Sunday, March 26, 2023

Lionel Messi FIFA WC 2022: क्या आखिरी वर्ल्ड कप खेल रहे मेसी की होगी बड़ी जीत, बन रहे ये अनोखे संयोग

Lionel Messi FIFA WC 2022: फीफा वर्ल्ड कप 2022 में लियोनेल मेसी का शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है। उनकी बेहतरीन कप्तानी ने अर्जेंटीना को फाइनल में एंट्री दिला दी है। ऐसे में मेसी जीत के बहुत करीब हैं। बता दें कि उनका फाइनल मैच दूसरे सेमीफाइनल की विजेता फ्रांस या मोरक्को से होने वाला है। 

18 दिसंबर को होगा फाइनल मैच

यह फाइनल मैच 18 दिसंबर के दिन भारतीय समयानुसार रात 8.30 बजे से खेला जाएगा। वहीं, इससे पहले टीम और उनके फैन्स के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है। जी हां, मेसी से जुड़े दो ऐसे संयोग बन रहे हैं जिससे अर्जेंटीना को तीसरी बार जीत हासिल हो सकती है। 

मेसी से जुड़े दो संयोग दिला सकते हैं बड़ी जीत

एक संयोग तो ग्रुप स्टेज के दौरान पेनल्टी को लेकर बना है। इसके अलावा मेसी की क्लब टीम पेरिस सेंट-जर्मेन (PSG) से जुड़ा एक और अनोखा संयोग बन रहा है। अर्जेंटीना के फाइनल में पहुंचने के साथ-साथ यह संयोग काफी मजबूत होता नजर आ रहा है। 

मेसी को मिला था ये अवसर

बता दें कि अर्जेंटीना ने स वर्ल्ड कप के अपने ग्रुप-सी में लास्ट मुकाबले में पोलैंड को 2-0 हरा दिया था। इसी तीसरे मैच के दौरान लियोनेल मेसी को पेनल्टी का एक अवसर मिला था, लेकिन  वह इसे गोल में बदलने से रह गए। मेसी अपनी टीम के सबसे अनुभवी और स्टार खिलाड़ी हैं। कुछ ऐसे ही अर्जेंटीना का सफर 1978 और 1986 के वर्ल्ड कप में देखने को मिला था। 

1978, 1986 में भी रह गए थे गोल दागने से

उस समय अर्जेंटीना के तीसरे ही मुकाबले में दो स्टार खिलाड़ी मारियो केम्पस (1978) और डिएगो माराडोना (1986) भी पेनल्टी में गोल करने से रह गए थे। इसके बाद (1978, 1986 ) अर्जेंटीना ने खिताब अपने नाम कर लिया था।  बिल्कुल इसी तरह इस बार भी तीसरे मुकाबले में मेसी पेनल्टी में  करने से रह गए हैं। 

मेसी की टीम के लिए बना ये अजब संयोग

1978 में मारियो केम्पस तीसरे मुकाबले के दौरान पेनल्टी में चूक गए थे। इसके बाद फाइनल में अर्जेंटीना चैम्पियन बना था। इसके अलावा 1986 में मारियो केम्पस तीसरे मैच में पेनल्टी चूके थे और फाइनल में अर्जेंटीना जीत गई थी। वहीं, इस बार 2022 में लियोनेल मेसी तीसरे मैच में पेनल्टी चूक गए हैं। 

पीएसजी क्लब से जुड़ा है दूसरा संयोग

इस अजब संयोग की शुरुआत 21वीं सदी से फ्रांस के पेरिस सेंट-जर्मेन (PSG) से जुड़ा हुई है। सबसे पहले ब्राजील के दिग्गज खिलाड़ी रोनाल्डिन्हो 2001 में इस पीएसजी क्लब से जुड़े थे। इसके बाद 2002 में ही उन्होंने ब्राजील को वर्ल्ड कप जिता दिया था। 2017 में रोनाल्डिन्हो के बाद फ्रांस के ही किलियन एम्बाप्पे पीएसजी से जुडे थे। इसके अगले साल 2018 में ही उन्होंने अपनी फ्रांस टीम को जीत हासिल करवाई थी। बिल्कुल ऐसा ही सयोंग मेसी के साथ भी बन रहा है। बता दें कि 2021 में मेसी ने भी पीएसजी क्लब को जॉइन किया है, जिसके बाद नकी टीम फाइनल में भी पहुंच गई है। ये संगोय इस बात का संकेत दे रहै हैं कि मेसी जीत हासिल कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ें: रोनाल्डो का अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से नही लेना चाहते सन्यास, खेलना चाहते हैं ये बड़े टूर्नामेंट

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related

Best Research Paper Service For Students

If you're faced with an extremely difficult writing assignment,...

How to Choose a Research Paper Service

When you're confronted with the decision of selecting a...

What are the main factors to take into consideration when signing up with an Research Paper Service Company

There are numerous websites that provide research papers on...