Wednesday, November 30, 2022

एशिया कप 2023 के लिए क्या भारतीय टीम को पाकिस्तान के दौरे के लिए सरकार देगी अनुमति जाने क्या है पूरा सच

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार यानि 19 अक्टूबर को कहा कि गृह मंत्रालय अगले साल एशिया कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की पाकिस्तान यात्रा पर फैसला करेगा, लेकिन उन्हें लगता है कि खिलाड़ियों के सीमा पार जाने की संभावना अधिक नहीं है। हालांकि, अनुराग ठाकुर उम्मीद कर रहे हैं कि पाकिस्तान टीम अगले साल 50 ओवर के विश्व कप में भाग लेने के लिए भारत आए। हम सभी का स्वागत करते हैं।

दरअसल, ये मुद्दा उस समय उठा जब बीसीसीआई के सर्कुलर में इस बात का जिक्र उठा था कि एशिया कप 2023 के लिए भारतीय टीम पाकिस्तान के दौरे पर जा सकती है, लेकिन टीम को सरकार से अनुमति लेनी होगी। हालांकि, जय शाह जोकि बीसीसीआई के सचिव और एशियन क्रिकेट काउंसिल के साथ-साथ एसीसी के प्रमुख भी है, उन्होंने मंगलवार यानि 11 अक्टूबर को कहा था कि भारतीय टीम पाकिस्तान के दौरे पर नहीं जाएगी। टूर्नामेंट, न्यूट्रल वेन्यू पर खेला जाएगा।

पीसीबी का भी पत्र आया सामने 

ऐसे में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड यानि पीसीबी का भी पत्र सामने आया है, जिसमें कहा गया है कि एसीसी को इस मामले पर जल्द मीटिंग करने होगी। इसके अलावा भारत का ये फैसला अगले साल भारत में ही होने वाले वनडे विश्व कप में पाकिस्तान टीम की भागीदारी को प्रभावित कर सकता है।

भारत हुक्म चलाने की स्थिति में नहीं

जय शाह के बयान के बाद हुए विवाद पर खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने पत्रकारों को उनके सवालों के जवाब देते हुए कहा, कि “विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने वाली सभी टीमों को (भारतीय धरती पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए) आमंत्रित किया जाता है।

इससे पहले भी कई बार पाकिस्तान की टीमें भारत आकर खेल चुकी हैं। मुझे लगता है कि भारत हुक्म चलाने की स्थिति में नहीं है और किसी के पास ऐसा करने का कोई कारण नहीं है। मुझे उम्मीद है कि सभी देश आएंगे और प्रतिस्पर्धा करेंगे।”

अपको बता दे कि उन्होंने आगे पाकिस्तान का दौरा करने को लेकर कहा, “संभावनाएं हमेशा रहती हैं। किसने सोचा था कि COVID-19 होगा। कुछ भी हो सकता है, लेकिन भारतीय टीम के पाकिस्तान जाने की संभावना ज्यादा नहीं लग रही। यह एक निर्णय है, जो गृह मंत्रालय द्वारा लिया जाएगा। कुल मिलाकर खिलाड़ियों की सेफ्टी और सिक्योरिटी अहम मामला है। यह एक सुरक्षा चिंता है। सरकार उस पर फैसला लेगी। समय आने दो, उस समय की स्थिति देखते हैं।”

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related

सानिया मिर्जा और शोएब मलिक के तलाक की खबरों के बीच एक्ट्रेस आयशा उमर का बयान

(नई दिल्ली): भारत की स्टार टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा...