Friday, February 3, 2023

FIFA बैन पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, CoA को किया भंग

मनीष गोस्वामी नई दिल्ली 22 अगस्त 2022 | Supreme Court’s big decision on FIFA : फीफा बैन पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई करते हुए प्रशासकों की समिति (सीओए) को भंग करने का निर्णय लिया है। साथ ही चुनाव को भी एक सप्ताह के लिए टाल दिया है।

इस मामले की सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि “यह फैसला इस उम्मीद में लिया जा रहा कि फीफा भारत में आयोजित होने वाले एआईएफएफ और अंडर–17 महिला विश्व कप के निलंबन को रद्द कर देगा।” सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में यह भी कहा है कि “एआईएफएफ की कार्यकारी समिति में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और कोषाध्यक्ष समेत कुल 23 सदस्य होंगे और साथ ही छह प्रतिष्ठित खिलाड़ी भी इसका हिस्सा हो सकते है। एआईएफएफ के जनरल सेकेट्री हर दिन का कामकाज देखेगें।”

CoA को भंग करने की सुप्रीम कोर्ट ने बताई वजह

Supreme Court's big decision on FIFA

16 अगस्त को फीफा ने एआईएफएफ को तीसरी पार्टी के हस्तक्षेप के कारण बैन कर दिया था। जिसके कारण भारत किसी भी इंटरनेशनल मुकाबले में हिस्सा नहीं ले सकता था। इस बैन के कारण भारत में होने वाले अंडर – 17 महिला विश्व कप पर भी खतरा मंडरा रहा था।

फीफा बैन के बाद ही पूरे देश में हलचल मच गई थी। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की जल्द सुनवाई करते हुए सीओए को रद्द कर दिया और कहा है कि “एआईएफएफ पर लगे बैन को हटाने के लिए यह फैसला करना जरूरी था। इस फैसले से भारत में होने वाले अंडर – 17 महिला विश्व कप का आयोजन भी संभव हो सकेगा, साथ ही भारत किसी भी इंटरनेशनल मुकाबले में हिस्सा ले सकेगा।”

सुप्रीम कोर्ट ने पूछा, “अंडर – 17 महिला विश्व कप तक कौन संभालेगा प्रशासन”

Supreme Court's big decision on FIFA

सुप्रीम कोर्ट ने अपने सुनवाई के दौरान एक सवाल पूछा कि “अगर सीओए को रद्द कर दिया जाता है तो अंडर – 17 महिला विश्व कप तक कौन संभालेगा प्रशासन।” इस सवाल पर तुषार मेहता ने कहा कि “वहां पहले से ही एक महासचिव है जो प्रतिदिन प्रशासन के लिए काम कर सकता है। इस महासचिव को 35 सदस्यों की एक टीम ने चुना था।”

Read More : भगत और कदम ने पैरा बैडमिंटन अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के पुरूष युगल में जीता गोल्ड

Read More : COD Mobile Redeem Code Today 20 August 2022

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related