Monday, November 28, 2022

Worlds 3rd Largest Stadium जयपुर में दुनिया के तीसरे सबसे बड़े स्टेडियम के लिए सीएम गहलोत और बीसीसीआई अध्यक्ष गांगुली आज रखेंगे शिलान्यास

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:

Worlds 3rd Largest Stadium: राजस्थान के क्रिकेट फैंस के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। राजस्थान के जयपुर-दिल्ली बाईपास पर दुनिया का तीसरे सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनाया जाएगा। जिसका शिलान्यास सीएम गहलोत और बीसीसीआई अध्यक्ष गांगुली द्वारा किया जाएगा।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली और सेक्रेटरी जय शाह स्टेडियम के शिलान्यास के लिए वर्चुअली शामिल होंगे। शिलान्यास रखे जाने से पहले राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के पदाधिकारी भूमि पूजन करेंगे, जो की शनिवार को दोपहर 12 बजे होगा। आज ही भूमि पूजन के बाद 280 करोड़ की लागत से स्टेडियम के पहले फेज का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

 

2 फेज में होगा निर्माण (Worlds 3rd Largest Stadium)

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष वैभव गहलोत का कहना है की इस अन्तर्राष्ट्रीय स्टेडियम का निर्माण 2 फेज में किया जाएगा। हमारा लक्ष्य इस स्टेडियम के प्रोजेक्ट का काम अगले 3 साल में पूरा करने का है। यह भारत का दूसरा और दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होगा।

इस स्टडियम में लगभग 75 हजार दर्शकों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा इस स्टेडियम में 11 क्रिकेट पिच, 2 प्रैक्टिस ग्राउंड, एक क्रिकेट एकेडमी के साथ-साथ हॉस्टल, पार्किंग, स्पोट्‌र्स क्लब, होटल और जिम की भी अच्छी व्यवस्था की जाएगी। यह सारी व्यवस्था इंटरनेशनल लेवल पर ही की जाएगी।

काफी समय से अटका है काम (Worlds 3rd Largest Stadium)

जयपुर में यह स्टेडियम बनाये जाने का काम पिछले काफी समय से अटका हुआ है। राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम बनाने के लिए पिछले 9 साल से जमीन खरीदने की कोशिश कर रहा था। अशोक गहलोत जब साल 2008-13 के बीच राजस्थान के मुख्यमंत्री थे, तब से राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन यह जमीन खरीदना चाहता था।

साल 2014 में जमीन का अलॉटमेंट भी हो गया था, लेकिन उसके बाद जब राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन में विवाद हुआ तो जमीन का अलॉटमेंट कैंसिल कर दिया गया था। उसके बाद जब वैभव गहलोत आरसीए यानी राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष बने तो जमीन खरीदने की प्रोसेस दोबारा शुरू हुई और अब आरसीए को डीएलसी रेट की 30 प्रतिशत कॉस्ट पर जमीन अलॉट हो गई। अब इस स्टेडियम का शिलान्यास रखा जाएगा।

Worlds 3rd Largest Stadium

Read More : IPL Media Rights 2023-2027: आईपीएल के मीडिया राइट्स खरीदने की रेस में सबसे आगे स्टार और सोनी

Read More : Justin Langer Resigns जस्टिन लैंगर ने दिया ऑस्ट्रेलिया के हेड कोच के पद से इस्तीफ़ा

Read More : IND vs ENG U19WC Final 2022 भारत और इंग्लैंड के बीच महामुकाबला आज, 5वीं बार ट्रॉफी जीतने पर होंगी भारत की निगाहें

Connect With Us: Twitter Facebook

- Advertisement -
Naveen Sharma
Naveen Sharma
Sub Editor, India News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related