Thursday, May 19, 2022

Importance of Toss in IPL 2022 `टॉस जीतो, मैच जीतो` की थ्योरी पर गम्भीरता से सोचने की ज़रूरत

Importance of Toss in IPL 2022 `टॉस जीतो, मैच जीतो` की थ्योरी पर गम्भीरता से सोचने की ज़रूरत

सबा करीम, नई दिल्ली : वैसे तो करीब-करीब हर खेल में टॉस होता है लेकिन क्रिकेट में इसका महत्व सबसे अधिक है। या यह कहिए कि क्रिकेट में टॉस सबसे ज़्यादा वैल्यू करता है। जब क्रिकेट में `टॉस जीतो मैच जीतो` की थ्योरी चलनी शुरू हो जाए तो इस दिशा में भी सोचा जाना चाहिए। आईपीएल में ऐसा ही इन दिनों हो रहा है। खबर लिखे जाने तक पहले 4 मैचों में टॉस जीतने वाली टीम ही मैच जीती।

सवाल यहां यह भी है कि आखिर इसका हल क्या है। डे-नाइट मैचों में ओस की भूमिका तो रहेगी ही। ऐसी स्थिति में क्या पहले बल्लेबाज़ी करने वाली टीम को कुछ रनों का लाभ दिया जाए या बिग बैश लीग के फॉर्मूले को अपनाया जाए या फिर कोई और रास्ता अपनाया जाए। आईसीसी को इस दिशा में गम्भीरता से विचार करना चाहिए।

जडेजा पहली बार कप्तानी कर रहे हैं। हालांकि उनकी टीम पहला मैच हार गई लेकिन अभी से उनकी कप्तानी पर किसी भी तरह की राय बनाना ठीक नहीं होगा। अभी तक खेले मैचों के आधार पर कहा जा सकता है कि बैटिंग फ्रेंडली कंडीशंस में लेंग्थ में ग़लती काफी महंगी पड़ सकती है। गेंदबाज़ को बहुत ज़्यादा विविधता का भी ऐसी स्थिति में फायदा नहीं हो पाता। यहां सभी तेज़ गेंदबाज़ों के लिए चैलेंज है। मुझे खुशी है कि शमी और चमीरा ने काफी अच्छी गेंदबाज़ी की जबकि इससे पहले चारों मैचों में तेज़ गेंदबाज़ काफी महंगे साबित हुए थे।

ऐसी स्थितियों में अभी तक रिस्ट स्पिनर्स को फायदा हुआ

तेज़ गेंदबाज़ लेंग्थ या एंगल में बदलाव करके इन स्थितियों का फायदा उठा सकते हैं। ऐसी स्थितियों में अभी तक रिस्ट स्पिनर्स को फायदा हुआ है। चाहे वह कुलदीप यादव हों या राहुल चाहर हों या फिर वरुण चक्रवर्ती ही क्यों न हों। दरअसल इस फॉर्मेट में रिस्ट स्पिनर्स प्रभावी रहे हैं। ऐसे गेंदबाज़ों के पास प्रयोग करने की गुंजाइश भी सबसे अधिक रहती है। वे लेग स्पिन के अलावा फ्लिपर या गुगली से भी विकेट हासिल कर सकते हैं।

ज़रूरी है कि सही लेंग्थ और गति के साथ गेंदबाज़ी करनी होगी। कुलदीप यादव ने वापसी के बाद काफी प्रभावित किया है। उन्होंने न सिर्फ रोहित शर्मा की रेंज से दूर गेंद कराने की कोशिश की बल्कि अपनी गति के साथ-साथ टर्न कराने में भी सफलता हासिल की।

राजस्थान रॉयल्स के मैच में शेन वॉर्न ज़रूर याद आएंगे

Big Update on Shane Warne's Death

राजस्थान रॉयल्स के मैच में शेन वॉर्न ज़रूर याद आएंगे। उनकी सबसे बड़ी खूबी यह थी कि वह अपने नॉलेज को बांटते थे। उनकी अगुवाई में ही टीम सीज़न 1 का खिताब जीतने में सफल रही। वह कहा करते थे कि लेग स्पिनर की गेंद में पूरा शरीर शामिल होता है इसलिए गेंदबाज़ी करते हुए कंधा झुकना नहीं चाहिए। इस आईपीएल के शुरुआती मैचों में विकेटकीपर खूब रन बना रहे हैं। मुझे इस बात की खुशी है क्योंकि मैं भी विकेटकीपर रहा हूं।

श्रीलंका के राजपक्षे, धोनी, ईशान किशन और दिनेश कार्तिक ने काफी अच्छी बल्लेबाज़ी की है। वहीं मैथ्यू वेड ने भी ठीक-ठाक प्रभाव छोड़ा है। पंजाब किंग्स को रनों के पहाड़ को लांघते हुए देखना अच्छा लगा। इस टीम में विकल्पों की कमी नहीं है। लिविंगस्टोन, शाहरुख और ओडियन स्मिथ अच्छे पॉवरहिटर हैं। इनमें लिविंगस्टोन और स्मिथ गेंदबाज़ी भी कर सकते हैं। एक अच्छी टीम बनाने में कुम्बले ने काफी मेहनत की है।
(लेखक टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर होने के अलावा चयनकर्ता भी रह चुके हैं)

Read More : Railway Sports Promotion Board’s victory campaign continues रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड का विजय अभियान जारी

Read More : IPL 2022 RR vs SRH Match Preview: आज भिड़ेंगे राजस्थान के रजवाड़े और हैदराबाद के नवाब

Connect With Us: Twitter Facebook

Harpreet Singh
Content Writer And Sub editor @indianews. Good Command on Sports Articles. Master's in Journalism. Theatre Artist. Writing is My Passion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related

Garena Free Fire Max Redeem Code Today 19 May 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: Garena Free Fire Max Redeem Code...

COD Mobile Redeem Code Today 19 May 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: COD Mobile Redeem Code Today 19...

21 villages in Ladakh are now 100 Percent tap connected

From -11 degree to -30 degrees, Extreme weather...

Punjab Government agreed on 12 demands of Farmers, agitation rests down

Taruni Gandhi, Punjab Government : The meeting which lasted...