Wednesday, November 30, 2022

Summer Season : इस गर्मी के मौसम में फ्रीज़ में ना रखे ये चीजे, नहीं तो जल्दी होगी खराब

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

Summer Season : आमतौर पर गर्मियों में लोग फ्रिज का जमकर लुफ्त उठाते है। रोजाना फल, सब्जी और स्नैक्स तक को भी फ्रिज में समंभाल कर रखा जाता है। माना जाता है कि गर्मी के मौसम में ज्याद चीजों को फ्रिज में रखना काफी फायदेमंद भी होता है. इससे चीजों में ताजगी बनी रहती है बल्कि चीजें 3-4 दिन तक खराब नहीं होती है। लेकिन आपको बता दें कि बहुत सी चीजें ऐसी भी होती हैं जिनको फ्रिज में रखना से उनके पोषक तत्वों में भी कमी आने लगती है और आपको तकलीफ उठानी पड़ सकती है। चलिए जानते हैं किन-किन चीजों को फ्रिज में रखने से बचना चाहिए.

इन सब्जियों को रखें फ्रिज से बाहर

Summer Season

गर्मियों के मौसम में आलू,टमाटर, नींबू और प्याज को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। क्या आपको पता है कि टमाटर को फ्रेश रहने के लिए सामान्य तापमान की जरूरत पड़ती है, ऐसे में फ्रिज के कम तापमान से टमाटर जल्दी खराब होकर गलने शुरू हो जाते हैं और आलू को फ्रिज में रख देने से इनमें मिठास आनी शुरू हो जाती है और जल्दी ही खराब हो जाते हैं। साथ ही नींबू फ्रिज में रखने से उसके छिलके काले पड़ जाते हैं और प्याज जल्दी ही गलकर सड़ने लगते है।

इन फलों को ना रखें फ्रिज में

Summer Season

गर्मियों के मौसम में कई लोग फलों को फ्रेश और ठंडा खाने के लिए फ्रिज में रखकर छोड़ देते हैं। जैसे, तरबूज, केला और खरबूजा जैसे फलों को अगर ज्यादा देर तक फ्रिज में रखेगें तो ये सब अपने पोषक तत्व खो देते हैं। अगर आपको केले ठंडे खाने पसंद है तो केले को प्लास्टिक पॉलीथीन में लपेट कर थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रखकर उसके बाद खा सकते है। साथ ही तरबूज और खरबूज को खाने से कुछ देर पहले फ्रिज में रख ले उसके बाद उसका आनंद ले।

Read More : Lauki Bharta : लोकि का स्वस्दिष्ट भरता ऐसे बनाओगे तो सिर्फ पेट भरेगा मन नहीं

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related