Wednesday, November 30, 2022

3 Summer Refreshments : गर्मी का ऐसा तोहफा जिसे सब पीना चाहेंगे

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

3 Summer Refreshments : गर्मियों का मौसम शुरू होते ही शरीर को पानी की सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती है। अगर समय-समय पर पानी ना पिया जाए तो हमारे शरीर में पानी की मात्रा कम हो सकती है, जिससे शरीर में कई समस्याएं पैदा होने का खतरा बढ़ सकता है। लेकिन पानी को भी हम सब पी-पी कर थक जाते है। ऐसे में आप कई प्रकार की रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स बना कर गर्मी को दूर भगा सकते हैं।

बेल शरबत

3 Summer Refreshments

बेल शरबत बनाने के लिए सबसे पहले पका हुआ बेल का पल्प निकाल लें। अब पल्प को पानी में अच्छे से तब तक मसल कर मिक्स करें जब तक पानी और पल्प एक जैसे ना हो जाए। अब इसे छन्नी की मदद से छान कर पीसी हुई चीनी या शकर, भुना-पिसा जीरा, काला नमक और बर्फ मिला कर अच्छे से मिक्स करें और सर्व करें।

खीरा और कीवी जूस

3 Summer Refreshments

खीरा कीवी का जूस बनाने के लिए सबसे पहले एक खीरा, आधा अदरक और कीवी लेकर सबको अच्छे से छील लें। अब इन सब को थोड़ी देर ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद इसमें काली मिर्च, ठंडक अनुसार बर्फ और पानी मिला कर 1 मिनट तक मिक्सर में ब्लेंड करें। लीजिए आपका खीरा कीवी जूस रेडी है।

इमली शरबत

3 Summer Refreshments

इमली का शरबत बनाना बहुत ही आसान है, सबसे पहले इमली लीजिए और उसे साफ पानी के साथ अच्छे से धोकर उसके बीज को अलग कर लीजिए। अब एक बर्तन में पानी लें और इसमें इमली और गुड़ डाल कर 3 घंटे के लिए छोड़ दे। इस मिश्रण को अच्छे से मसल कर ग्राइंड करें, अब इसे छन्नी के साथ छान कर सर्व करें।

Read More : Summer Season : इस गर्मी के मौसम में फ्रीज़ में ना रखे ये चीजे, नहीं तो जल्दी होगी खराब

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related