहीं लगा पाते।

स्पिनर्स को मिलेगी मदद

टीम में फेबियन एलन और अकील हुसैन के रूप में दो बाएं हाथ के स्पिनर हैं। इनमें अकील की विविधतापूर्ण गेंदबाजी प्रभावी रही है जबकि फेबियन एलन को अक्सर विकेट के लिए जूझते हुए देखा गया है। बाकी हेडन वाल्श जूनियर के रूप में टीम में लेग स्पिनर मौजूद हैं।

जिन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ क मौके पर पांच विकेट हासिल करके अपनी क्षमताओं को दिखाया है और वह भारतीय कंडीशंस से भी भली भांति वाकिफ हैं क्योंकि वह लखनऊ में अफगानिस्तान की मेजबानी में सीरीज खेल चुके हैं जिसके एक वनडे मैच में उन्होंने तीन अफगान बल्लेबाजों को आउट किया था।

ब्रेंडन किंग और शाई होप टीम के सलामी बल्लेबाज हैं। ब्रेंडन किंग ने इंग्लैंड के खिलाफ पिछले दिनों एक लो स्कोरिंग मैच में अपनी टीम के तकरीबन आधे रन बनाकर मैच जिताया था। बेहतर होता कि अगर काइल मेयर्स को टीम में रखा जाता। ये वही मेयर्स हैं जिन्होंने अपने पहले ही टेस्ट में डबल सेंचुरी बनाई थी और उन्हें पिछले दिनों इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 मैचों में खिलाया गया जबकि उनकी टीम को जरूरत वनडे क्रिकेट में अधिक है।

टी-20 क्रिकेट में वेस्टइंडीज के पास आखिर तक बल्लेबाजी

एन बोनर भी खासकर टेस्ट के बढ़िया खिलाड़ी हैं जिन्होंने बांग्लादेश और श्रीलंका के खिलाफ बड़ी पारियां खेली थीं। डेरेन ब्रावो, निकोलस पूरन, कीरोन पोलार्ड और ओडिन स्मिथ के रूप में मध्य क्रम टीम की ताकत है। रोमारियो भी निचले क्रम में अच्छी बल्लेबाजी कर सकते हैं। बाकी टी-20 क्रिकेट में रोवमैन पोलर बड़ा अंतर साबित कर सकते हैं जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ इसी फॉर्मेट में 51 गेंदों पर सेंचुरी पूरी की थी।

इस फॉर्मेट में शेल्डन कॉट्रेल भी टीम में हैं जो कसी हुई गेंदबाजी करके दबाव बनाने में माहिर माने जाते हैं। टी-20 क्रिकेट में वेस्टइंडीज के पास आखिर तक बल्लेबाजी है। पिछले दिनों इंग्लैंड के खिलाफ अकील हुसैन ने दसवें नम्बर पर बल्लेबाजी करते हुए आखिरी ओवर में 28 रन बटोरे थे जबकि जीत के लिए वेस्टइंडीज को 30 रन चाहिए थे।

वनडे क्रिकेट में वेस्टइंडीज की उतनी बड़ी चुनौती नहीं है। जितनी कि टी-20 क्रिकेट में, इसलिए टीम इंडिया के पास लगातार पांच अंतरराष्ट्रीय मैचों के सिलसिले को खत्म करके सीरीज को जीतने का सुनहरा मौका रहेगा। वहीं टी-20 में पॉवर-हिटिंग का जवाब पॉवर-हिटिंग से देकर ही टीम इंडिया वेस्टइंडीज की इस ताकत को हाशिए पर धकेल सकती है।

Read More : Jason Holder Big Statement जेसन होल्डर का बड़ा बयान, भारत को उसके घर में हराएंगे

Read More : IND vs WI T20 Series 2022 Update भारत-वेस्टइंडीज T20 सीरीज में बंगाल सरकार ने 75% दर्शकों को दी मैदान में आने की अनुमति

Also Read : Virat Kohli Test Captainship टेस्ट कप्तानी छोड़ने के बाद पहली बार बोले विराट, कहा लीडर बनने के लिए कप्तान होना जरूरी नहीं

Also Read : IND 1000th ODI Match भारत के लिए ऐतिहासिक होगा वेस्टइंडीज सीरीज का पहला वनडे मैच

Connect With Us: Twitter Facebook

- Advertisement -
Harpreet Singh
Harpreet Singh
Content Writer And Sub editor @indianews. Good Command on Sports Articles. Master's in Journalism. Theatre Artist. Writing is My Passion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related