Wednesday, February 1, 2023

FIFA WC: ईरान के हारने का जश्न ईरानी लोगों ने ही मनाय, जश्न में 1 की मौत

(नई दिल्ली): फीफा वर्ल्ड कप (FWC) में मंगलवार यानी 29 नवंबर की देर रात फुटबॉल मैच में अमेरिकी टीम से ईरान के हारने का ईरानी लोगों ने ही जमकर जश्न मनाय। ईरान के कई शहरों में लोग सड़कों पर निकले और मैच की हार को सेलिब्रेट किया। यह सभी वह लोग थे, जो महसा अमीनी की मौत को लेकर लगातार अपना विरोध जता रहे हैं।

इस जश्न के दौरान ही एक युवक की गोली मारकर हत्या कर दी गई. प्रदर्शनकारियों का आरोप है कि यह गोली सुरक्षाबलों ने चलाई है, जो सीधा उसके सिर में लगी, जिसके बाद उसकी मौके पर ही मौत हो गई। एक रिपोर्ट के अनुसार, जश्न के दौरान जिस युवक की गोली मारकर हत्या की गई, उसका नाम मेहरान समक बताया जा रहा है।

बंदर अंजाली इलाके में मेहरान ने ईरान की टीम की हार के जश्न

प्रदर्शन में शामिल एक्टिविस्टों का कहना है कि बंदर अंजाली इलाके में मेहरान ने ईरान की टीम की हार के जश्न में शामिल होते हुए अपनी कार का हॉर्न बजाया। इसी बात पर सिक्योरिटी फोर्स भड़क गई और उसके सिर में गोली मार दी। सुरक्षाबलों की गोली का शिकार हुए मेहरान समक का अंतिम संस्कार बुधवार यानी 30 नवंबर की सुबह किया गया।

इस दौरान बड़ी संख्या में लोग शामिल रहे और नारेबाजी भी की गई। दूसरी ओर, ईरानी सुरक्षाबल ने मेहरान की हत्या का आरोप सिरे से खारिज कर दिया है। वहीं प्रदर्शनकारियों का कहना है कि उनके पास कई ऐसी वीडियो सबूत के तौर पर मौजूद हैं, जिनमें सुरक्षाबलों को बंदर अंजाली के दक्षिण इलाके में लोगों के ऊपर फायरिंग करते हुए और एक महिला की पिटाई करते हुए भी देखा जा सकता है।

महसा अमीनी की मौत को लेकर जमकर हो रहा बवाल

अपको बता दें कि पिछले कई महीनों से ईरान में 22 साल की महसा अमीनी की मौत को लेकर जमकर बवाल हो रहा है। ऐसे में ईरानी फुटबॉल टीम जब फीफा वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने कतर पहुंची थी तो भी प्रदर्शनकारियों ने इस बात का विरोध किया था।

प्रदर्शनकारियों का कहना था कि सरकार फुटबॉल में ईरान टीम को भेजकर दुनिया को यह दिखाना चाहती है कि ईरान में सबकुछ ठीक चल रहा है। इसी वजह से ईरान के काफी लोग चाहते थे कि जल्द से जल्द उनकी ही टीम को हार का सामना करना पड़े और वह वर्ल्ड कप से बाहर हो जाए।

वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल

मंगलवार यानी 29 नवंबर की देर रात जब अमेरिका और ईरान का मैच हुआ तो ईरानी टीम को हार का सामना करना पड़ा। जिसके बाद ईरान में प्रदर्शन का समर्थन करने वालों लोगों ने जश्न मनाना शुरू कर दिया।जश्न की शुरुआत महसा अमीनी के होमटाउन साकेज से हुई जो धीरे-धीरे कई शहरों में होने लगा। कई वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुई जिनमें लोग ईरान की टीम का हार का जश्न मनाने सड़कों पर उतर गए और डांस करते हुए हार को सेलिब्रेट किया।

 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related