Thursday, May 19, 2022

Khelo India University Game कर्नाटक के राज्यपाल टीसी गहलोत और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का किया शुभारंभ

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:

Khelo India University Game : कर्नाटक के राज्यपाल टीसी गहलोत,  खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर और कई गणमान्य व्यक्तियों ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2021 (KIUG) के लोगो, जर्सी, शुभंकर और गान का शुभारंभ किया। शुक्रवार को बेंगलुरु के कांतीरवा स्टेडियम में पिछले साल चल रहे कोविड संकट के कारण स्थगित किया गया। यह आयोजन, 2020 में ओडिशा द्वारा खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स की मेजबानी के बाद KIUG का दूसरा संस्करण होगा।

खेलों पर लाइव अपडेट के लिए एक खेलो इंडिया ऐप भी कर्नाटक, मेजबान राज्य द्वारा लॉन्च किया गया था। इस अवसर पर जब गहलोत ने खेलों का लोगो और आधिकारिक शुभंकर – वीरा लॉन्च किया ठाकुर ने खेलों की आधिकारिक जर्सी के साथ-साथ चंदन शेट्टी और निखिल जोशी द्वारा गाए गए गान का भी शुभारंभ किया।

राष्ट्रमंडल खेलों और ओलंपिक के लिए प्रतिभाओं की पहचान

Khelo India University Games 2021

कार्यक्रम में बोलते हुए ठाकुर ने कहा, “खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स एक ऐसा मंच है जिसके माध्यम से हम एशियाई खेलों, राष्ट्रमंडल खेलों और ओलंपिक के लिए प्रतिभाओं की पहचान करना चाहते हैं। इस वर्ष भारत भर से लगभग 4500 एथलीट खेलों में भाग लेंगे और मैं हूं हमें विश्वास है कि हम कम से कम कुछ ऐसे खिलाड़ी ढूंढ पाएंगे जो आगामी ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।”

जीरो-वेस्ट, जीरो-प्लास्टिक गेम्स होगा

Khelo India University Games

ठाकुर ने केआईयूजी को हरित खेल घोषित करने के लिए भी राज्य को बधाई दी। ग्रीन गेम्स के रूप में केआईयूजी बेंगलुरु एक गेमचेंजर है क्योंकि आप न केवल खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं, आप पर्यावरण की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं, खासकर ऐसे समय में जब प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पर्यावरण में नेतृत्व की भूमिका के लिए भारत को आगे बढ़ा रहे हैं।

मुद्दे खेलों के हरित भाग के रूप में, यह निर्णय लिया गया है कि खेल के मैदान के बाहर खेलों में उपयोग की जाने वाली हर चीज पुन: प्रयोज्य सामग्री से बनी होगी, इसके अलावा परिवहन के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग किया जाएगा और सभी कचरे को गीले और सूखे के रूप में अलग किया जाएगा। हर जगह स्रोत इसलिए यह जीरो-वेस्ट, जीरो-प्लास्टिक गेम्स होगा।

योगासन को एक खेल के रूप में मान्यता दी

Khelo India University Games 2021

KIUG 2021 वास्तव में कई प्रथम के बारे में है, उनमें से 20 खेल विषयों के बीच प्रतियोगिता श्रेणी में योगासन और मल्लखंब की शुरूआत है। इस निर्णय के बारे में बोलते हुए ठाकुर ने कहा, “भारत का खेल इतिहास हजारों साल पुराना है और यह केंद्रीय खेल मंत्रालय का प्रयास है कि हमारे सदियों पुराने खेल विषयों को बढ़ावा दिया जाए।

पीएम के प्रयासों के कारण ही पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। दुनिया और इस साल मंत्रालय ने भी योगासन को एक खेल के रूप में मान्यता दी है। मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि इस साल के केआईयूजी में हमारे पास दो पारंपरिक खेल होंगे और पूरे वर्ष ग्रामीण और स्वदेशी खेलों को निधि देने के लिए एक ठोस योजना है।

Khelo India University Games 2021

ठाकुर ने जैन विश्वविद्यालय, केआईयूजी के मेजबान विश्वविद्यालय को शिक्षाविदों के साथ-साथ खेलों को बढ़ावा देने में उनकी सक्रिय भूमिका के लिए बधाई दी और कहा कि भारत में अधिक विश्वविद्यालयों को अपने परिसर में खेलों को बढ़ावा देना चाहिए। उन्होंने भारतीय विश्वविद्यालय संघ को विश्वविद्यालय स्तर के खेलों को बढ़ावा देने में उनके योगदान के लिए बधाई दी।

ठाकुर ने 3000 मजबूत छात्र समुदाय को संबोधित करते हुए कहा, जो उद्घाटन के साक्षी बने थे। जब खेल, शिक्षा और पर्यावरण की बात आती है तो युवा सबसे बड़ा हितधारक होता है। देश का वर्तमान और भविष्य होने के नाते इन मुद्दों में आपको महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है।

कार्यक्रम में कई दिग्गज रहे उपस्थित

Khelo India University Games 2021

कार्यक्रम में उपस्थित अन्य गणमान्य व्यक्तियों में डॉ केसी नारायण गौड़ा, माननीय मंत्री, युवा अधिकारिता और खेल, कर्नाटक सरकार, डॉ अश्वत्नारायण सीएन, माननीय उच्च शिक्षा मंत्री।

Read More : IPL 2022 7th Match LSG Won : लखनऊ ने चेन्नई को 6 विकेट से हराया, टूर्नामेंट में दर्ज की पहली जीत

Connect With Us: Twitter Facebook

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related

Bringing Children and Youth Cinema

इंडिया न्यूज, Bringing Children and Youth Cinema News :...

Garena Free Fire Max Redeem Code Today 19 May 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: Garena Free Fire Max Redeem Code...

COD Mobile Redeem Code Today 19 May 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: COD Mobile Redeem Code Today 19...

21 villages in Ladakh are now 100 Percent tap connected

From -11 degree to -30 degrees, Extreme weather...