Wednesday, November 30, 2022

पहली बार आईपीएल में डेब्यू करने वाली गुजरात टाइटंस ने जीता आईपीएल 2022 का खिताब

India News, IPL 2022 Winner : आज आइपीएल के 15वें सीजन का फाइनल मुकाबला खेला जा रहा है। यह मुकाबला गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम श्री नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद में खेला जा रहा है। इस रोमांचक मुकाबले को देखने के लिए कई दिग्गज हस्तियां स्टेडियम में बैठ कर इस मुकाबले का लुफ्त उठा रहे है। जिसमें गृह मंत्री अमित शाह भी मौजुद है।

GT Won His 1st IPL 2022 Season 15 Title

टॉस की बात करे तो इस मुकाबले में राजस्थान रॉयल के कप्तान संजु सैमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया था। और टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट गवाकर 130 रन बनाए और गुजरात टाइटंस की टीम के सामने 131 रनों का लक्ष्य रखा। लक्ष्य को गुजरात टाइटंस ने 3 विकेट खोकर और 18वें ओवर की पहली गेंद पर टारगेट को आसानी से हासिल कर लिया। और अपने पहले ही सीजन में ऐतिहासिक जीत हासिल की।

गुजरात ने आसानी से किया लक्ष्य को हासिल

लक्ष्य का पीछा और मुकाबले को जीतने के इरादे से उतरी गुजरात टाइटंस की ओर से पारी का आरंभ ऋद्धिमान साह और सुभमन गिल ने की। साहा के बल्ले से ज्यादा रन नहीं निकले वह महज 5 रन बनाकर प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर क्लिन बोल्ड हो गए।

तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए मेथ्यु वेड भी ज्यादा देर तक पिच पर अपने बल्ले से प्रदर्शन नहीं दिखा पाए। वह 10 गेंदें खेलकर बोल्ट का शिकार बना गए। कप्तान हार्दिक पांडया ने 30 गेंदों में 34 रन बनाकर टीम की जीत में योगदान दिया। पांडया के बाद बल्लेबाजी करने आए डेविड मिलर ने ताबड़तोड बल्लेबाजी कर जीत को और आसान कर दिया। टीम की तरफ से ओपनिंग करने वाले सुभमन गिल ने भी नाबाद रहते हुए 45 रन बनाए और टीम को अहम जीत दिलाई।

राजस्थान रॉयल्स के कप्तान का बल्ला रहा खामोश

GT Won His 1st IPL 2022 Season 15 Title

राजस्थान रॉयल्स की तरफ से पारी का आरंभ जोस बटलर और यशस्वी जायसवाल ने किया। लेकिन जायसवाल ज्यादा देर तक पिच पर नहीं टिक पाए और 21 रन बनाकर यश दयाल की गेंद पर कैच आउट हो गए। तीसरे नंबर पर बैटिंग करने आए टीम के कप्तान संजु सैमसन का बल्ला आज खामोश रहा। संजु महज 14 रन बनाकर आउट हो गए। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए देवदत्त पाडिकल ने टीम के स्कोर मे ज्यादा योगदान नहीं दिया और 2 ही रन बना पाए। देवदत्त पाडिकल को गुजरात के उपकप्तान राशिद खान ने आउट किया।

वहीं इसी बीच जोस बटलर दूसरी तरफ से पारी को संभाल रहे थे लेकिन जैसे ही गुजरात के कप्तान हार्दिक पांडया गेंदबाजी करने आए तो जोस बटलर के बल्ले से गेंद लगी और विकेटकिपर के दस्तानों मे जाकर रूकी ओर जोस बटलर ने अपना विकेट 39 रन बनाकर खोया। शिमरोन हैटमायर भी हार्दिक का शिकार हो गए और 11 रन बनाकर पेविलियन लौट गए। वहीं दूसरे छोर पर खेल रहे आर अश्विन भी आर साइ किशोर की गेंद पर कैच आउट हो गए। 17 ओवरों के बाद अभी तक राजस्थान रॉयल्स 104 रन बना सकी है।

विजेता टीम को दी जाएगी 20 करोड़ की राशि

आइपीएल के 15वें सीजन में जो भी फाइनल मुकाबला जितेगी उस टीम को बीसीसीआई के द्वारा 20 करोड़ की नगद राशि दी जाएगी। वहीं उपविजेता टीम की बात करे तो उस टीम को 13 करोड़ की राशि पुरस्कार के रूप में दी जाएगी। कुल मिलाके इस सीजन के फाइनल मुकाबले में 33 करोड़ की राशि बीसीसीआई उपहार के रूप में दी जाएगी।

दोनों टीमों की प्लेइंग

RR : यशस्वी जायसवाल, जोस बटलर, संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), देवदत्त पड्डीकल, शिमरन हेटमायर, रियान पराग, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, ओबेद मैककॉय, युजवेंद्र चहल

GT : ऋद्धिमान साहा, शुभमन गिल, मैथ्यू वेड, हार्दिक पंड्या (कप्तान), डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, आर साई किशोर, यश दयाल, लॉकी फर्ग्यूसन, मोहम्मद शमी

Read More : 12 ओवरों के बाद गुजरात टाइटंस ने 2 विकेट के नुकसान पर बनाए 77 रन

Also Read : राजस्थान रॉयल्स ने गुजरात को दिया 131 रनों का लक्ष्य

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related